IPL 2023: भारतीय टीम प्रबंधन ने खिलाड़ियों के कार्यभार प्रबंधन को लेकर आईपीएल फ्रेंचाइजी मालिकों को दिए संकेत, कप्तान रोहित ने कहा-टीम का कोई खिलाड़ी नहीं हटेगा

IPL 2023: जसप्रीत बुमराह से लेकर श्रेयस अय्यर तक राष्ट्रीय टीम के चोटिल खिलाड़ियों की संख्या बढ़ती ही जा रही है और रोहित ने कहा की अक्टूबर-नवंबर में स्वदेश में होने वाले एकदिवसीय विश्वकप से पहले कार्यभार प्रबंधन की जिम्मेदारी आईपीएल फ्रेंचाइजी मालिकों और स्वयं खिलाड़ियों पर होगी।

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: March 24, 2023 04:16 PM2023-03-24T16:16:32+5:302023-03-24T16:27:42+5:30

IPL 2023 Captain Rohit Sharma said no player will be removed ipl Indian team management hints franchise owners regarding workload management players | IPL 2023: भारतीय टीम प्रबंधन ने खिलाड़ियों के कार्यभार प्रबंधन को लेकर आईपीएल फ्रेंचाइजी मालिकों को दिए संकेत, कप्तान रोहित ने कहा-टीम का कोई खिलाड़ी नहीं हटेगा

टीम प्रबंधन ने खिलाड़ियों के कार्यभार प्रबंधन को लेकर आईपीएल फ्रेंचाइजी मालिकों को संकेत दे दिए हैं।

googleNewsNext
Highlightsराष्ट्रीय टीम का कोई खिलाड़ी 31 मार्च से शुरू होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) मैचों से हटेगा। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में खेलने के लिए केवल एक सप्ताह से अधिक का ही समय मिल पाएगा। टीम प्रबंधन ने खिलाड़ियों के कार्यभार प्रबंधन को लेकर आईपीएल फ्रेंचाइजी मालिकों को संकेत दे दिए हैं।

IPL 2023: भारतीय टीम में चोटिल खिलाड़ियों की बढ़ती संख्या चिंता का विषय है लेकिन कप्तान रोहित शर्मा को नहीं लगता कि कार्यभार प्रबंधन के तहत राष्ट्रीय टीम का कोई खिलाड़ी 31 मार्च से शुरू होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) मैचों से हटेगा।

जसप्रीत बुमराह से लेकर श्रेयस अय्यर तक राष्ट्रीय टीम के चोटिल खिलाड़ियों की संख्या बढ़ती ही जा रही है और रोहित ने कहा की अक्टूबर-नवंबर में स्वदेश में होने वाले एकदिवसीय विश्वकप से पहले कार्यभार प्रबंधन की जिम्मेदारी आईपीएल फ्रेंचाइजी मालिकों और स्वयं खिलाड़ियों पर होगी।

ऑस्ट्रेलिया के हाथों तीसरा और अंतिम वनडे 21 रन से हारने और श्रृंखला 1-2 से गंवाने के बाद रोहित ने पत्रकारों से कहा,‘‘ यह चिंताजनक है। हमें उन खिलाड़ियों की कमी खल रही है जिन्हें वास्तव में अंतिम एकादश में शामिल रहना था।’’ उन्होंने कहा,‘‘वे (खिलाड़ी) सभी वयस्क हैं।

इसलिए वे अपने शरीर का अच्छी तरह से ध्यान रख सकते हैं और अगर उन्हें लगता है कि क्रिकेट अधिक हो रही है तो वे इस बारे में बात कर सकते हैं और एक या दो मैचों से विश्राम ले सकते हैं। वैसे मुझे संदेह है कि ऐसा होगा।’’ आईपीएल 28 मई को समाप्त होगा जिसके बाद भारतीय खिलाड़ियों को लंदन के ओवल में सात जून से शुरू होने वाले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में खेलने के लिए केवल एक सप्ताह से अधिक का ही समय मिल पाएगा। रोहित ने कहा कि 50 ओवरों के विश्व कप को देखते हुए भारतीय टीम प्रबंधन ने खिलाड़ियों के कार्यभार प्रबंधन को लेकर आईपीएल फ्रेंचाइजी मालिकों को संकेत दे दिए हैं।

उन्होंने कहा,‘‘यह सब अब फ्रेंचाइजी पर निर्भर है। खिलाड़ियों पर अब फ्रेंचाइजी का अधिकार है इसलिए हमने उन्हें कुछ हद तक संकेत दे दिए हैं। आखिर में यह फ्रेंचाइजी का फैसला होगा और सबसे महत्वपूर्ण यह खिलाड़ियों की जिम्मेदारी है कि वह अपने शरीर का ध्यान रखें।’’

भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पूरी द्विपक्षीय श्रृंखला के दौरान बुमराह की सेवाएं नहीं मिली जबकि अहमदाबाद में चौथे और अंतिम टेस्ट मैच के दौरान अय्यर के पीठ की चोट फिर से उभर आई और वह इसके बाद वनडे श्रृंखला में नहीं खेल पाए। रोहित ने कहा,‘‘ ईमानदारी से कहूं तो खिलाड़ियों को फिट रखने के लिए हर कोई अपनी तरफ से सर्वश्रेष्ठ प्रयास कर रहा है।

हम खिलाड़ियों के प्रबंधन पर काफी ध्यान दे रहे हैं और इसलिए हमने बीच-बीच में कुछ खिलाड़ियों को विश्राम भी दिया।’’ उन्होंने कहा,‘‘ हम अपनी तरफ से उनके कार्यभार प्रबंधन को लेकर सर्वश्रेष्ठ प्रयास कर रहे हैं। मैं विशेषज्ञ नहीं हूं जो आपको बता सकूं कि चोट फिर से क्यों उभर रही हैं। हमारी चिकित्सा टीम इस पर ध्यान दे रही है और यह सुनिश्चित करने की कोशिश कर रही है कि विश्वकप तक हमारे 15 सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी तैयार रहें।’’ कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान अय्यर का आईपीएल के शुरुआती मैचों में खेलने की संभावना नहीं है।

रोहित ने कहा,‘‘ निश्चित तौर पर जब आप बहुत अधिक क्रिकेट खेलते हैं तो चोटिल होने की संभावना बनी रहती है। इसलिए इस पर बहुत अधिक गौर नहीं करते हुए आप उन्हीं चीजों पर नियंत्रण कर सकते हैं जो आपके हाथ में हैं। चोटिल होने पर खिलाड़ियों को भी निराशा होती है। वह खेलना चाहते हैं इसलिए यह दुखद है लेकिन आखिर में आप इस मामले में कुछ खास नहीं कर सकते।’’ 

Open in app