IND vs NZ: भारतीय टीम को बड़ा झटका, पहले टेस्ट से बाहर हुआ दिग्गज खिलाड़ी, 25 नवंबर से पहला टेस्ट

IND vs NZ: बीसीसीआई ने कहा कि भारतीय बल्लेबाज लोकेश राहुल चोट के कारण न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट से बाहर हो गए हैं। 

By सतीश कुमार सिंह | Published: November 23, 2021 03:50 PM2021-11-23T15:50:23+5:302021-11-23T16:18:49+5:30

India vs New Zealand India batter KL Rahul ruled out of first Test due to injury | IND vs NZ: भारतीय टीम को बड़ा झटका, पहले टेस्ट से बाहर हुआ दिग्गज खिलाड़ी, 25 नवंबर से पहला टेस्ट

पंत की अनुपस्थिति में ऋद्धिमान साहा विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी संभालेंगे जबकि केएस भरत के लिये दूसरे विकेटकीपर होंगे।

Next
Highlightsटेस्ट मैच कानपुर में 25 नवंबर से शुरू होगा।मुंबई में तीन दिसंबर से शुरू होने वाले टेस्ट के लिये वापसी करेंगे।भारतीय टेस्ट और वनडे कप्तान कई बार ‘बायो-बबल’ थकान के बारे में बात कर चुके हैं।

IND vs NZ: न्यूजीलैंड के खिलाफ 25 नवंबर से कानपुर में शुरू हो रहे पहले टेस्ट से पहले टीम इंडिया को बड़ा झटका लगा है। सलामी बल्लेबाज केएल राहुल चोट के कारण 2 मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मैच से बाहर हो गए हैं। विराट कोहली, रोहित शर्मा सहित कई खिलाड़ी पहले से ही आराम कर रहे हैं।

भारत के नव नियुक्त टी20 कप्तान रोहित शर्मा को न्यूजीलैंड के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज में आराम दिया है, जबकि विराट कोहली शुरुआती मैच में नहीं खेलेंगे जिससे ‘मानसिक और शारीरिक रूप से थकी’ टीम इंडिया घरेलू सीरीज में कार्यभार प्रबंधन के कारण थोड़ी कमजोर दिखेगी। उप कप्तान अजिंक्य रहाणे कानपुर में शुरुआती टेस्ट में टीम की अगुआई करेंगे

इंग्लैंड दौरे पर टेस्ट टीम के सदस्य रहे सूर्यकुमार यादव को उनकी जगह टीम में शामिल किया गया है। बीसीसीआई के एक सूत्र ने मंगलवार को पीटीआई-भाषा को बताया, ‘‘राहुल पहला टेस्ट नहीं खेलेंगे।’’ राहुल यहां के ग्रीन पार्क स्टेडियम में टीम के शुरुआती अभ्यास सत्र में शामिल नहीं थे। इसमें टीम के अन्य सभी खिलाड़ियों ने भाग लिया।

राहुल की चोट के प्रकार और गंभीरता के बारे में अभी कोई जानकारी  नहीं मिली है। शुभमन गिल को टीम के नेट सत्र के दौरान मयंक अग्रवाल के साथ बल्लेबाजी की शुरुआत करते हुए देखा गया । श्रृंखला के पहले टेस्ट मैच के उपकप्तान चेतेश्वर पुजारा ने भी नेट में बल्लेबाजी की।

समझा जा रहा है कि श्रेयस अय्यर या सूर्यकुमार यादव में से किसी एक को टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करने का मौका मिलेगा और वह मध्यक्रम में बल्लेबाजी करेगा। इससे पहले की टीम रणनीति के अनुसार शुभमन के मध्य क्रम में बल्लेबाजी करने की उम्मीद थी। राहुल की अनुपस्थिति में अब यह युवा सलामी बल्लेबाज अपने नैसर्गिक स्थान पर बल्लेबाजी करेगा।

कोहली ने 17 नवंबर से जयपुर में शुरू हो रही तीन मैचों की टी20 सीरीज से बाहर रहने के बाद अपना अवकाश बढ़ा दिया है। कानपुर और मुंबई में होने वाले दोनों टेस्ट से बाहर रहने वाले अन्य बड़े खिलाड़ी विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत तथा जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी की तेज गेंदबाजी जोड़ी है। 

Open in app