IPL 2022: मुंबई और पुणे में 26 मार्च से आईपीएल, 25 प्रतिशत दर्शक देखेंगे मैच, 10 टीम 14-15 मार्च से शुरू कर देंगी अभ्यास

IPL 2022: कोविड-19 के मामलों में गिरावट को देखते हुए दर्शकों की संख्या 25 प्रतिशत तक सीमित रखी गयी है और केवल पूर्ण टीकाकरण करवा चुके दर्शकों को ही स्टेडियम में प्रवेश की अनुमति दी जायेगी।

By भाषा | Published: March 2, 2022 09:38 PM2022-03-02T21:38:56+5:302022-03-02T21:41:16+5:30

IPL 2022 March 26 in Mumbai and Pune IPL will see 25 percent audience 10 teams start March 14-15 | IPL 2022: मुंबई और पुणे में 26 मार्च से आईपीएल, 25 प्रतिशत दर्शक देखेंगे मैच, 10 टीम 14-15 मार्च से शुरू कर देंगी अभ्यास

अर्थव्यवस्था, मनोबल बढ़ाने और क्रिकेट प्रेमियों के जुनून के मामले में महाराष्ट्र और देश के लिये काफी बड़ा प्रोत्साहन है। (file photo)

googleNewsNext
Highlightsआईपीएल के संचालन पर हुई बैठक के बाद यह फैसला किया।आईपीएल में इस बार 10 टीम भाग लेंगी। मुंबई, ठाणे और नवी मुंबई के नगर निगम और पुलिस अधिकारियों के साथ संयुक्त बैठक की।

IPL 2022:  महाराष्ट्र सरकार ने मुंबई और पुणे में 26 मार्च से शुरू हो रही इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के आगामी मैचों के लिये बुधवार को पूर्ण टीकाकरण करवा चुके दर्शकों को स्टेडियम में प्रवेश की अनुमति दी लेकिन इनकी संख्या स्टेडियम की क्षमता का 25 प्रतिशत होगी।

राज्य सरकार ने शाम को यहां जारी आधिकारिक बयान में कहा कि कोविड-19 के मामलों में गिरावट को देखते हुए दर्शकों की संख्या 25 प्रतिशत तक सीमित रखी गयी है और केवल पूर्ण टीकाकरण करवा चुके दर्शकों को ही स्टेडियम में प्रवेश की अनुमति दी जायेगी।

महाराष्ट्र सरकार ने बुधवार को बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट बोर्ड) और मुंबई क्रिकेट संघ (एमसीए) के साथ आईपीएल के संचालन पर हुई बैठक के बाद यह फैसला किया। आईपीएल में इस बार 10 टीम भाग लेंगी। राज्य सरकार के मंत्री - आदित्य ठाकरे और एकनाथ शिंदे - के साथ एमसीए प्रमुख विजय पाटिल और शीर्ष परिषद के सदस्य अंजिक्य रायक और अभय हडप, कोषाध्यक्ष जगदीश अचरेकर इस बैठक में उपस्थित थे। बैठक के बाद आदित्य ठाकरे ने कई सीरीज की ट्वीट में कहा, ‘‘आईपीएल का सुचारू आयोजन सुनिश्चित करने के लिये मंत्री एकनाथ शिंदे जी और मैंने आईपीएल, बीसीसीआई के साथ मुंबई, ठाणे और नवी मुंबई के नगर निगम और पुलिस अधिकारियों के साथ संयुक्त बैठक की। ’’

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के सुपुत्र ने यह भी कहा कि राज्य के उप मुख्यमंत्री जल्द ही पुणे में भी इसी तरह की बैठक करेंगे। उन्होंने कहा, ‘‘आईपीएल महाराष्ट्र में होने से सुनिश्चित होता है कि मैच विदेश में नहीं होंगे। यह अर्थव्यवस्था, मनोबल बढ़ाने और क्रिकेट प्रेमियों के जुनून के मामले में महाराष्ट्र और देश के लिये काफी बड़ा प्रोत्साहन है। ’’

इससे पहले पता चला कि आईपीएल की सभी टीम 14 या 15 मार्च से अभ्यास शुरू कर देंगी जिसके लिये यहां पांच अभ्यास स्थलों की पहचान की गयी है। आईपीएल 26 मार्च से शुरू होगा और पता चला है कि मुंबई क्रिकेट संघ (एमसीए) के बांद्रा कुर्ला परिसर, ठाणे में एमसीए स्टेडियम, डा. डीवाई पाटिल विश्वविद्यालय मैदान, सीसीआई (क्रिकेट क्लब ऑफ इंडिया) के साथ का फुटबॉल मैदान तथा घनसोली में रिलायंस कारपोरेट पार्क मैदान की पहचान अभ्यास स्थलों के रूप में की गयी है। खिलाड़ियों के आठ मार्च से यहां पहुंचने की संभावना है।

यह भी पता चला है कि सभी भागीदारों को मुंबई पहुंचने से 48 घंटे पहले आरटी-पीसीआर परीक्षण करवाना होगा। खिलाड़ियों के ठहरने के लिये मुंबई में 10 और पुणे में दो होटलों की पहचान की गयी है। यह भी पता चला है कि खिलाड़ियों को अपने जैव सुरक्षित वातावरण (बायो बबल) में प्रवेश करने से पहले तीन से पांच दिन तक पृथकवास पर रहना होगा। आईपीएल के लीग चरण के मैच मुंबई और पुणे में होंगे। 

Open in app