अश्विन इस रिकॉर्ड से बस एक कदम दूर, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नागपुर में कुंबले को छोड़ सकते हैं पीछे

36 साल के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने अब तक 88 टेस्ट मैचों में 449 विकेट लिए है। अपने 89वें टेस्ट मैच में अश्विन अगर 1 विकेट लेते हैं तो भारत के लिए सबसे कम टेस्ट मैच खेलकर सबसे तेज 450 विकेट पूरे करने वाले खिलाड़ी भी बन जाएंगे। अभी तक यह रिकॉर्ड अनिल कुंबले के नाम है।

By शिवेंद्र राय | Published: February 3, 2023 01:21 PM2023-02-03T13:21:47+5:302023-02-03T13:25:25+5:30

Ravichandran Ashwin can become the second fastest bowler in the world to take 450 Test wickets | अश्विन इस रिकॉर्ड से बस एक कदम दूर, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नागपुर में कुंबले को छोड़ सकते हैं पीछे

आर अश्विन एक खास कीर्तिमान बनाने से सिर्फ 1 विकेट दूर हैं

googleNewsNext
Highlightsखास रिकॉर्ड से बस एक विकेट दूर हैं अश्विनसबसे तेज 450 टेस्ट विकेट लेने वाले दुनिया के दूसरे गेंदबाज बन सकते हैंसबसे तेज 450 टेस्ट विकेट लेने वाले भारत के पहले गेंदबाज बन सकते हैं

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज ऑफ स्पिनर आर अश्विन एक खास कीर्तिमान बनाने से सिर्फ 1 विकेट दूर हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 9 फरवरी से शुरू होने वाली बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज के दौरान एक विकेट लेते ही अश्विन सबसे कम टेस्ट मैच खेलकर सबसे तेज 450 विकेट पूरे करने वाले दूसरे खिलाड़ी बन जाएंगें। 36 साल के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने अब तक 88 टेस्ट मैचों में 449 विकेट लिए है। 

अपने 89वें टेस्ट मैच में अश्विन अगर 1 विकेट लेते हैं तो भारत के लिए सबसे कम टेस्ट मैच खेलकर सबसे तेज 450 विकेट पूरे करने वाले खिलाड़ी भी बन जाएंगे। अभी तक यह रिकॉर्ड अनिल कुंबले के नाम है जिन्होंने 93वें टेस्ट मैच में 450 विकेट हासिल किए थे। अगर विश्व क्रिकेट में टेस्ट में सबसे तेज 450 विकेट पूरे करने वाले खिलाड़ी की बात की जाए तो यह रिकॉर्ड श्रीलंका के पूर्व क्रिकेटर मुथैया मुरलीधरन के नाम है। मुरलीधरन ने ये कारनामा अपने 80वें मैच में किया था। 

बता दें कि 9 फरवरी से शुरू होने वाली बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज के दौरान स्पिनरों की भूमिका काफी महत्वपूर्ण होने वाली है। भारतीय पिचों के मिजाज को देखते हुए अश्विन, जडेजा और अक्षर पटेल की गेंदबाजी सीरीज का नतीजा तय कर सकती है। ऑस्ट्रेलियाई टीम भी इस बात को बखूबी समझती है इसलिए टेस्ट सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया टीम ने अपनी तैयारी भी शुरू कर दी है।

बेंगलुरु में  ऑस्ट्रेलियाई टीम भारतीय स्पिनरों से निपटने के लिए खास ट्रेनिंग कर रही  है। बड़ौदा की तरफ से घरेलू क्रिकेट खेलने वाले महेश पिथिया इन दिनों ऑस्ट्रेलियाई टीम को नेट पर अभ्यास करा रहे हैं जिनका गेंदबाजी करने का तरीका हूबहू अश्विन जैसा ही है। सीरीज के शुरूआती दो मुकाबलों के लिए भारतीय टीम की घोषणा भी कर दी गई है जो इस प्रकार है।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले दो टेस्ट के लिए भारत की टीम:

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप-कप्तान), शुभमन गिल, पुजारा, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएस भरत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), आर. अश्विन, अक्षर पटेल , कुलदीप यादव, रवींद्र जडेजा , मो. शमी, मो. सिराज, उमेश यादव, जयदेव उनादकट, सूर्यकुमार यादव।

सीरीज का कार्यक्रम

पहला टेस्ट- 9 से 13 फरवरी, नागपुर
दूसरा टेस्ट- 17 से 21 फरवरी, दिल्ली
तीसरा टेस्ट- 1 से 5 मार्च, धर्मशाला
चौथा टेस्ट- 9 से 13 मार्च, अहमदाबाद 

Open in app