IPL नीलामी लिस्ट में इस बार 15 साल का ये अफगान खिलाड़ी भी शामिल, इस भारतीय क्रिकेटर को मानता है प्रेरणा

आईपीएल-2023 के नीलामी में इस बार अफगानिस्तान के 15 साल के अल्लाह मोहम्मद गजनफर पर भी बोली लग सकती है। गजनफर 2023 के नीलामी लिस्ट में सबसे युवा नाम हैं।

By विनीत कुमार | Published: December 15, 2022 02:16 PM2022-12-15T14:16:44+5:302022-12-15T14:22:40+5:30

IPL 2023 auction Afghanistan's 15 Year Old Allah Mohammad Ghazanfar also in list | IPL नीलामी लिस्ट में इस बार 15 साल का ये अफगान खिलाड़ी भी शामिल, इस भारतीय क्रिकेटर को मानता है प्रेरणा

IPL नीलामी लिस्ट में इस बार अफगानिस्तान के 15 साल के अल्लाह मोहम्मद गजनफर का भी नाम (फोटो- इंस्टाग्राम)

googleNewsNext
Highlightsआईपीएल-2023 के लिए नीलामी 23 दिसंबर को कोच्चि में होनी है।इस बार नीलामी में अफगानिस्तान के 15 साल के अल्लाह मोहम्मद गजनफर पर भी लगेगी बोली।अल्लाह मोहम्मद गजनफर ऑफ स्पिन गेंदबाज हैं, इस बार नीलामी में सबसे युवा नाम।

नई दिल्ली: आईपीएल-2023 के लिए खिलाड़ियों की नीलामी करीब है। बीसीसीआई ने 405 खिलाड़ियों की लिस्ट भी जारी कर दी है जिन पर टीमों में 87 खाली स्थानों के लिए बोली लगाई जाएगी। यह नीलामी प्रक्रिया 23 दिसंबर को कोच्चि में होगी। हालांकि, इससे पहले ही एक नाम चर्चा में है। 

दरअसल, ये नाम है 15 साल के अल्लाह मोहम्मद गजनफर का जो इस बार के आईपीएल नीलामी लिस्ट में सबसे युवा खिलाड़ी हैं। गजनफर अफगानिस्तान से ताल्लुक रखते हैं। अफगानिस्तान से पहले ही राशिद खान, मोहम्मद नबी, मुजीब उर रहमान आदि जैसे बेहतरीन क्रिकेट खिलाड़ियों को दुनिया देख चुकी है।  

अल्लाह मोहम्मद गजनफर: 20 लाख रुपये है बेस प्राइस

अफगान किशोर खिलाड़ी ने खुद को 20 लाख रुपये की प्राइस ब्रैकेच में लिस्ट कराया है। अफगान खिलाड़ी हालांकि ऑफ स्पिन गेंदबाज हैं, पर उनकी गेंदबाजी स्टाइल काफी हद तक भारतीय खिलाड़ी रविचंद्रन अश्विन से मिलती है, जिन्होंने क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में ऑफ स्पिन गेंदबाजी को अलग तरह से निखारा है।

अफगान खिलाड़ी ने अश्विन के बारे में कहा, 'वह भारत के लिए चैम्पियन स्पिनर हैं और मुझे उनकी विविधताएं पसंद हैं। मैंने हमेशा उन्हें अपनी प्रेरणा के तौर पर देखा है।'

तेज गेंदबाज के तौर पर की थी शुरुआत

गजनफर 6 फीट 2 इंच लंबे हैं और क्रिकेट में अपनी शुरुआत एक तेज गेंदबाज के तौर पर की थी। हालांकि, बाद में अफगानिस्तान के पूर्व कप्तान दौलत अहमदजई की बदौलत वह एक स्पिन गेंदबाज बन गए।

अफगान खिलाड़ी ने कहा, 'मैंने टेनिस बॉल क्रिकेट के साथ शुरुआत की और अपने पड़ोस में खेलता था, लेकिन मेरे कोच के मार्गदर्शन में मैंने स्पिन गेंदबाजी शुरू की और तब से पीछे मुड़कर नहीं देखा।'

गजनफर की उम्र कम है। ऐसे में आईपीएल नीलामी के दौरान विभिन्न फ्रेंचाइजी उनमें दिलचस्पी दिखा सकते हैं। यह इस लिहाज से भी अहम होगा क्योंकि फ्रेंचाइजी उन्हें लंबे समय और भविष्य को देखते हुए और निखार सकती हैं।

Open in app