Ind Vs Eng: इंग्लैंड के खिलाफ 5वें टेस्ट से रोहित शर्मा बाहर, बुमराह करेंगे कप्तानी, पंत होंगे उप-कप्तान

बीसीसीआई ने इस बात की घोषणा कर दी है कि रोहित शर्मा इंग्लैंड के खिलाफ शुक्रवार से शुरू हो रहे टेस्ट मैच में नहीं खेलेंगे। ऐसे में टीम का नेतृत्व जसप्रीत बुमराह करेंगे।

By विनीत कुमार | Published: June 30, 2022 06:40 PM2022-06-30T18:40:08+5:302022-06-30T19:04:24+5:30

Jasprit Bumrah to lead team India in fifth Test Match against England. Pant will be vice-captain | Ind Vs Eng: इंग्लैंड के खिलाफ 5वें टेस्ट से रोहित शर्मा बाहर, बुमराह करेंगे कप्तानी, पंत होंगे उप-कप्तान

Ind Vs Eng: जसप्रीत बुमराह कप्तान, ऋषभ पंत को उप-कप्तानी (फाइल फोटो)

Next
Highlightsएक जुलाई से भारत और इंग्लैंड के बीच पांचवां टेस्ट मैच, रोहित शर्मा कोरोना संक्रमित होने की वजह से नहीं खेलेंगे।रोहित शर्मा की जगह तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को दी गई कप्तानी की जिम्मेदारी।35 साल बाद किसी तेज गेंदबाज को भारतीय टेस्ट टीम की कप्तानी सौंपी गई है।

बर्मिंघम: भारत और इंग्लैंड के बीच शुक्रवार से शुरू हो रहे पांचवें टेस्ट में जसप्रीम बुमराह टीम इंडिया की कप्तानी करेंगे। रोहित शर्मा कोरोना संक्रमित होने के कारण इस मैच में नहीं खेलेंगे। बीसीसीआई ने मैच से एक दिन पहले बताया कि मुकाबले में ऋषभ पंत उप-कप्तान की भूमिका निभाएंगे।

रोहित शर्मा के मैच में नहीं खेलने की अटकलें पहले से ही लग रही थीं। हालांकि कोच राहुल द्रविड़ के बयान ने सस्पेंस को बढ़ा दिया था। द्रविड़ ने बुधवार को कहा था कि अभी रोहित शर्मा के खेलने को लेकर कोई फैसला नहीं हुआ है। रोहित शर्मा इंग्लैंड दौरे पर लेसिस्टशायर के खिलाफ अभ्यास मैच के दौरान कोविड संक्रमित पाए गए थे।

इसके बाद रोहित शर्मा के कवर के तौर पर सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल को भारतीय टीम में शामिल किया गया।

35 साल बाद तेज गेंदबाज को भारतीय टेस्ट टीम की कप्तानी

बुमराह के पांचवें टेस्ट के लिए कमान संभालते ही यह 35 साल बाद होगा जब कोई तेज गेंदबाज फिर से टेस्ट में भारत की कप्तानी करेगा। आखिरी बार कपिल देव तेज गेंदबाज के रूप में भारत के टेस्ट कप्तान बने थे। वे 1987 में कप्तानी पद से हटे थे। 

ये भी बता दें कि भारत ने 1932 में पहला टेस्ट खेला था और उसके बाद बुमराह भारत की कप्तानी करने वाले 36वें क्रिकेटर होंगे। बुमराह ने अब तक 29 टेस्ट में 123 विकेट लिये हैं और उनकी गिनती दुनिया के सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाजों में होती है।

भारत और इंग्लैंड के बीच शुक्रवार से शुरू हो रहा टेस्ट मैच पिछले साल के पांच मैचों की सीरीज का आखिरी मुकाबला है। पिछले साल कोविड की वजह से पांचवां मैच नहीं खेला जा सका था। भारत इस सीरीज में अभी 2-1 से आगे चल रहा है। भारतीय टीम को इस बार इंग्लैंड दौरे पर टेस्ट मैच के बाद तीन टी20 और इतने ही वनडे मैच भी खेलने हैं।

भारत की टेस्ट टीम:जसप्रीत बुमराह (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, हनुमा विहारी, चेतेश्वर पुजारा, ऋषभ पंत (उप-कप्तान/ विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव, प्रसिद्ध कृष्णा, मयंक अग्रवाल।

Open in app