Ind Vs Eng 5th Test, Day 1: इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने जीता टॉस, भारत को पहले बल्लेबाजी के लिए बुलाया, जानें प्लेइंग-11

Ind Vs Eng 5th Test, Day 1: इंग्लैंड ने टॉस जीत लिया और पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। इंग्लैंड के इस टेस्ट मैच में भारतीय टीम की कप्तानी तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह कर रहे हैं।

By विनीत कुमार | Published: July 1, 2022 02:50 PM2022-07-01T14:50:07+5:302022-07-01T14:59:11+5:30

India vs England Edgbaston Test Day 1, Ben Stokes wins toss, opts to Bowl first, know playing XI | Ind Vs Eng 5th Test, Day 1: इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने जीता टॉस, भारत को पहले बल्लेबाजी के लिए बुलाया, जानें प्लेइंग-11

Ind Vs Eng 5th Test, Day 1: इंग्लैंड ने जीता टॉस (फोटो- बीसीसीआई)

Next
Highlightsइंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने जीता टॉस, पहले गेंदबाजी का फैसला किया।इस मैच में भारतीय टीम की कप्तानी तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह कर रहे हैं।

बर्मिंघम: इंग्लैंड ने भारत के खिलाफ एजबेस्टन टेस्ट में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है। दोनों टीमों के बीच ये पिछले साल अधूरे रह गए पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का आखिरी मुकाबला है। पिछले साल कोरोना की वजह से सीरीज का आखिरी और पांचवां मैच नहीं खेला जा सका था और इसे अब पूरा किया जा रहा है। भारत इस सीरीज में 2-1 से आगे है।

बुमराह कर रहे हैं टीम इंडिया की कप्तानी

इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें और आखिरी टेस्ट में भारतीय टीम की कप्तानी तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह कर रहे हैं। रोहित शर्मा के कोरोना संक्रमित होने की वजह से ये बदलाव किया गया है। ऋषभ पंत टीम के उप-कप्तान की भूमिका इस मुकाबले में निभा रहे हैं।

टॉस के बाद बुमराह ने कहा, 'यह एक अच्छा अहसास है (कप्तान बनना) और यह एक बड़ा विशेषाधिकार है। इससे बेहतर नहीं हो सकता। मैं इसके लिए उत्साहित हूं। हम तैयारी से बहुत खुश हैं। हम टी20 से वापसी करते हुए काफी समय बिताना और इंग्लैंड की परिस्थितियों के अभ्यस्त होना चाहते थे। तैयारी से खुश हैं अब मानसिक पक्ष की जिम्मेदारी है।'

बुमराह के पांचवें टेस्ट के लिए कमान संभालते ही यह 35 साल बाद है जब कोई तेज गेंदबाज फिर से टेस्ट में भारत की कप्तानी कर रहा है। आखिरी बार कपिल देव तेज गेंदबाज के रूप में भारत के टेस्ट कप्तान बने थे। 

ये भी बता दें कि भारत ने 1932 में पहला टेस्ट खेला था और उसके बाद बुमराह भारत की कप्तानी करने वाले 36वें क्रिकेटर हैं। बुमराह ने अब तक 29 टेस्ट में 123 विकेट लिये हैं और उनकी गिनती दुनिया के सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाजों में होती है।

भारत और इंग्लैंड की प्लेइंग इलेवन

भारत (प्लेइंग इलेवन): शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, जसप्रीत बुमराह (कप्तान)

इंग्लैंड (प्लेइंग इलेवन): एलेक्स लीज़, जैक क्रॉली, ओली पोप, जो रूट, जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स (कप्तान), सैम बिलिंग्स (विकेटकीपर), मैटी पॉट्स, स्टुअर्ट ब्रॉड, जैक लीच, जेम्स एंडरसन

Open in app