IND vs ENG, 4th Test: अक्षर पटेल के सामने मेजबान नतमस्तक, इंग्लैंड 205 रन पर ऑलआउट, भारत का स्कोर एक विकेट पर 24 रन

अक्षर पटेल ने इंग्लैंड के खिलाफ इसी सीरीज में टेस्ट डेब्यू किया था, जिसके बाद से उनका प्रदर्शन लगातार निखरता जा रहा है...

By राजेन्द्र सिंह गुसाईं | Published: March 4, 2021 03:38 PM2021-03-04T15:38:29+5:302022-02-01T20:56:57+5:30

India vs England, 4th Test: Axar Patel takes 4 wickets, england all out for 205 runs | IND vs ENG, 4th Test: अक्षर पटेल के सामने मेजबान नतमस्तक, इंग्लैंड 205 रन पर ऑलआउट, भारत का स्कोर एक विकेट पर 24 रन

अक्षर पटेल को विकेट मिलने के बाद बधाई देते भारतीय टीम के खिलाड़ी।

googleNewsNext
Highlightsभारत-इंग्लैंड के बीच अहमदाबाद में चौथा टेस्ट।इंग्लैंड पहली पारी में 205 रन पर ढेर।अक्षर पटेल ने झटके सर्वाधिक 4 विकेट।

India vs England, 4th Test: भारत ने अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले जा रहे चौथे और अंतिम टेस्ट मैच में इंग्लैंड को पहली पारी में महज 205 रन पर समेट दिया है।

अक्षर पटेल और रविचंद्रन अश्विन की जोड़ी ने एक बार फिर फिरकी का जाल बुनकर चौथे और आखिरी क्रिकेट टेस्ट के पहले ही दिन इंग्लैंड को 205 रन पर समेट दिया लेकिन जवाब में भारत ने पहला विकेट जल्दी खो दिया । पहले दिन का खेल समाप्त होने पर भारत का स्कोर एक विकेट पर 24 रन था।

रोहित शर्मा आठ और चेतेश्वर पुजारा 15 रन बनाकर खेल रहे हैं । भारत ने शुभमन गिल का विकेट पारी की तीसरी ही गेंद पर गंवा दिया जिन्हें जेम्स एंडरसन ने पगबाधा आउट किया । उस समय भारत का खाता भी नहीं खुला था। इसी मैदान पर तीसरे टेस्ट में 112 और 81 रन पर सिमटने वाली इंग्लैंड की टीम ने सुबह टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया लेकिन बेन स्टोक्स (55) को छोड़कर कोई बल्लेबाज लंबी पारी नहीं खेल सका।

विकेट से टर्न और उछाल तो मिल रहा था लेकिन इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने ज्यादातर विकेट अपनी गलतियों के चलते गंवाये । पिछले टेस्ट में 11 विकेट लेने वाले स्थानीय सितारे अक्षर ने 68 रन देकर चार विकेट लिये जबकि अश्विन ने 47 रन देकर तीन विकेट चटकाये। तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज को दो विकेट मिले। भारतसीरीज में 2 . 1 से आगे है और उसे विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में पहुंचने के लिये बस ड्रॉ की जरूरत है। न्यूजीलैंड फाइनल में पहले ही पहुंच चुका है।

इंग्लैंड की खराब शुरुआत, महज 30 रन पर गंवाए 3 विकेट

मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की शुरुआत बेहद खराब रही। टीम को महज 30 रन तक डोमिनिक सिब्ली (2), जैक क्रॉली (9) और कप्तान जो रूट (5) के रूप में तीन झटके लग गए।

बेन स्टोक्स ने जड़ी फिफ्टी

इसके बाद जॉनी बेयरस्टो ने बेन स्टोक्स के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 48 रन जुटाए। बेयरस्टो 28 रन बनाकर आउट हुए, जबकि स्टोक्स ने 8 बाउंड्री की मदद से 55 रन की पारी खेली।

अक्षर पटेल ने इंग्लैंड को 4 बल्लेबाजों को किया आउट

इनके अलावा डेनियल लॉरेंस ने 74 गेंदों में 8 चौकों की मदद से 46 रन बनाए, लेकिन इंग्लैंड 205 रन से आगे नहीं बढ़ सकी। भारत की ओर से अक्षर पटेल ने सर्वाधिक 4 शिकार किए, जबकि रविचंद्रन अश्विन ने 3, जबकि मोहम्मद सिराज ने 2 और वॉशिंगटन सुंदर ने 1 विकेट झटका।

इंग्लैंड का टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला

इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने भारत के खिलाफ चौथे और आखिरी टेस्ट में टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया। इंग्लैंड टीम में बल्लेबाज डैन लॉरेंस को स्टुअर्ट ब्रॉड की जगह और ऑफ स्पिनर डोम बेस को जोफ्रा आर्चर की जगह शामिल किया गया। भारतीय टीम में जसप्रीत बुमराह की जगह मोहम्मद सिराज ने ली। बुमराह व्यक्तिगत कारणों से टीम से बाहर हैं।

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन इस प्रकार है-

भारत: रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), वॉशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, ईशांत शर्मा, मोहम्मद सिराज।

इंग्लैंड: डोमिनिक सिब्ली, जैक क्रॉली, जॉनी बेयरस्टो, जो रूट (कप्तान), बेन स्टोक्स, ओली पोप, बेन फॉक्स (विकेटकीपर), डैनियल लॉरेंस, डोमिनिक बेस, जैक लीच, जेम्स एंडरसन।

Open in app