टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले चुके मोईन अली की एशेज के लिए इंग्लैंड टीम में वापसी हुई, स्टोक्स और मैकुलम से बात करने के बाद पलटा अपना फैसला

बाएँ हाथ के बल्लेबाज और स्पिन गेंदबाज मोईन अली ने 2021 की गर्मियों के अंत में टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। हालांकि टीम की जरूरत को देखते हुए टेस्ट कप्तान बेन स्टोक्स, टेस्ट हेड कोच ब्रेंडन मैकुलम और इंग्लैंड मेन्स क्रिकेट के प्रबंध निदेशक रॉब की के साथ चर्चा के बाद मोईन ने अपने फैसले को पलट दिया।

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: June 7, 2023 01:37 PM2023-06-07T13:37:13+5:302023-06-07T13:39:20+5:30

Moeen Ali has been added to the England Test squad for the first two Ashes Test matches against Australia | टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले चुके मोईन अली की एशेज के लिए इंग्लैंड टीम में वापसी हुई, स्टोक्स और मैकुलम से बात करने के बाद पलटा अपना फैसला

इंग्लैंड के ऑलराउंडर खिलाड़ी मोईन अली टेस्ट में वापसी

googleNewsNext
Highlightsइंग्लैंड के ऑलराउंडर खिलाड़ी मोईन अली टेस्ट में वापसी एशेज टेस्ट मैचों के लिए इंग्लैंड की टेस्ट टीम में शामिल किया गयाटेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले चुके थे ऑलराउंडर खिलाड़ी मोईन अली

Ashes Test: टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले चुके इंग्लैंड के ऑलराउंडर खिलाड़ी मोईन अली को शुक्रवार 16 जून से एजबेस्टन में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरू हो रहे पहले दो एलवी इंश्योरेंस मेन्स एशेज टेस्ट मैचों के लिए इंग्लैंड की टेस्ट टीम में शामिल किया गया है। उन्होंने समरसेट के जैक लीच की जगह ली है। जैक लीच ने लो बैक स्ट्रेस फ्रैक्चर के बाद एशेज के लिए पहले चुनी गई 16 खिलाड़ियों की टीम से अपना नाम वापस ले लिया था। इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने भी मोईन अली की वापसी की घोषणा की है।

बाएँ हाथ के बल्लेबाज और स्पिन गेंदबाज मोईन अली ने 2021 की गर्मियों के अंत में टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। हालांकि टीम की जरूरत को देखते हुए टेस्ट कप्तान बेन स्टोक्स, टेस्ट हेड कोच ब्रेंडन मैकुलम और इंग्लैंड मेन्स क्रिकेट के प्रबंध निदेशक रॉब की के साथ चर्चा के बाद मोईन ने अपने फैसले को पलट दिया।

जैक लीच के एशेज सीरीज से बाहर होने के बाद 35 वर्षीय मोइन अली इंग्लैंड के लिए उपलब्ध सबसे अनुभवी विकल्प हैं। आयरलैंड पर मिली जीत के बाद जैक लीच की पीठ में दर्द हुआ और स्कैन में पता चला कि उनको स्ट्रेस फ्रैक्चर है। 2014 में टेस्ट डेब्यू करने वाले मोइन अली ने 64 टेस्ट मैचों में 195 विकेट लिए हैं। टेस्ट में मोईन अली के नाम 5 शतक भी दर्ज हैं। मोईन ने 2021 में आखिरी एशेज सीरीज के बाद इस फॉर्मेट से रिटायरमेंट ले लिया था।

मोईन अली वर्तमान में इंग्लैंड की वनडे और टी20 टीम के उपकप्तान भी हैं। वह आईपीएल में चेन्नई सुपरकिंग्स की तरफ से खेलते हैं। बता दें कि इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया  के बीच 16 जून से एशेज सीरीज का आगाज होने वाला है। पहला मुकाबला इंग्लैंड के एजबेस्टन स्टेडियम में खेला जाएगा। 2021-22 की एशेज सीरीज में ऑस्ट्रेलिया ने धमाकेदार प्रदर्शन किया था और इंग्लैंड को 4-0 से हराया था।

5 मैचों की टेस्ट सीरीज में दोनों देश एक-दूसरे से भिड़ते हैं। एशेज सीरीज हर 2 साल में कम से कम एक बार इंग्लैंड और एक बार ऑस्ट्रेलिया में आयोजित की जाती है।  साल 2023 में एशेज का पहला टेस्ट मैच बर्मिंघम के एजबेस्टन ग्राउंड पर 16 जून से, दूसरा टेस्ट मैच लंदन में प्रतिष्ठित लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर 28 जून से, तीसरा टेस्ट मैच 6 जुलाई से हेडिंग्ले, लीड्स में, चौथा टेस्ट मैच ओल्ड ट्रैफर्ड मैनचेस्टर में 19 जुलाई से और पांचवा और आखिरी टेस्ट मैच 27 जुलाई से लंदन के केनिंगटन ओवल में खेला जाएगा।

Open in app