भारतीय क्रिकेट टीमः पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ होंगे मुख्य कोच!, किया आवेदन, जानें कौन बनेगा क्षेत्ररक्षण और गेंदबाजी कोच

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह ने राहुल द्रविड़ के साथ आईपीएल फाइनल के दौरान बैठक की थी और जिम्मेदारी के लिए मनाने में सफल रहे थे।

By सतीश कुमार सिंह | Published: October 26, 2021 04:41 PM2021-10-26T16:41:25+5:302021-10-26T17:38:14+5:30

Indian Cricket Team Former Captain Rahul Dravid Can Be Head Coach Ajay Ratra fielding coach Paras Mhambrey bowling coach | भारतीय क्रिकेट टीमः पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ होंगे मुख्य कोच!, किया आवेदन, जानें कौन बनेगा क्षेत्ररक्षण और गेंदबाजी कोच

फिलहाल बेंगलुरु स्थित राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के प्रमुख हैं।

Next
Highlightsभारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ 17 नवंबर से शुरू होने वाली सीरीज में भाग लेगी।बीसीसीआई उनकी नियुक्ति की औपचारिकताएं पूरी कर लेगा।राहुल द्रविड़ पिछले छह वर्षों से भारत ए और अंडर -19 प्रणाली के प्रभारी हैं।

मुंबईः भारत के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ ने राष्ट्रीय टीम के मुख्य कोच के पद के लिए आवेदन कर दिया है। भारतीय क्रिकेट टीम के अगले कोच बनने जा रहे पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ ने मंगलवार को इस पद के लिये औपचारिक तौर पर आवेदन कर दिया है।

राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के मौजूदा प्रमुख द्रविड़ के आवेदन करने से क्रिकेट सलाहकार समिति का काम आसान हो गया है क्योंकि उनके जैसे कद का कोई बड़ा नाम दौड़ में नहीं है। राष्ट्रीय टीम के कोच के मामले में टेस्ट क्रिकेट में भारत के दूसरे सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी (13,288 रन) से बेहतर शायद ही कोई और हो। उन्होंने एकदिवसीय क्रिकेट में भी लगभग 11,000 (10,889) रन बनाये हैं। भारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ 17 नवंबर से शुरू होने वाली सीरीज में भाग लेगी और उम्मीद है इससे पहले बीसीसीआई उनकी नियुक्ति की औपचारिकताएं पूरी कर लेगा।

समझा जाता है कि वह बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह की पहली और एकमात्र पसंद हैं। बीसीसीआई के एक सीनियर अधिकारी ने मंगलवार को पीटीआई को बताया ,‘‘ राहुल ने औपचारिक तौर पर आवेदन कर दिया है चूंकि आज आवेदन की आखिरी तारीख थी। एनसीए से उनकी टीम गेंदबाजी कोच पारस म्हाम्ब्रे और क्षेत्ररक्षण कोच अभय शर्मा पहले ही आवेदन कर चुके हैं । उनका आवेदन औपचारिकता भर थी।’’ द्रविड़ ने हाल ही में दुबई में आईपीएल फाइनल के मौके पर बीसीसीआई के आला अधिकारियों से बात की।

गांगुली और शाह ने उनसे एक बार फिर आईसीसी टी20 विश्व कप के बाद पद संभालने के लिये कहा । द्रविड़ के मार्गदर्शन में भारतीय क्रिकेट के नये दौर की शुरूआत न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू श्रृंखला से होगा जिसमें वह नये टी20 कप्तान के साथ प्रभार संभालेंगे । भारत के पूर्व महान बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण एक बार फिर एनसीए प्रमुख के पद की दौड़ में हैं।

सूत्रों से पता चला है कि लक्ष्मण अब आईपीएल टीम सनराइजर्स हैदराबाद के मेंटर नहीं रहेंगे । ऐसे में उनका चयन होने पर उन्हें कमेंट्री और कॉलम लिखने का अपना काम छोड़ना होगा । भारतीय क्रिकेट के हित में राष्ट्रीय कोच और एनसीए प्रमुख मिलकर काम करते हैं।

