New Zealand vs India T20 Squad Series: न्यूजीलैंड के खिलाफ रोहित, राहुल और विराट बाहर, आराम है या विदाई!, भारतीय क्रिकेट में बदलाव की शुरुआत...

New Zealand vs India T20 Squad Series: न्यूजीलैंड के खिलाफ आगामी तीन मैचों की वनडे और टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम की घोषणा की गई, जहां चोटिल संजू सैमसन को दोनों टीमों से बाहर कर दिया गया।

By सतीश कुमार सिंह | Published: January 14, 2023 02:22 PM2023-01-14T14:22:14+5:302023-01-14T14:23:36+5:30

New Zealand vs India T20 Squad Series rohit sharma virat kolhi kl rahul t20 series retirement hardik pandya capt bcci decision | New Zealand vs India T20 Squad Series: न्यूजीलैंड के खिलाफ रोहित, राहुल और विराट बाहर, आराम है या विदाई!, भारतीय क्रिकेट में बदलाव की शुरुआत...

हार्दिक पंड्या को श्रीलंका के बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए कप्तान चुना गया है।

googleNewsNext
Highlightsरोहित शर्मा, विराट कोहली और केएल राहुल को टी20 सीरीज में शामिल नहीं किया गया है। हार्दिक पंड्या को श्रीलंका के बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए कप्तान चुना गया है।रोहित शर्मा वनडे टीम के कप्तान बने रहेंगे। केएल राहुल को टीम से बाहर किया गया है।

New Zealand vs India T20 Squad Series: टीम इंडिया नए साल में नई शुरुआत कर दी है। श्रीलंका के खिलाफ टी20 और वनडे सीरीज जीत ली है। भारतीय क्रिकेट में बदलाव की शुरुआत हो गई है। श्रीलंका के बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली और केएल राहुल को टी20 सीरीज में शामिल नहीं किया गया है। 

हरफनमौला हार्दिक पंड्या को श्रीलंका के बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज के लिये भारतीय टीम का कप्तान चुना गया है, जबकि रोहित शर्मा वनडे टीम के कप्तान बने रहेंगे। विराट कोहली और केएल राहुल भी टी20 टीम में नहीं हैं और ऐसे संकेत हैं कि 2024 टी20 विश्व कप को ध्यान में रखते हुए विराट, राहुल और रोहित को शायद अब इस प्रारूप में चुना भी नहीं जायेगा।

हार्दिक पंड्या को वनडे टीम में भी उपकप्तान चुना गया

सोशल मीडिया पर चर्चा है कि विराट, राहुल और रोहित को आराम दिया गया है कि विदाई हो गई है। केएल राहुल ने कहा कि वह शादी कर रहे हैं। इस कारण चयन के लिए उपलब्ध नहीं है। राहुल की फॉर्म को लेकर लगातार आलोचना हो रही है। पंड्या को वनडे टीम में भी उपकप्तान चुना गया है।

पिछले साल शानदार प्रदर्शन करने वाले सूर्यकुमार यादव टी20 टीम के उपकप्तान होंगे। गुजरात टाइटंस को आईपीएल के उसके पहले ही सत्र में खिताब दिलाने वाले पंड्या को टी20 विश्व कप सेमीफाइनल में इंग्लैंड के हाथों भारत की हार के बाद से ही रोहित की जगह लेने का दावेदार माना जा रहा है।

शिखर धवन वनडे टीम में नहीं

बीसीसीआई की विज्ञप्ति में यह नहीं कहा गया है कि यह बदलाव स्थायी है या सिर्फ एक-दो सीरीज के लिये है। तेज गेंदबाज शिवम मावी और मुकेश कुमार को मौका मिला है। रुतुराज गायकवाड़ और राहुल त्रिपाठी भी टी20 टीम में हैं। शिखर धवन वनडे टीम में नहीं हैं।

केएस भरत को वनडे टीम में और जितेश शर्मा को टी20ई टीम में जगह दी गई। रोहित एकदिवसीय प्रारूप में टीम का नेतृत्व करना जारी रखेंगे। शुभमन गिल को पिछली सीरीज से बरकरार रखा गया है क्योंकि ईशान किशन, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर और सूर्यकुमार यादव हैं।

इस सत्र में घरेलू मैचों में ढेरों रन बनाने वाले पृथ्वी शॉ को टीम में शामिल किया गया है जबकि जितेश शर्मा को पहली बार टीम में शामिल किया गया है। शमी भी टी20आई टीम में नहीं हैं। हार्दिक पांड्या (वीसी), वाशिंगटन सुंदर, शाहबाज अहमद और शार्दुल ठाकुर टीम इंडिया के पास हरफनमौला विकल्प हैं।

युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव कप्तान रोहित के लिए स्पिन गेंदबाजी विकल्प बने रहेंगे। मो. शमी, मो. सिराज और उमरान मलिक भारत का तेज गेंदबाजी आक्रमण बनाएंगे। जसप्रीत बुमराह का कोई संकेत नहीं है, जो अभी भी पीठ की चोट से उबर रहे हैं। भारत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलेगा। विराट न्यूजीलैंड T20I में भी शामिल नहीं होंगे।

भारत बनाम न्यूजीलैंडः देखें शेयडूल (टी20 सीरीज)-

27 जनवरी, पहला टी20, रांची, शाम सात बजे

29 जनवरी, दूसरा टी20, लखनऊ, शाम सात बजे

01 फरवरी, तीसरा टी20, अहमदाबाद, शाम सात बजे।

भारतीय टीम: हार्दिक पंड्या (कप्तान), सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन, रुतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, दीपक हुड्डा, राहुल त्रिपाठी, जितेश शर्मा, वाशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक, शिवम मावी, पृथ्वी साव, मुकेश कुमार । 

न्यूजीलैंड टीम: मिचेल सैंटनर (कप्तान), फिन एलन, माइकल ब्रेसवेल, मार्क चैपमैन, डेन क्लीवर, डेवोन कॉनवे, जैकब डफी, लॉकी फर्ग्यूसन, बेन लिस्टर, डेरिल मिशेल, ग्लेन फिलिप्स, माइकल रिपन, हेनरी शिपली, ईश सोढ़ी, ब्लेयर टिकनर।

Open in app