IND vs NZ: वनडे में पहली बार भारत के टॉप-6 बल्लेबाजों ने लगाए छक्के, इंदौर में टीम इंडिया ने रचा इतिहास

वनडे में भारतीय क्रिकेट के इतिहास में ये पहली बार था जब टीम इंडिया के शीर्ष 6 खिलाड़ियों ने अपनी पारी के दौरान कम से कम एक छक्का लगाया हो। इससे पहले साल 2017 में खेली गई चैंपियंस ट्रॉफी में पाकिस्तान के खिलाफ मैच में टीम इंडिया के शीर्ष 5 खिलाड़ियों ने छक्के लगाए थे।

By शिवेंद्र राय | Published: January 25, 2023 10:55 AM2023-01-25T10:55:31+5:302023-01-25T10:57:09+5:30

Indias top six batsmen hit sixes for the first time in ODIs Team created history in Indore | IND vs NZ: वनडे में पहली बार भारत के टॉप-6 बल्लेबाजों ने लगाए छक्के, इंदौर में टीम इंडिया ने रचा इतिहास

भारत ने 3-0 से जीती सीरीज

Next
Highlightsन्यूजीलैंड के खिलाफ भारत ने 3-0 से जीती सीरीजभारत की तरफ से वनडे में पहली बार टॉप-6 बल्लेबाजों ने छक्के लगाएजीत के साथ टीम इंडिया वनडे रैंकिंग में टॉप पर पहुंची

नई दिल्ली: इंदौर के होल्कर क्रिकेट स्टेडियम में भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए तीसरे वनडे मुकाबले में टीम इंडिया ने शानदार प्रदर्शन किया। 90 रन से मैच अपने नाम कर भारतीय टीम ने सीरीज में 3-0 के अंतर से क्लीन स्वीप किया। भारतीय टीम के 386 रन के जवाब में न्यूजीलैंड 295 रन ही बना पाई और मैच हार गई। इस मैच एक ऐसा रिकॉर्ड भी बना जो वनडे में भारतीय  क्रिकेट के इतिहास में पहली बार हुआ है।

पहली बार वनडे में टॉप-6 बल्लेबाजों ने छक्के लगाए

भारतीय टीम के मैच में पारी की शुरुआत कप्तान रोहित शर्मा और शुभमन गिल की जोड़ी ने की। दोनों खिलाड़ियों ने शतक जड़े। अपनी 101 रन की शतकीय पारी के दौरान कप्तान रोहित ने 6 छक्के उड़ाए। शुभमन गिल ने 112 रन की पारी में 5 छक्के जड़े। तीसरे नंबर पर आए विराट ने एक, ईशान किशन ने एक, सुर्यकुमार यादव ने दो और हार्दिक पंड्या ने तीन छक्के लगाए। वनडे में भारतीय  क्रिकेट के इतिहास में ये पहली बार था जब टीम इंडिया के शीर्ष 6 खिलाड़ियों ने अपनी पारी के दौरान कम से कम एक छक्का लगाया हो। 

इससे पहले साल 2017 में खेली गई चैंपियंस ट्रॉफी में पाकिस्तान के खिलाफ मैच में टीम इंडिया के शीर्ष 5 खिलाड़ियों ने छक्के लगाए थे। इंदौर के होल्कर क्रिकेट स्टेडियम में ये रिकॉर्ड टूट गया।

रोहित शर्मा ने इस मैच में अपने वनडे करियर का 30वां शतक लगाया और रिकी पोंटिंग की बराबरी की। अब वह सिर्फ सचिन तेंदुल्कर और विराट कोहली से पीछे हैं। रोहित ने तीन साल बाद वनडे में शतक लगाया। इस मैच में जीत के साथ ही भारतीय टीम ने एक और उपलब्धि हासिल कर ली। सीरीज में 3-0 की जीत के साथ ही भारतीय टीम वनडे रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच गई है। 

शुभमन गिल ने इस मैच में 78 गेंद में 112 रन बनाए। उन्होंने रोहित के साथ पहले विकेट के लिए 212 रन की साझेदारी की। इस तरह भारत की सलामी बल्लेबाजी को लेकर लंबे समय से चली आ रही समस्या भी दूर होती दिख रही है।

Open in app