द्रविड़ और लक्ष्मण दक्षिण क्षेत्र के लिये घरेलू क्रिकेट के बाद भारतीय टीम के लिये साथ खेले हैं और एक दूसरे के काफी करीब हैं। लक्ष्मण ने इस पद में रूचि नहीं दिखाई है लेकिन बीसीसीआई उनसे फिर संपर्क करेगा । उनके इनकार करने पर अनिल कुंबले का नाम भी दौड़ में है लेकिन देखना यह होगा कि बोर्ड उनसे संपर्क करता है या नहीं।

रात्रा भारत के क्षेत्ररक्षण कोच बनने की दौड़ में

भारत के पूर्व विकेटकीपर अजय रात्रा ने भारतीय क्रिकेट टीम के क्षेत्ररक्षण कोच के पद के लिए आवेदन किया है।   फरीदाबाद में जन्मे 39 वर्षीय रात्रा ने छह टेस्ट और 12 एकदिवसीय के अलावा प्रथम श्रेणी के 99 मैच खेले हैं। उन्होंने मंगलवार को पीटीआई से कहा, ‘‘ अगर मौका मिले तो भारतीय टीम की सफलता में योगदान देना बहुत अच्छा होगा।’’

घरेलू क्रिकेट में हरियाणा का प्रतिनिधित्व कर चुके इस पूर्व खिलाड़ी के पास कोचिंग का अच्छा अनुभव है। वह अभी असम के मुख्य कोच हैं और सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी से पहले टीम के शिविर के लिए पूर्वोत्तर के इस राज्य में हैं। यह टी20 टूर्नामेंट चार नवंबर से शुरू होगा।

आईपीएल में उन्होंने दिल्ली कैपिटल्स के साथ काम किया है और अतीत में भारतीय महिला टीम से भी जुड़े रहे है। रात्रा राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में भी नियमित हैं और उन्होंने रिद्धिमान साहा और ऋषभ पंत जैसे भारत के विकेटकीपरों के साथ भी काम किया है। बीसीसीआई ने भारतीय टीम के लिए विभिन्न कोचिंग पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। 

पारस म्हाम्ब्रे ने भारतीय टीम के गेंदबाजी कोच के पद के लिये आवेदन किया

भारत ए और अंडर 19 टीमों के साथ काफी कामयाब रहे पूर्व तेज गेंदबाज पारस म्हाम्ब्रे ने सीनियर टीम के गेंदबाजी कोच के पद के लिये सोमवार को आवेदन कर दिया । बीसीसीआई सूत्रों ने यह जानकारी दी । म्हाम्ब्रे करीब एक दशक से राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी से जुड़े हैं और राहुल द्रविड़ के करीबी माने जाते हैं। द्रविड़ भारतीय टीम के अगले मुख्य कोच हो सकते हैं।

बोर्ड के एक सीनियर अधिकारी ने कहा ,‘‘ पारस ने पद के लिये आज आवेदन कर दिया । आवेदन करने की आखिरी तारीख 26 अक्टूबर है । पारस के पास काफी अनुभव है और पिछले एक दशक से भारतीय क्रिकेट की एलीट कोचिंग व्यवस्था का हिस्सा रहे हैं ।’’ बीसीसीआई का मानना है कि मौजूदा तेज गेंदबाजों मोहम्मद शमी, ईशांत शर्मा और उमेश यादव के जाने के बाद अगली जमात के भारतीय तेज गेंदबाजों में वे ही होंगे जो म्हाम्ब्रे के मार्गदर्शन में अंडर 19 या ए टीम के लिये खेल चुके हैं ।

बीसीसीआई सूत्रों ने पहले संकेत दिया था कि द्रविड़ मुख्य कोच का पद संभालने के लिये तैयार हो गए हैं। रवि शास्त्री का कार्यकाल टी20 विश्व कप के बाद खत्म हो रहा है । म्हाम्ब्रे के आवेदन के मायने हैं कि उनकी कोर टीम के सदस्य भारतीय टीम के साथ काम करने में दिलचस्पी रखते हैं। म्हाम्ब्रे 1996 से 1998 के बीच भारत के लिये दो टेस्ट और तीन वनडे खेल चुके हैं ।उन्होंने मुंबई के लिये 91 प्रथम श्रेणी मैच खेलकर 284 विकेट लिये हैं । वह रणजी ट्रॉफी में बंगाल और बड़ौदा के कोच रह चुके हैं ।

(इनपुट एजेंसी)

Open in app