आईपीएल 2021ः मुंबई इंडियंस से लसिथ मलिंगा की रवानगी, ग्लेन मैक्सवेल और आरोन फिंच बाहर, देखिए लिस्ट

IPL 2021 Players Retention: चेन्न्ई के पास पिछली नीलामी के बाद 15 लाख रुपये का बजट ही बचा था, लेकिन अब अगले महीने होने वाली नीलामी से पहले उसके पास काफी पैसा हो गया है। पंजाब के पास 16 . 5 करोड़ रुपये हैं।

By सतीश कुमार सिंह | Published: January 20, 2021 07:37 PM2021-01-20T19:37:14+5:302021-01-20T19:45:08+5:30

IPL 2021 Players Retention Mumbai Indians Release Lasith Malinga Glenn Maxwell and Aaron Finch out Raina to play for CSK | आईपीएल 2021ः मुंबई इंडियंस से लसिथ मलिंगा की रवानगी, ग्लेन मैक्सवेल और आरोन फिंच बाहर, देखिए लिस्ट

आठों टीमों के लिये उन खिलाड़ियों की सूची देने की समय सीमा बुधवार तक की थी जिन्हें उन्होंने आईपीएल 14 में बरकरार रखा है या रवाना कर दिया है। (file photo)

googleNewsNext
Highlightsरॉयल्स के पास 14.75 करोड़, सनराइजर्स हैदराबाद के पास 10.1 करोड़, दिल्ली कैपिटल्स के पास नौ करोड़ हैं।कोलकाता नाइट राइडर्स के पास 8.5 करोड़, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के पास 6.4 करोड़ और मुंबई इंडियंस के पास 1 . 95 करोड़ रुपये हैं।शिखर धवन आईपीएल 2021 में दिल्ली के लिए खेलते रहेंगे।

नई दिल्लीः मुंबई इंडियंस ने तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा को टीम से बाहर कर दिया। आक्रामक बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल का किंग्स इलेवन पंजाब और आरोन फिंच का रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के साथ करार भी खत्म हो गया है।

फरवरी में आईपीएल 2021 की नीलामी होने वाली है और टीम पहले से ही उन खिलाड़ियों के नाम रखना शुरू कर रही है, जिन्हें इस साल रिटेन किया जाएगा और जो हैमर के नीचे जाएंगे। हालांकि कुछ प्रमुख नाम हैं, जिन्हें स्क्वाड द्वारा जारी किया गया है।

मुंबई इंडियंस ने श्रीलंका के लसिथ मलिंगा को रिलीज़ कर दिया है। वे फ्रेंचाइज़ी के पर्याय बन गए और प्रशंसकों ने उनकी अद्भुत गेंदबाजी एक्शन और निश्चित रूप से उनके हेयर स्टाइल के लिए उन्हें प्यार किया। एक युग समाप्त हो गया। शिखर धवन आईपीएल 2021 में दिल्ली के लिए खेलते रहेंगे।

मुंबई इंडियंस रिटेन खिलाड़ी: रोहित शर्मा, इशान किशन, सूर्यकुमार यादव, क्विंटन डिकॉक, अनमोलप्रीत सिंह, आदित्य तारे, क्रिस लिन, सौरभ तिवारी, हार्दिक पंड्या, क्रुणाल पंड्या, कायरन पोलार्ड, जयंत यादव, ट्रेंट बोल्‍ट, जसप्रीत बुमराह, मोहसिन खान, राहुल चाहर और अनुकूल रॉय

रिलीज खिलाड़ी: लक्षित मलिंगा, नाथन कूल्‍टर नाइल, मिचेल मैक्‍लेघन, रदरफोर्ड, जेम्‍स पैटिंस, दिग्‍विजय, प्रिंस बलवंत

