IPL 2023 Points Table: राजस्थान रॉयल्स की प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीदें कायम, डीसी, एसआरएच और पंजाब किंग्स बाहर, जानें अंक तालिका का हाल, किसके पास ऑरेज और पर्पल कैप

IPL 2023 Points Table: राजस्थान रॉयल्स (आरआर) की टीम इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल 2023) में पांचवें स्थान पर पहुंच गई है। 

By सतीश कुमार सिंह | Published: May 20, 2023 10:15 AM2023-05-20T10:15:28+5:302023-05-20T10:20:25+5:30

IPL 2022 Points Table, Orange Cap And Purple Cap Leaders PBKS dc srh Knocked Out RR Jump To 5th Spot see list | IPL 2023 Points Table: राजस्थान रॉयल्स की प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीदें कायम, डीसी, एसआरएच और पंजाब किंग्स बाहर, जानें अंक तालिका का हाल, किसके पास ऑरेज और पर्पल कैप

राजस्थान रॉयल्स ने इंडियन प्रीमियल लीग टी20 मैच में पंजाब किंग्स को चार विकेट से हराकर अगर-मगर के साथ प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीदें कायम रखी है।

googleNewsNext
Highlightsपंजाब किंग्स (पीबीकेएस) पर चार विकेट से जीत दर्ज की।मुंबई इंडियंस, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर सहित समान अंकों वाली दो और टीमें हैं।टीमें दिल्ली कैपिटल्स, सनराइजर्स हैदराबाद और पीबीकेएस बाहर हो गई हैं।

IPL 2023 Points Table: आईपीएल 2023 का 16वां संस्करण चरम पर है। 28 मई को फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। गुजरात टाइटंस की टीम प्लेऑफ में पहुंचने वाली पहली टीम है। राजस्थान रॉयल्स ने इंडियन प्रीमियल लीग टी20 मैच में पंजाब किंग्स को चार विकेट से हराकर अगर-मगर के साथ प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीदें कायम रखी है।

टूर्नामेंट अपने अंत की ओर आ रहा है, फिर भी प्लेऑफ की राह कठिन है। केवल गुजरात टाइटन्स (जीटी) ने प्लेऑफ़ के लिए क्वालीफाई किया है, जबकि तीन टीमें दिल्ली कैपिटल्स, सनराइजर्स हैदराबाद और पीबीकेएस बाहर हो गई हैं। दूसरे नंबर पर मौजूद चेन्नई सुप किंग्स (सीएसके) शनिवार को डीसी पर जीत के साथ क्वालीफाई कर सकती है।

पंजाब ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पांच विकेट पर 187 रन बनाये थे लेकिन राजस्थान ने दो गेंद शेष रहते छह विकेट गंवाकर लक्ष्य हासिल कर लिया। इस जीत के साथ ही राजस्थान की टीम 14 मैचों में 14 अंक के साथ तालिका में पांचवें स्थान पर है जबकि पंजाब 14 मैचों में आठवीं हार के साथ खिताब की दौड़ से बाहर हो गई।

राजस्थान के साथ मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के भी 14-14 अंक है और इन दोनों टीमों को रविवार को अपना आखिरी लीग मैच खेलना है। इन मैचों में अगर इन दोनों टीमों को हार का सामना करना पड़ता है तो बेहतर नेट रन रेट वाली टीम प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करेगी। दिल्ली कैपिटल्स और सनराइजर्स हैदराबाद की टीम पहले ही बाहर हो गई है।

तीन स्थान के लिए 6 टीम में टक्कर है। एमआई, आरआर, केकेआर, सीएसके, आरसीबी और एलएसजी के बीच कड़ी टक्कर है। नेट रन रेट का महत्व बढ़ गया है। टीम की जीत या हार के अंतर के आधार पर प्रत्येक खेल के बाद NRR को संशोधित किया जाता है। लीग चरण के अंत में शीर्ष 4 में शामिल होने वाली टीमें प्लेऑफ़ के लिए क्वालीफाई करेंगी।

क्वालीफायर 1 का विजेता फाइनल में जाएगा, जबकि हारने वाली टीम क्वालीफायर 2 खेलेगी। तीसरे और चौथे स्थान पर रहने वाली टीमों को केवल एक मैच एलिमिनेटर मिलेगा, जिसमें विजेता क्वालीफायर 2 में जाएगा और हारने वाली टीम टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगी।

ऑरेंज और पर्पल कैपः फाफ डु प्लेसिस ने 13 मैचों में 702 रनों के साथ ऑरेंज कैप की दौड़ में बढ़त बनाए रखी। यशस्वी जायसवाल 14 मैचों में 625 रन बनाकर कैप की दौड़ में दूसरे स्थान पर रहे। पर्पल कैप की रेस में मोहम्मद शमी 23 विकेट लेकर रेस में सबसे आगे हैं। राशिद खान का भी इतना ही नंबर है, जबकि युजवेंद्र चहल 21 विकेट पर हैं।

Open in app