'कोहली जैसा बल्लेबाज हम नहीं खो सकते', कपिल देव ने पूर्व कप्तान के 'इगो' पर भी कही ये बात

कपिल देव ने कहा कि विराट कोहली जैसे बल्लेबाज को भारतीय टीम नहीं खोना चाहेगी। उन्होंने कहा कि कोहली का समर्थन करना चाहिए और उन्हें शुभकामनाएं देनी चाहिए।

By विनीत कुमार | Published: January 17, 2022 03:57 PM2022-01-17T15:57:45+5:302022-01-17T16:03:11+5:30

Kapil Dev reaction on Virat Kohli decision to step down from test captaincy | 'कोहली जैसा बल्लेबाज हम नहीं खो सकते', कपिल देव ने पूर्व कप्तान के 'इगो' पर भी कही ये बात

विराट कोहली के टेस्ट टीम की कप्तानी छोड़ने पर कपिल देव की प्रतिक्रिया (फाइल फोटो)

googleNewsNext
Highlightsविराट कोहली के टेस्ट टीम की कप्तानी छोड़ने पर कपिल देव ने कहा कि वे इस फैसले का स्वागत करते हैं।कपिल ने कहा कोहली शायद कप्तानी का आनंद नहीं उठा रहे थे और टी20 की कप्तानी छोड़ने के बाद दबाव में थे।

विराट कोहली के अचानक टेस्ट टीम की कप्तानी छोड़ने के बाद प्रतिक्रियाओं का दौर जारी है। पूर्व दिग्गज भारतीय खिलाड़ी और 1983 वर्ल्ड कप विजेता टीम के कप्तान रहे कपिल देव ने भी कोहली को भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी है। साथ ही कपिल ने कहा कि कोहली को भी नए खिलाड़ी की कप्तानी में खेलने के लिए अपना इगो छोड़ना होगा।

कोहली का पिछला साल बेहद खराब गुजरा और उन्होंने 11 टेस्ट मैचों में 28.21 की औसत से केवल 536 रन बनाए। विराट कोहली ने शनिवार को टेस्ट टीम की कप्तानी छोड़ने का ऐलान किया था।

कपिल देव ने मिड-डे से बात करते हुए कहा, 'मैं कोहली के कप्तानी छोड़ने के फैसले का स्वागत करता हूं। टी20 की कप्तानी छोड़ने के बाद से ही कोहली बुरे दौर से गुजर रहे थे। वे हाल के दिनों में काफी तनाव में दिखे। ऐसा लग रहा था कि वे बहुत दबाव में हैं। ऐसे में खुल कर खेलने के लिए कप्तानी छोड़ने का विकल्प था। उन्होंने उस विकल्प को चुना।'

'कप्तानी का लुत्फ नहीं उठा रहे थे कोहली'

कपिल ने कोहली के बारे में आगे कहा, 'वह बहुत परिपक्व इंसान हैं। मुझे विश्वास है कि ये फैसला लेने से पहले उन्होंने जरूर गंभीरता से सोचा होगा। शायद वे अपनी कप्तानी का आनंद नहीं उठा पा रहे थे। हमें उनका समर्थन करना चाहिए और शुभकामनाएं देनी चाहिए।'

कोहली के कप्तानी छोड़ने के बाद अब वे किसी और खिलाड़ी की कप्तानी में खेलते नजर आएंगे। कपिल देव ने इसका भी जिक्र किया और उदाहरण देते हुए कहा कि कैसे सुनील गावस्कर जैसे महान खिलाड़ी उनकी कप्तानी में खेले। साथ ही खुद कपिल भी बाद में श्रीकांत और अजहरुद्दीन की कप्तानी में खेले।

कपिल ने कहा, 'यहां तक सुनील गावस्कर मेरी कप्तानी में खेले। मैं श्रीकांत और अजहरुददीन की कप्तानी में खेला। मेरे अंदर इगो नहीं था। कोहली अपना अहं छोड़ना होगा और युवा क्रिकेटर की कप्तानी में खेलना होगा। ये उनकी और भारतीय क्रिकेट की भी मदद करेगा। विराट को नए कप्तान, नए खिलाड़ियों को गाइड करना चाहिए। हम विराट कोहली जैसा बल्लेबाज नहीं खो सकते हैं। कभी नहीं।'

बता दें कि रोहित शर्मा सीमित ओवरों के फॉर्मेट के कप्तान बनाए गए हैं। हालांकि टेस्ट टीम की कप्तानी कौन करेगा, इसे लेकर कुछ भी अभी साफ नहीं है।

Open in app