संभव है 2023 विश्वकप के बाद हार्दिक वनडे खेलना छोड़ दें- रवि शास्त्री

पूर्व भारतीय कोच रवि शास्त्री का मानना है कि 2023 विश्वकप के बाद हार्दिक पंड्या वनडे क्रिकेट खेलना छोड़ सकते हैं। शास्त्री ने कहा कि पूरी दुनिया के क्रिकेटर जल्द ही चुनना शुरू कर देंगे कि उन्हें कौन सा प्रारूप खेलना है और कौन सा छोड़ना है।

By शिवेंद्र राय | Published: July 23, 2022 05:55 PM2022-07-23T17:55:28+5:302022-07-23T17:57:26+5:30

Ravi Shastri has said that all-rounder Hardik Pandya can leave one day cricket | संभव है 2023 विश्वकप के बाद हार्दिक वनडे खेलना छोड़ दें- रवि शास्त्री

हार्दिक पंड्या और रवि शास्त्री ( फाइल फोटो)

googleNewsNext
Highlightsफ्रेंचाइजी क्रिकेट का आने वाले समय में राज होगा- रवि शास्त्रीहार्दिक वनडे क्रिकेट खेलना छोड़ सकते हैं- रवि शास्त्रीखिलाड़ी जल्द ही प्रारूप चुनना शुरू कर देंगे- रवि शास्त्री

नई दिल्ली: इंग्लैंड के स्टार ऑलराउंडर बेन स्टोक्स ने वनडे क्रिकेट से संन्यास ले लिया। वजह बताई हद से ज्यादा खेली जा रही अंतराष्ट्रीय क्रिकेट। स्टोक्स के संन्यास लेने के बाद से ही क्रिकेट जगत में ये बहस तेज हो गई है कि क्या किसी खिलाड़ी के लिए क्रिकेट के तीनों प्रारूप टेस्ट, वनडे और टी20 खेलना बहुत ज्यादा है? अब टीम इंडिया के पूर्व मुख्य कोच रवि शास्त्री ने इस मुद्दे पर अपनी बात रखी है। शास्त्री ने कहा है कि बहुत जल्दी खिलाड़ी खुद ही चुनना शुरू कर देंगे कि उन्हें कौन सा प्रारूप ज्यादा खेलना है। शास्त्री ने भारत के हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पांड्या का उदाहरण दिया।

स्काई स्पोर्ट्स स् बात करते हुए रवि शास्त्री ने कहा, "50 ओवर के प्रारूप को पीछे छोड़ा जा सकता है लेकिन यह तब भी जीवित रह सकता है जब आप केवल विश्व कप पर ध्यान केंद्रित करें। आईसीसी के नजरिये से विश्व कप को सर्वाधिक महत्व दिया जाना चाहिए। चाहे वह टी 20 विश्व कप हो या 50 ओवर का विश्व। टेस्ट क्रिकेट हमेशा रहेगा क्योंकि यह खेल के लिए महत्वपूर्ण है। आपके खिलाड़ी पहले से ही चुन रहे हैं कि वे कौन से प्रारूप खेलना चाहते हैं। हार्दिक पांड्या को लें। वह टी 20 क्रिकेट खेलना चाहता है और उनके दिमाग में साफ है कि मैं और कुछ नहीं खेलना चाहता।"

हार्दिक पंड्या की बात करते हुए शास्त्री ने कहा, "वह 50 ओवर का क्रिकेट खेलेंगे क्योंकि अगले साल भारत में एक विश्व कप है। उसके बाद आप उसे वनडे छोड़ते हुए देख सकते हैं। आप अन्य खिलाड़ियों के साथ भी ऐसा ही होते हुए देखेंगे, वे प्रारूप चुनना शुरू कर देंगे, उनके पास हर अधिकार है।" 

वर्तमान क्रिकेट कार्यक्रम के बारे में बात करते हुए शास्त्री ने कहा किआने वाले समय में फ्रेंचाइजी क्रिकेट ही राज करेगा। इसके लिए इंतजार मत कीजिए कि ये होगा। ऐसा होने वाला है। शास्त्री ने कहा कि दुनिया में फ्रेंचाइजी क्रिकेट का ही बोलबाला होगा तब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का आयोजन कैसे होगा? आपको मैचों की संख्या कम करनी होगी। आपको द्विपक्षीय सीरीज कम करने पड़ेंगे। आप खिलाड़ियों को अलग-अलग फ्रेंचाइजी टीमों के लिए खेलने से नहीं रोक सकते।

हद से ज्यादा अंतराष्ट्रीय क्रिकेट और फ्रेंचाइजी क्रिकेट के बढ़ते प्रभाव और लोकप्रियता पर इस समय पूरे विश्व में बहस तेज है। फ्रेंचाइजी क्रिकेट की लोकप्रियता को देखते हुए कई देश अपना अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम इसके अनुसार तय करने लगे हैं।

Open in app