आईसीसी टी20 विश्व कप में खराब प्रदर्शन, वेस्टइंडीज टीम को बड़ा झटका, पूरन ने कप्तानी छोड़ी, 2024 से पहले होंगे बदलाव

Nicholas Pooran West Indies Cricket: निकोलस पूरन ने तीन मैचों में 29 गेंद में केवल 25 रन बनाये थे। इससे इस विकेटकीपर के करियर का औसत 25 तक गिर गया। पूरन ने एक बयान में कहा, ‘‘ऐसा नहीं है कि मैं हार मान रहा हूं। ’’

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: November 22, 2022 12:48 PM2022-11-22T12:48:51+5:302022-11-22T12:50:51+5:30

Nicholas Pooran West Indies Cricket Poor performance ICC T20 World Cup Nicholas Pooran quits captaincy changes will happen before 2024 | आईसीसी टी20 विश्व कप में खराब प्रदर्शन, वेस्टइंडीज टीम को बड़ा झटका, पूरन ने कप्तानी छोड़ी, 2024 से पहले होंगे बदलाव

सीनियर खिलाड़ी सहयोगी भूमिका में अपनी सेवायें देना जारी रखूंगा।

Next
Highlights वेस्टइंडीज क्रिकेट की कप्तानी दिया जाना सम्मान की बात है।वेस्टइंडीज क्रिकेट के लिये पूरी तरह प्रतिबद्ध हूं। सीनियर खिलाड़ी सहयोगी भूमिका में अपनी सेवायें देना जारी रखूंगा।

Nicholas Pooran West Indies Cricket: निकोलस पूरन ने हाल में ऑस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप में वेस्टइंडीज के निराशाजनक तरीके से बाहर होने के बाद सीमित ओवर टीम की कप्तानी छोड़ने का फैसला किया। दो बार की चैम्पियन वेस्टइंडीज को स्कॉटलैंड और आयरलैंड से हार का सामना करना पड़ा था जबकि टीम केवल जिम्बाब्वे के खिलाफ जीत हासिल कर पायी थी।

क्रिकेट वेस्टइंडीज सुपर 12 चरण में टीम के क्वालीफाई नहीं करने की आधिकारिक समीक्षा कर रहा है। पूरन ने तीन मैचों में 29 गेंद में केवल 25 रन बनाये थे। इससे इस विकेटकीपर के करियर का औसत 25 तक गिर गया। पूरन ने एक बयान में कहा, ‘‘ऐसा नहीं है कि मैं हार मान रहा हूं। ’’

उन्होंने कहा, ‘‘मैं अब भी महत्वकांक्षी हूं और अब भी मानता हूं कि वेस्टइंडीज क्रिकेट की कप्तानी दिया जाना सम्मान की बात है। मैं वेस्टइंडीज क्रिकेट के लिये पूरी तरह प्रतिबद्ध हूं और बतौर सीनियर खिलाड़ी सहयोगी भूमिका में अपनी सेवायें देना जारी रखूंगा। ’’ पूरन को मई में आधिकारिक रूप से कप्तान नियुक्त किया गया था जब कीरोन पोलार्ड ने इस पद से हटने का फैसला किया था।

टी20 विश्व कप 2024 अलग प्रारूप में खेला जायेगा

टी20 विश्व कप 2024 अलग प्रारूप में खेला जायेगा जिसमें भाग लेने वाले 20 देशों को पांच-पांच टीमों के चार ग्रुप में विभाजित किया जायेगा जबकि पहले दौर के बाद सुपर आठ चरण होगा। वहीं 2021 और 2022 टी20 विश्व कप में पहले दौर के बाद सुपर 12 चरण आयोजित किया गया था।

लेकिन अगले टूर्नामेंट में प्रत्येक चार ग्रुप से शीर्ष दो दो टीमें सुपर आठ चरण में जगह बनायेंगी जिसमें इन्हें फिर चार चार के दो ग्रुप में विभाजित किया जायेगा। फिर सुपर आठ के दो ग्रुप में से प्रत्येक से शीर्ष दो दो टीमें सेमीफाइनल में प्रवेश करेंगी जिसके बाद फाइनल खेला जायेगा।

वेस्टइंडीज और अमेरिका में खेले जाने वाले अगले चरण के टूर्नामेंट के लिये 12 टीमें पहले ही अपना स्थान पक्का कर चुकी हैं। मेजबान वेस्टइंडीज और अमेरिका ने पहले दो स्थान हासिल किये। हाल में आस्ट्रेलिया में समाप्त हुए टी20 विश्व कप की शीर्ष आठ टीमें (सुपर 12 ग्रुप में प्रत्येक से शीर्ष चार टीमें) 2024 टूर्नामेंट के लिये क्वालीफाई कर चुकी हैं जिसमें मौजूदा चैम्पियन और उप विजेता पाकिस्तान शामिल हैं। अफगानिस्तान और बांग्लादेश भी अपना स्थान पक्का कर चुकी हैं।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार वर्ष 2024 टूर्नामेंट के अंतिम आठ स्थान क्षेत्रीय क्वालीफिकेशन टूर्नामेंट से तय होंगे। आईसीसी ने विज्ञप्ति में कहा, ‘‘दक्षिण अफ्रीका ने शीर्ष आठ में रहने से 2024 क्वालीफिकेशन स्थान हासिल किया।

जिम्बाब्वे की टीम अभियान में मजबूत शुरुआत का फायदा नहीं उठा सकी और सुपर 12 ग्रुप में अंतिम स्थान पर रही जिससे उसे क्षेत्रीय क्वालीफिकेशन टूर्नामेंट खेलना होगा। ’’ अफ्रीका, एशिया और यूरोप के दो दो क्वालीफिकेशन स्थान होंगे जबकि अमेरिका और पूर्व एशिया प्रशांत क्षेत्र दोनों से एक एक स्थान होंगे।

Open in app