Ind vs WI: आलराउंडर की कब होगी वापसी?, जानिए BCCI ने क्या कहा...

Ind vs WI: भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) की सीनियर चयनसमिति ने वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे और टी20 सीरीज के लिये 18 सदस्यीय टीम चुनी है।

By सतीश कुमार सिंह | Published: January 27, 2022 04:29 PM2022-01-27T16:29:00+5:302022-01-27T16:30:24+5:30

Ind vs WI team india all-rounder Ravindra Jadeja BCCI Jasprit Bumrah and Mohammed Shami rested | Ind vs WI: आलराउंडर की कब होगी वापसी?, जानिए BCCI ने क्या कहा...

भारतीय टीम के ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा कई माह से बाहर हैं।

googleNewsNext
Highlightsतीन मैचों की वनडे सीरीज छह अक्टूबर से है।टी20 सीरीज 16 फरवरी से कोलकाता में खेली जाएगी।अक्षर पटेल T20I के लिए उपलब्ध होंगे।

Ind vs WI: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने टीम की घोषणा की, जो वेस्टइंडीज के खिलाफ एक सीमित ओवरों की सीरीज खेलेगी, जिसमें 3 ODI और 3 T20I शामिल होंगे। यह सीरीज 6 फरवरी 2022 से शुरू होगी। भारतीय टीम के ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा कई माह से बाहर हैं।

जसप्रीत बुमराह, मो शमी को सीरीज से आराम दिया गया है। केएल राहुल दूसरे वनडे से उपलब्ध रहेंगे। घुटने की चोट के बाद आर जडेजा रिकवरी के अपने अंतिम चरण से गुजर रहे हैं और एकदिवसीय और टी 20 आई के लिए उपलब्ध नहीं होंगे। अक्षर पटेल T20I के लिए उपलब्ध होंगे।

रवींद्र जडेजा आखिरी बार नवंबर 2021 में न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच खेले थे। उन्होंने उस मैच में कुल 5 विकेट चटकाए थे। बाएं हाथ के स्पिनर चोट के कारण भारत के दक्षिण अफ्रीका के बाद के दौरे से चूक गए। जडेजा ने भारतीय टीम के लिए 57 टेस्ट, 168 वनडे और 55 टी20 मैच खेले हैं।

2195 रन बनाए हैं और खेल के सबसे लंबे प्रारूप में अपने बाएं हाथ के स्पिन के साथ 232 विकेट भी लिए हैं। एकदिवसीय क्रिकेट में जडेजा ने 2411 रन बनाए हैं और 188 विकेट लिए हैं। T20I क्रिकेट में, जडेजा ने 256 रन बनाए और 'मेन इन ब्लू' के लिए 46 विकेट लिए। उन्होंने अपने करियर में 200 से अधिक आईपीएल मैच भी खेले हैं।

युवा लेग स्पिनर रवि बिश्नोई , तेज गेंदबाज हर्षल पटेल और आलराउंडर दीपक हुड्डा को बुधवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ आगामी सीमित ओवरों की श्रृंखला के लिये रोहित शर्मा की अगुवाई वाली भारतीय टीम में चुना गया जबकि कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव ने घुटने के आपरेशन के बाद वनडे टीम में वापसी की।

चोटिल होने के कारण दक्षिण अफ्रीकी दौरे पर नहीं जा पाने वाले रोहित शर्मा टीम की अगुवाई करेंगे। पूर्व कप्तान विराट कोहली को दोनों टीम में रखा गया है। तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी को विश्राम दिया गया है जबकि रविंद्र जडेजा अभी पूरी तरह फिट नहीं हुए हैं और इसलिए उन्हें नहीं चुना गया है।

बीसीसीआई ने यहां जारी बयान में कहा, ‘‘जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी को विश्राम दिया गया है जबकि केएल राहुल दूसरे वनडे से ही उपलब्ध रहेंगे। जडेजा घुटने की चोट से उबरने के अंतिम चरण में हैं और श्रृंखला में नहीं खेल पाएंगे।’’ आलराउंडर वेंकेटश अय्यर को दक्षिण अफ्रीका में लचर प्रदर्शन के कारण वनडे टीम में नहीं चुना गया है।

उनकी जगह आलराउंडर दीपक हुड्डा को टीम में रखा गया है। वेंकटेश को हालांकि टी20 टीम में रखा गया है। वाशिंगटन सुंदर ने भी चोट से उबरने के बाद दोनों टीम में वापसी की है जबकि अक्षर पटेल टी20 श्रृंखला के लिये उपलब्ध रहेंगे। बिश्नोई, हर्षल पटेल और हुड्डा इंडियन प्रीमियर लीग की खोज हैं। उन्होंने अपनी टीम की तरफ से बहुत अच्छा प्रदर्शन किया। बिश्नोई अगले आईपीएल में नयी फ्रेंचाइजी लखनऊ सुपरजाइंट्स की तरफ से खेलेंगे। बिश्नोई को दोनों टीम में चुना गया है।

भुवनेश्वर कुमार को टी20 टीम में बरकरार रखा गया है लेकिन उन्हें वनडे टीम से बाहर कर दिया गया है। कोहली और रवि शास्त्री के युग में कुलदीप को विशेष प्राथमिकता नहीं दी गयी थी लेकिन अब वे टीम में तुरुप का इक्का बन सकते हैं। कुलदीप का पिछले साल घुटने का आपरेशन करवाया था। वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले तीन वनडे मैच छह, नौ और 11 फरवरी को जबकि टी20 मैच 16, 18 और 20 फरवरी को खेले जाएंगे। कोविड प्रोटोकॉल के कारण यह श्रृंखला केवल दो शहरों में खेली जाएगी।

टीम इस प्रकार हैं:

वनडे टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), रुतुराज गायकवाड़, शिखर धवन, विराट कोहली, सूर्य कुमार यादव, श्रेयस अय्यर, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, वाशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा, आवेश खान।

टी20 टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप-कप्तान), ईशान किशन, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, सूर्य कुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), वेंकटेश अय्यर, दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, रवि बिश्नोई, अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल, वाशिंगटन सुंदर, मो. सिराज, भुवनेश्वर कुमार, आवेश खान, हर्षल पटेल। 

Open in app