संजू सैमसन इंडियन प्रीमियर लीग के अगले सत्र में राजस्थान रॉयल्स के कप्तान होंगे

संजू सैमसन इंडियन प्रीमियर लीग के अगले सत्र में राजस्थान रॉयल्स के कप्तान होंगे जबकि आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ समेत कई खिलाड़ियों के अनुबंधों का नवीनीकरण नहीं किया गया है हालांकि चेन्नई सुपर किंग्स ने अनुभवी सुरेश रैना को टीम में बरकरार रखा है।

आठों टीमों के लिये उन खिलाड़ियों की सूची देने की समय सीमा बुधवार तक की थी जिन्हें उन्होंने आईपीएल 14 में बरकरार रखा है या रवाना कर दिया है। सैमसन को राजस्थान रॉयल्स का कप्तान बनाया गया जबकि स्मिथ का अनुबंध बढाया नहीं गया है।

रॉयल्स के मालिक मनोज बदाले ने एक बयान में कहा ,‘‘आईपीएल के विस्तार के साथ कप्तानी पूरे साल का जिम्मा हो गया है और ऐसे में सक्षम भारतीय कप्तान होना जरूरी है ।’’ उन्होंने कहा ,‘‘संजू ने रॉयल्स के लिये ही पदार्पण किया था और पिछले आठ साल में उसकी प्रगति देखना सुखद रहा है। वह 2021 में टीम की कप्तानी के लिये सर्वश्रेष्ठ विकल्प है।’’

स्मिथ का करार अक्टूबर 2020 में खत्म हो गया था । पंजाब ने वेस्टइंडीज के हरफनमौला शेल्डन कोटरेल, अफगानिस्तान के मुजीबुर रहमान और न्यूजीलैंड के जिम्मी नीशाम के साथ करार भी नहीं बढ़ाया है। चेन्नई सुपर किंग्स से हरभजन सिंह और मुंबई इंडियंस से लसिथ मलिंगा की भी रवानगी हो गई है । हरभजन के अलावा केदार जाधव , पीयूष चावला और मुरली विजय के साथ करार भी नहीं बढ़ाया गया है।

मुंबई ने शेरफान रदरफोर्ड के साथ करार का विस्तार नहीं किया, जबकि दिल्ली टीम से इंग्लैंड के जैसन रॉय, विकेटकीपर एलेक्स कारे, लेग स्पिनर संदीप लामिछाने और तेज गेंदबाज मोहित शर्मा की रवानगी हो गई। स्मिथ की कप्तानी में राजस्थान रॉयल्स यूएई में खेले गए पिछले आईपीएल में आखिरी स्थान पर रही थी।

स्मिथ ने सभी 14 लीग मैच खेले और 311 रन बनाये। टीम के खराब प्रदर्शन के कारण उनकी कप्तानी की काफी आलोचना हुई। आईपीएल 2018 से पहले रॉयल्स ने सिर्फ स्मिथ को टीम में बरकरार रखा था और 12 . 5 करोड़ रूपये का करार किया था। उन्हें कप्तान भी बनाया गया था लेकिन दक्षिण अफ्रीका में गेंद से छेड़खानी विवाद के बाद उन्हें पद छोड़ना पड़ा था। भारत के खिलाफ आस्ट्रेलिया में हाल ही में हुई श्रृंखला में स्मिथ अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके।

नये कप्तान सैमसन ने कहा ,‘‘ मैं इस चुनौती को लेकर काफी रोमांचित हूं ।कई बेहतरीन खिलाड़ियों ने रॉयल्स की कप्तानी की है और मैने राहुल द्रविड़, शेन वाटसन, अजिंक्य रहाणे और स्टीव स्मिथ से काफी कुछ सीखा है।’’

महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई टीम में रैना को बरकरार रखा गया है जो पिछले सत्र में निजी कारणों से नहीं खेले थे। चेन्नई टीम 2008 के बाद पहली बार नॉकआउट चरण में जगह नहीं बना सकी। रैना चेन्नई के लिये सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं और बल्लेबाजी को मजबूत करने के लिये उन्हें बरकरार रखने का फैसला लिया गया।

(इनपुट एजेंसी)

Open in app