India vs New Zealand: विराट कोहली और रोहित शर्मा से बात हुई, कोच राहुल द्रविड़ का ऐलान-अगले तीन साल में तीनों वर्ल्ड कप अहम, देखें वीडियो

India vs New Zealand: भारतीय क्रिकेट टीम रोहित शर्मा की कप्तानी और मुख्य कोच राहुल द्रविड़ की निगरानी में न्यूजीलैंड के खिलाफ बुधवार से शुरू होने वाली तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज में नये सिरे से शुरुआत करने की कोशिश करेगी।

By सतीश कुमार सिंह | Published: November 16, 2021 05:00 PM2021-11-16T17:00:11+5:302021-11-16T20:43:57+5:30

India vs New Zealand virat kohli rohit sharma Rahul Dravid declares Importance on all three World Cups in next three years | India vs New Zealand: विराट कोहली और रोहित शर्मा से बात हुई, कोच राहुल द्रविड़ का ऐलान-अगले तीन साल में तीनों वर्ल्ड कप अहम, देखें वीडियो

हम हर खिलाड़ी का समर्थन करेंगे। लेकिन अगर वे अच्छा नहीं करते हैं, तो इस पर बाद में चर्चा की जाएगी। (file photo)

googleNewsNext
Highlightsरोहित शर्मा हमेशा एक बड़ी भूमिका निभाएगा।अगले तीन साल में तीनों वर्ल्ड कप अहम है।खिलाड़ी को अच्छा प्रदर्शन करने के लिए उस आश्वासन की जरूरत होती है।

India vs New Zealand: टीम इंडिया के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ और टी20 के नए कप्तान रोहित शर्मा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की। पहला टी20 मैच कल जयपुर में होगा। टीम के नए कोच और नए कप्तान के तहत बुधवार से भारतीय क्रिकेट के लिए एक नए युग की शुरुआत हो रही है। अगले तीन साल में तीनों वर्ल्ड कप अहम है।

कोच राहुल द्रविड़ ने कहा कि विश्व कप के बाद रोहित और विराट और अन्य खिलाड़ियों से बातचीत की। मुझे टीम को आगे ले जाने का मौका मिला है। तीनों टी20 विश्व कप, 50 ओवर का विश्व कप और डब्ल्यूटीसी समान रूप से महत्वपूर्ण होंगे। रोहित यह हमेशा एक बड़ी भूमिका निभाएगा।

एक खिलाड़ी को अच्छा प्रदर्शन करने के लिए उस आश्वासन की जरूरत होती है। हमेशा दबाव रहेगा लेकिन पूरा सेटअप अहम भूमिका निभाएगा। हम हर खिलाड़ी का समर्थन करेंगे। लेकिन अगर वे अच्छा नहीं करते हैं, तो इस पर बाद में चर्चा की जाएगी।

द्रविड़ और रोहित की जोड़ी के पास अगले टी20 विश्व कप से पहले सबसे छोटे प्रारूप में मजबूत टीम तैयार करने के लिये केवल 11 महीने का समय होगा। इस बीच उन्हें टीम में आवश्यक बदलाव और सुधार करने होंगे। यूएई में टी20 विश्व कप की निराशा के बाद भारत तेज गेंदबाजी आलराउंडर में हार्दिक पंड्या से इतर देखने को मजबूर हुआ है।

पंड्या चोटिल होने के कारण अपनी आलराउंड क्षमता का प्रदर्शन नहीं कर पा रहे हैं। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में शानदार प्रदर्शन करने वाले वेंकटेश अय्यर को हार्दिक के विकल्प के रूप में देखा जा रहा है और न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों से यह पता चल जाएगा कि उन्हें तेज गेंदबाजी आलराउंडर के रूप में तैयार किया जा सकता है या नहीं।

भारत बल्लेबाजी विभाग में अधिक ‘पावर हिटर’ को रख सकता है तथा आईपीएल में कोलकाता नाइटराइडर्स की तरफ से खेलने वाले वेंकटेश ने लंबे और बड़े शॉट खेलने की अपनी क्षमता का खुलकर प्रदर्शन किया है। आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन करने वाले जिन अन्य खिलाड़ियों को टीम में चुना गया है उनमें रुतुराज गायकवाड़, हर्षल पटेल, आवेश खान और युजवेंद्र चहल शामिल हैं।

चहल को टी20 विश्व कप टीम से बाहर करने का फैसला काफी विवादास्पद रहा था। जसप्रीत बुमराह को श्रृंखला के लिये विश्राम दिया गया और ऐसे में भारत एक और तेज गेंदबाज की तलाश करना चाहेगा जो लगातार 140 किमी प्रति घंटे या उससे अधिक की रफ्तार से गेंदबाजी कर सके। यूएई में भी देखा गया था अतिरिक्त तेजी से की गयी गेंद लाभ पहुंचाती हैं औरे ऐसे में आवेश और मोहम्मद सिराज पर सभी की निगाह रहेगी। भुवनेश्वर कुमार यूएई में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं कर पाये थे। उन्हें अपने पुराने रंग में लौटने का एक और मौका दिया गया है।

कप्तान रोहित शर्मा और मुख्य कोच राहुल द्रविड़ आस्ट्रेलिया की परिस्थितियों को ध्यान में रखकर खिलाड़ी की योग्यता को परखना चाहेंगे। आस्ट्रेलिया अगले साल टी20 विश्व कप की मेजबानी करेगा। टीम में छोटे प्रारूप के पांच सलामी बल्लेबाज शामिल हैं और उन्हें मध्यक्रम में उतारना चुनौतीपूर्ण होगा। रोहित और उप कप्तान के एल राहुल बुधवार को पारी का आगाज कर सकते हैं लेकिन इशान किशन और गायकवाड़ के रूप में अधिक विकल्प होने के कारण भारत कुछ प्रयोग भी कर सकता है।

Open in app