Omicron: कोरोना के नए वेरिएंट, हॉकी के बाद दक्षिण अफ्रीका और नीदरलैंड सीरीज रद्द, महिला विश्व कप क्वालीफायर स्थगित

Omicron: आईसीसी महिला चैम्पियनशिप (2022 से 2025 से) के तीसरे चक्र में टीमों की संख्या बढ़ाकर आठ से 10 कर दी गयी हैं जिसमें टीमें आस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, भारत, दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, वेस्टइंडीज, बांग्लादेश, श्रीलंका और आयरलैंड होंगी।

By भाषा | Published: November 27, 2021 09:27 PM2021-11-27T21:27:28+5:302021-11-27T21:39:10+5:30

Omicron New variants Corona hockey South Africa and Netherlands series canceled Women's World Cup qualifier postponed | Omicron: कोरोना के नए वेरिएंट, हॉकी के बाद दक्षिण अफ्रीका और नीदरलैंड सीरीज रद्द, महिला विश्व कप क्वालीफायर स्थगित

हमारे लिए हालांकि सभी मेहमान टीमों का ख्याल रखना सर्वोपरि है। (file photo)

Next
Highlightsपहला एकदिवसीय मैच शुक्रवार को सेंचुरियन में भारी बारिश के कारण रद्द हो गया।अगले दो मैच भी उसी स्थान पर 28 नवंबर और एक दिसंबर को खेले जाने थे। हम इस दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति से निराश हैं।

Omicron: दक्षिण अफ्रीका कोविड-19 के नये स्वरूप को लेकर बढ़ती चिंताओं के कारण मेजबान देश और नीदरलैंड के बीच तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला को शनिवार को स्थगित कर दी गई।

विश्व कप सुपर लीग के तहत खेली जा रही सीरीज का पहला एकदिवसीय मैच शुक्रवार को सेंचुरियन में भारी बारिश के कारण रद्द हो गया। अगले दो मैच भी उसी स्थान पर 28 नवंबर और एक दिसंबर को खेले जाने थे। कोविड-19 के नये स्वरूप ‘ओमिक्रोन’ के आने के बाद दोनों देशों के क्रिकेट बोर्ड ‘कोनिनक्लिजिके नीदरलैंड क्रिकेट बोर्ड (केएनसीबी)’ और क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए)’ ने श्रृंखला को स्थगित करने का निर्णय लिया। सीएसए के कार्यकारी सीईओ (मुख्य कार्यकारी अधिकारी) फोलेत्सी मोसेकी ने कहा, ‘‘ हम इस दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति से निराश हैं।

हमारे लिए हालांकि सभी मेहमान टीमों का ख्याल रखना सर्वोपरि है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘खिलाड़ियों की मानसिक भलाई सीएसए की सर्वोच्च प्राथमिकता है और हम दौरा करने वाली टीमों के दृष्टिकोण का सम्मान करते हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ सीएसए और केएनसीबी 2023 में समाप्त होने वाले आईसीसी भविष्य दौरा कार्यक्रम के इस चक्र में इस दौरे को फिर से आयोजित करने के बारे में चर्चा करेंगे।’’ नीदरलैंड के कोच रेयान कैंपबेल ने एक ट्वीट में कहा था कि ब्रिटेन, अमेरिका और यूरोपीय संघ सहित कई देशों द्वारा दक्षिण अफ्रीका से आने वाली उड़ानों पर प्रतिबंध लगाए जाने के बाद टीम ने काफी दबाव में थी।

आईसीसी ने नये कोविड-19 वैरिएंट के आने के बाद महिला विश्व कप क्वालीफायर रद्द किये

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने अफ्रीकी क्षेत्र में कोविड-19 के नये स्वरूप का पता चलने के बाद अगले साल होने वाले महिला वनडे विश्व कप के लिये हरारे में चल रहे क्वालीफायर शनिवार को रद्द कर दिये जिससे रैंकिंग के आधार पर पाकिस्तान, वेस्टइंडीज और बांग्लादेश ने क्वालीफाई किया।

दक्षिण अफ्रीका में नये स्वरूप के पता चलने के बाद दुनिया भर में डर पैदा हो गया है जिससे कई अफ्रीकी देशों की यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिये गये हैं। आईसीसी ने कहा कि टूर्नामेंट को रोकने का फैसला उसकी इस चिंता के आधार पर लिया गया है कि ओमीक्रोन स्वरूप के बढ़ने के बाद इसमें भाग लेने वाली टीमें वापस कैसे लौटेंगी।

यह फैसला नौ टीमों के शुरूआती लीग चरण के टूर्नामेंट के दौरान लिया गया है जिससे न्यूजीलैंड में होने विश्व कप 2022 विश्व कप के लिये अंतिम तीन क्वालीफायर के साथ आईसीसी महिला चैम्पियनशिप के अगले चक्र के लिये दो अतिरिक्त टीमों का फैसला होता। आईसीसी ने एक बयान में कहा, ‘‘क्वालीफायर पर फैसला अब टीम रैंकिंग के आधार पर किया जायेगा जैसा की टूर्नामेंट खेलने की शर्तों में जिक्र किया गया है। इसलिये बांग्लादेश, पाकिस्तान और वेस्टइंडीज अब न्यूजीलैंड में होने वाले टूर्नामेंट में क्वालीफाई करेंगी। ’’

शनिवार को तीन से दो निर्धारित मैचों का खेल - जिम्बाब्वे बनाम पाकिस्तान और अमेरिका बनाम थाईलैंड - शुरू हो गया था लेकिन दिन का तीसरा मैच वेस्टइंडीज और श्रीलंका के बीच नहीं कराया जा सका क्योंकि श्रीलंकाई टीम के सहयोगी कर्मचारी का एक सदस्य कोविड-19 पॉजिटिव पाया गया। आईसीसी के टूर्नामेंट प्रमुख क्रिस टेटले ने कहा, ‘‘हम बचे हुए इस टूर्नामेंट को रद्द करके काफी निराश हैं लेकिन इतने कम समय में लगाये गये कई अफ्रीकी देशों में यात्रा प्रतिबंध के कारण गंभीर जोखिम था कि टीम स्वदेश लौटने में असमर्थ होंगी। ’’

चार मार्च से तीन अप्रैल तक न्यूजीलैंड में होने वाले विश्व कप के लिये क्वालीफाई करने वाली टीमें आस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, भारत, दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड (मेजबान), पाकिस्तान, वेस्टइंडीज और बांग्लादेश हैं। बयान के अनुसार, ‘‘आईसीसी महिला चैम्पियनशिप (2022 से 2025 से) के तीसरे चक्र में टीमों की संख्या बढ़ाकर आठ से 10 कर दी गयी हैं जिसमें टीमें आस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, भारत, दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, वेस्टइंडीज, बांग्लादेश, श्रीलंका और आयरलैंड होंगी। ’’

Open in app