IPL 2022: सिक्सर किंग और इंग्लैंड के हरफनमौला सहित आईपीएल में नहीं दिखेंगे कई दिग्गज, फैंस को लगेगा करारा झटका

IPL 2022: विदेशों से आस्ट्रेलिया के सर्वाधिक 59 और दक्षिण अफ्रीका के 48 खिलाड़ियों ने नीलामी के लिये अपना दावा पेश किया है। इसके अलावा वेस्टइंडीज (41), श्रीलंका (36), इंग्लैंड (30), न्यूजीलैंड (29) और अफगानिस्तान (20) कुछ अन्य देश हैं।

By सतीश कुमार सिंह | Published: January 22, 2022 01:32 PM2022-01-22T13:32:57+5:302022-01-22T13:46:41+5:30

IPL 2022 sixer king ipl Chris Gayle, Joe Root, Ben Stokes, Jofra Archer, Mitchell Starc among notable players not register mega auction | IPL 2022: सिक्सर किंग और इंग्लैंड के हरफनमौला सहित आईपीएल में नहीं दिखेंगे कई दिग्गज, फैंस को लगेगा करारा झटका

नामीबिया (5), नेपाल (15), नीदरलैंड (1), ओमान (3), स्कॉटलैंड (1), जिम्बाब्वे (2), आयरलैंड (3) और संयुक्त अरब अमीरात (1) के खिलाड़ी भी नीलामी का हिस्सा बनेंगे।

googleNewsNext
Highlightsकई खिलाड़ियों ने पंजीकरण कराया है।भूटान के भी एक खिलाड़ी ने पंजीकरण कराया है।अमेरिका के रिकार्ड 14 खिलाड़ियों ने पंजीकरण कराया है।

IPL 2022: 2022 आईपीएल मेगा नीलामी फरवरी में शुरू होने के लिए पूरी तरह तैयार है। आईपीएल में इस सत्र से दस टीमें होंगी और मेगा नीलामी 12 और 13 फरवरी को बेंगलुरु में होगी। रिपोर्टों के अनुसार कुल 1214 क्रिकेटरों ने नीलामी के लिए अपने नाम दिए हैं।

जिनमें 270 कैप्ड और 312 अनकैप्ड खिलाड़ी शामिल हैं। मेगा नीलामी के लिए पंजीकृत खिलाड़ियों में से 41 सहयोगी देशों से भी हैं और लगभग 49 खिलाड़ियों ने अपना आधार मूल्य सबसे अधिक 2 करोड़ रुपये पर सूचीबद्ध किया है। जोफ्रा आर्चर की बात करें तो वह पिछले साल भी चोट के कारण नहीं खेले थे।

ईएसपीएनक्रिकइन्फो की रिपोर्ट के अनुसार, मिचेल स्टार्क, बेन स्टोक्स, सैम कुरेन, क्रिस गेल, जोफ्रा आर्चर और क्रिस वोक्स आगामी नीलामी सूची से बाहर है। स्टार्क से सात लंबे वर्षों के बाद प्रतियोगिता में वापसी की उम्मीद की जा रही थी और उन्होंने इसका संकेत भी दिया था।

विश्व के प्रमुख हरफनमौला खिलाड़ी बेन स्टोक्स ने अपने कार्यभार का प्रबंधन करने और मानसिक रूप से तरोताजा रहने के लिए इस साल के इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) से बाहर होने का विकल्प चुना है। ब्रिटिश मीडिया में आई खबरों के अनुसार वह गर्मियों के सत्र में इंग्लैंड की घरेलू सीरीज पर अपना ध्यान लगाना चाहते हैं।

एशेज सीरीज में स्टोक्स का प्रदर्शन निराशाजनक रहा जहां उन्होंने सिर्फ 236 रन बनाए और चार विकेट लिये। इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने आईपीएल की मेगा नीलामी में शामिल होने की बजाय खराब फॉर्म से जूझ रही अपनी टेस्ट टीम के प्रदर्शन में सुधार में सारी ऊर्जा झोंकने का फैसला किया है। रूट ने 2018 की नीलामी में नहीं बिकने के बाद से आईपीएल का कोई सत्र नहीं खेला है।

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान डेविड गावर सहित कई पूर्व दिग्गज इस खराब प्रदर्शन का दोष ग्लैमर से भरी टी20 लीगों पर मढ़ चुके हैं। ‘लंदन इवनिंग स्टैंडर्ड’ की खबर के मुताबिक, ‘‘ स्टोक्स इस साल के टूर्नामेंट (आईपीएल) से बाहर रहेंगे, जिसमें 10 टीमें शामिल होंगी। इसके लिए बड़ी नीलामी का आयोजन होगा, जिसमें बड़ी संख्या में खिलाड़ियों के लिए बोली लगेगी।’’

खबर में लिखा है , ‘‘ स्टोक्स के लिए पिछले कुछ साल काफी मुश्किल भरे रहे है। उनके पिता ग्रेड की 13 महीने पहले मृत्यु  हो गयी थी। उन्होंने मानसिक स्वास्थ्य को प्राथमिकता देते हुए लंबा ब्रेक लिया। वह अंगुली में फैक्चर के कारण आईपीएल 2021 के पहले चरण से बाहर हो गये और फिर दूसरे चरण के लिए अपनी टीम राजस्थान रॉयल्स की टीम से नहीं जुड़े।’’ उन्होंने बताया, ‘‘ आईपीएल से बाहर रहने से स्टोक्स को आर्थिक तौर पर काफी नुकसान होगा लेकिन वह  मार्च में इंग्लैंड के वेस्टइंडीज दौरे के बाद जून से शुरू होने वाले घरेलू सत्र के लिए मानसिक तौर पर तैयार रहेंगे।’’

Open in app