छह साल बाद जिम्बाब्वे का दौरा करेगी भारतीय टीम, इस खिलाड़ी को मिल सकती कप्तानी की बागडोर

भारतीय टीम अगस्त में जिम्बाब्वे का दौरा करेगी। टीम इंडिया का जिम्बाब्वे दौरा छह साल बाद हो रहा है। के. एल. राहुल को इस दौरे के लिए टीम की कमान मिल सकती है। विराट कोहली भी जिम्बाब्वे दौरे पर टीम में शामिल हो सकते हैं।

By शिवेंद्र राय | Published: July 20, 2022 04:32 PM2022-07-20T16:32:51+5:302022-07-20T16:35:16+5:30

Indian cricket team travel to Zimbabwe for a three match ODI series next month | छह साल बाद जिम्बाब्वे का दौरा करेगी भारतीय टीम, इस खिलाड़ी को मिल सकती कप्तानी की बागडोर

भारतीय क्रिकेट टीम (फाइल फोटो)

googleNewsNext
Highlightsभारतीय टीम अगस्त में जिम्बाब्वे का दौरा करेगीआखिरी बार साल 2016 में जिम्बाब्वे का दौरा किया थाकोहली जा सकते हैं जिम्बाब्वे दौरे पर

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम अगले महीने जिम्बाब्वे का दौरा करेगी। इस दौर टीम इंडिया तीन वनडे मैच खेलेगी जो 18, 20 और 22 अगस्त को हरारे में खेले जाएगे। माना जा रहा है कि टीम इंडिया के जिम्बाब्वे दौरे पर टीम की कप्तानी के.एल. राहुल के हाथों में होगी। भारतीय टीम जिम्बाब्वे का दौरा 6 साल बाद कर रही है। टीम इंडिया ने महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में आखिरी बार साल 2016 में जिम्बाब्वे का दौरा किया था। तब भारतीय टीम ने तीन टी20 और तीन वनडे खेले थे। यह सीरीज आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप सुपर लीग का हिस्सा है। इस लीग के जरिए 13 टीमें अगले साल भारत में होने वाले 50 ओवरों के विश्व कप के लिए सीधे क्वालिफाई करने के लिए प्रतिस्पर्धा कर रही हैं।

कोहली जा सकते हैं जिम्बाब्वे दौरे पर

माना जा रहा है कि इस दौरे पर कई सीनीयर खिलाड़ियों को आराम दिया जाएगा। नियमित कप्तान रोहित शर्मा इस दौरे पर नहीं जाएंगे। लेकिन बोर्ड और कुछ पूर्व खिलाड़ी चाहते हैं कि स्टार बल्लेबाज विराट कोहली जिम्बाम्ब्वे दौरे पर जाएं और अपनी फार्म हासिल करें। टीम इंडिया फिलहाल वेस्टइंडीज दौरे पर है। इस सीरीज से विराट कोहली को आराम दिया गया है। ऐसे में संभावना है कि एशिया कप शुरू होने से पहले विराट जिम्बाब्वे के खिलाफ खेलते हुए नजर आएं।

भारत के साथ सीरीज खेलने से पहले जिम्बाब्वे की टीम बंग्लादेश के साथ भिड़ेगी। जिम्बाब्वे के लिए ये दोनो सीरीज बेहद अहम हैं क्योंकि वनडे विश्वकप के लिए क्वाविफाई करने की कोशिश में लगी 13 टीमों में जिम्बाब्वे फिलहाल 12वें नंबर पर है। जिम्बाब्वे ने अबतक खेले गए 15 मैचों में से केवल 3 मुकाबले ही जीते हैं।

फिलहाल भारतीय टीम वेस्टइंडीज दौरे पर है जहां उसे वनडे और टी20 सीरीज खेलना है। वनडे सीरीज के लिए शिखर धवन को टीम इंडिया का कप्तान बनाया गया है। टी20 सीरीज के लिए नियममित कप्तान रोहित शर्मा की वापसी हो जाएगी। पांच टी20 मैचों की सीरीज में शुरूआती तीन मैच वेस्टइंडीज में ही खेले जाएंगे। इसके बाद के दो मुकाबले अमेरिका के फ्लोरिडा में खेले जाएंगे।

Open in app