Ind vs Aus 2023: कमिंस, वॉर्नर, हेजलवुड के बाद एगर स्वदेश हटे, जानें क्या है कारण

India vs Australia 2023: बॉर्डर-गावस्कर ट्राफी का तीसरा टेस्ट एक मार्च से इंदौर में शुरू होगा। अंतिम टेस्ट नौ मार्च से अहमदाबाद में खेला जायेगा।

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: February 22, 2023 08:51 PM2023-02-22T20:51:19+5:302023-02-22T20:52:11+5:30

India vs Australia 2023 Ashton Agar Pat Cummins, David Warner, Josh Hazlewood dropped AustralianTest team know what reason Border-Gavaskar Trophy | Ind vs Aus 2023: कमिंस, वॉर्नर, हेजलवुड के बाद एगर स्वदेश हटे, जानें क्या है कारण

बॉर्डर-गावस्कर ट्राफी का तीसरा टेस्ट एक मार्च से इंदौर में शुरू होगा। (file photo)

googleNewsNext
Highlightsएगर घरेलू सत्र के अंतिम चरण में ‘वेस्टर्न आस्ट्रेलिया’ के लिए खेलेंगे।बायें हाथ के स्पिनर मैथ्यू कुहनेमैन को पदार्पण कराया गया।बॉर्डर-गावस्कर ट्राफी का तीसरा टेस्ट एक मार्च से इंदौर में शुरू होगा।

India vs Australia 2023: राष्ट्रीय चयनकर्ता टोनी डोडेमेड ने बुधवार को कहा कि ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर एशटन एगर को घरेलू क्रिकेट खेलने के लिये भारत का दौरा कर रही टेस्ट टीम से ‘रिलीज’ कर दिया गया और वह स्वदेश रवाना हो चुके हैं। एगर घरेलू सत्र के अंतिम चरण में ‘वेस्टर्न आस्ट्रेलिया’ के लिए खेलेंगे।

दौरे के बीच में आस्ट्रेलिया के कई खिलाड़ी स्वदेश लौट चुके हैं जिनमें यह 29 वर्षीय बायें हाथ स्पिनर भी शामिल हो गया है। सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर और तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड चोटों के कारण टीम से बाहर होने के बाद पहले ही स्वदेश लौट चुके हैं। आस्ट्रेलियाई टीम भारत के खिलाफ चार मैचों की टेस्ट श्रृंखला के पहले दो मैच गंवा चुकी है।

डोडेमेड ने कहा, ‘‘एगर टीम के लिये सर्वश्रेष्ठ कर चुके हैं। उन्होंने काफी अच्छा काम किया है। नागपुर में पहले टेस्ट में (मरफी, एगर और स्वेपसन) के बीच चयन काफी करीबी रहा कि हमें किस स्पिनर को उतारना चाहिए। सवाल था कि दो ऑफ स्पिनरों को एक साथ उतारा जाये या नहीं। ’’ उन्होंने कहा, ‘‘दूसरे टेस्ट में मैथ्यू कुहेनमैन भी शामिल हो गये थे जिसके बाद भी काफी करीबी फैसला रहा।

हमने फैसला किया कि मैथ्यू की शैली यहां की परिस्थितियों के अनुकूल होगी। ’’ एगर एक भी मैच खेलने बिना ही स्वदेश लौट गये हैं जबकि ऑफ स्पिनर टॉड मरफी को उन पर तरजीह देकर पहले टेस्ट की टीम में चुना गया था। दूसरे टेस्ट में हालांकि अस्ट्रेलिया ने तीन स्पिनरों को उतारा लेकिन एगर को फिर टीम में जगह नहीं दी गयी जिसमें साथी बायें हाथ के स्पिनर मैथ्यू कुहनेमैन को पदार्पण कराया गया।

बॉर्डर-गावस्कर ट्राफी का तीसरा टेस्ट एक मार्च से इंदौर में शुरू होगा। अंतिम टेस्ट नौ मार्च से अहमदाबाद में खेला जायेगा। लेग स्पिनर मिचेल स्वेपसन अपने बच्चे के जन्म के लिये दिल्ली में दूसरे टेस्ट से पहले और कप्तान पैट कमिंस पारिवारिक कारणों से स्वदेश लौट गये थे। लेकिन अब दोनों इंदौर में शुरू होने वाले तीसरे टेस्ट से पहले टीम से जुड़ जायेंगे। एगर के मार्च में टूर के वनडे चरण के लिये भारत लौटने की संभावना है। 

Open in app