Ind Vs WI: अक्षर पटेल का धमाल, पांच छक्के और तीन चौके की बदौलत ताबड़तोड़ 64 रन, अकेले दम पर भारत को जीत दिया मैच

Ind vs WI: भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज में दूसरा मुकाबला भी जीतकर श्रृंखला अपने नाम कर ली है। दूसरे वनडे में भारत की जीत के हीरो अक्षर पटेल रहे।

By भाषा | Published: July 25, 2022 06:48 AM2022-07-25T06:48:23+5:302022-07-25T07:01:44+5:30

Ind Vs WI 2nd ODI: Axar Patel winning performance, India beat West Indies by two wickets to clinch series | Ind Vs WI: अक्षर पटेल का धमाल, पांच छक्के और तीन चौके की बदौलत ताबड़तोड़ 64 रन, अकेले दम पर भारत को जीत दिया मैच

अक्षर पटेल की दमदार पारी की बदौलत जीता भारत (फाइल फोटो)

Next
Highlightsभारत ने दूसरे वनडे में वेस्टइंडीज को दो विकेट से हराया, 312 रनों का लक्ष्य हासिल किया।अक्षर पटेल ने 35 गेंद में पांच छक्के और तीन चौके जड़ित 64 रन की नाबाद पारी खेली।भारत ने दो गेंद बाकी रहते 312 रनों का लक्ष्य हासिल किया, पहले वनडे में तीन रन से जीत दर्ज की थी।

पोर्ट ऑफ स्पेन: भारतीय टीम ने ऑलराउंडर अक्षर पटेल की 35 गेंद में पांच छक्के और तीन चौके जड़ित 64 रन की नाबाद पारी के दम पर रविवार को यहां रोमांच से भरे दूसरे एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में वेस्टइंडीज को दो गेंद रहते दो विकेट से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला में 2-0 से अजेय बढ़त हासिल की। भारत ने पहले वनडे में तीन रन से जीत दर्ज की थी।

312 रनों का लक्ष्य था भारत के सामने

वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला करने के बाद सलामी बल्लेबाज शाई होप (115 रन) के शानदार शतक और कप्तान निकोलस पूरन (74 रन) के छह छक्के जड़ित अर्धशतक की बदौलत छह विकेट पर 311 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया। इस लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम की शुरुआत धीमी रही। इसके बावजूद श्रेयस अय्यर (63 रन) और संजू सैमसन (54 रन) के अर्धशतकों और दोनों के बीच चौथे विकेट के लिये 99 रन की साझेदारी के बाद पटेल ने अंत में टीम को जीत तक पहुंचाया।

पटेल के छक्के से टीम ने 49.4 ओवर में आठ विकेट पर 312 रन बनाकर श्रृंखला जीत ली। उन्होंने 40 रन देकर एक विकेट भी झटका। टीम ने धीमी पिच पर 10 ओवर तक बिना विकेट गंवाये 42 रन बना लिये थे। बारिश की बाधा के बाद 11वें ओवर में भारत ने कप्तान शिखर धवन (13) का विकेट गंवा दिया।

भारत की धीमी शुरुआत, 79 रन तक गिर गए थे तीन विकेट

रोवमैन शेपर्ड की गेंद पर काइल मेयर्स ने डीप थर्ड मैन पर शानदार कैच लपककर धवन की पारी का अंत किया। टीम ने पहला विकेट 48 रन पर खोया। शुभमन गिल (43 रन, 49 गेंद, पांच चौके) भी कुछ ही देर बाद पवेलियन पहुंच गये। 16वें ओवर में मेयर्स की शार्ट गेंद को जल्दी खेल गये और इसी गेंदबाज को कैच देकर आउट हुए।

सूर्यकुमार यादव (09) ने अगले ओवर में अकील हुसैन की पहली गेंद को लांग ऑन पर छक्के के लिये भेजा, यह भारतीय पारी का पहला छक्का था।

इसके बाद मेयर्स ने 18वें ओवर में सूर्यकुमार को बोल्ड कर भारतीय टीम को 79 रन पर तीसरा झटका दिया। सैमसन ने आते ही फाइन लेग पर पर चौका लगाया। उन्होंने इसके बाद 20वें और 24वें ओवर में हेडन वॉल्श पर कवर्स के ऊपर और लांग ऑफ पर शानदार छक्के जड़े। सैमसन और श्रेयस अय्यर धीरे धीरे मजबूत साझेदारी की ओर बढ़ रहे थे। 25 ओवर तक भारत का स्कोर तीन विकेट पर 124 रन था। उसे अगले 25 ओवर में 188 रन की दरकार थी।

जरूरी रन रेट बढ़ता जा रहा था और इससे निपटने के लिये तेजी से रन बनाने की जरूरत थी। अय्यर ने इस दौरान 30वें ओवर में मेयर्स की गेंद पर डीप मिडविकेट में चौका लगाकर अपना अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने एक गेंद बाद इस गेंदबाज की धीमी गेंद को उसके ही सिर के ऊपर से छक्के के लिये भेज दिया। सैमसन ने भी खराब गेंद का फायदा उठाते हुए ओवर की अंतिम गेंद पर चौका जड़ दिया। इस ओवर में टीम के खाते में 16 रन जुड़े।

अय्यर कुछ ही देर में अल्जारी जोसफ की यॉर्कर पर पगबाधा आउट हुए। हालांकि भारतीय बल्लेबाज ने इस फैसले का रिव्यू लिया लेकिन यह वेस्टइंडीज के पक्ष में रहा। इस तरह अय्यर और सैमसन के बीच 99 की भागीदारी का अंत हुआ। टीम का स्कोर 35 ओवर के बाद चार विकेट पर 187 रन था और आवश्यक रन रेट 8.33 था।

बढ़ते रनरेट के बीच अक्षर पटेल के बल्ले ने दिखाया जलवा

सैमसन ने 38वें ओवर में जेडन सील्स की गेंद पर चौका लगाकर अपना अर्धशतक पूरा किया, पर अगले ओवर में रन आउट हो गये। पटेल ने 41वें, 42वें और 43वें ओवर में छक्के लगाये। दीपक हुड्डा (33 रन) के साथ उन्होंने 51 रन की साझेदारी की। पटेल ने चौथा छक्का 46वें ओवर में लगाया। फिर उन्होंने अगले ओवर में चौका लगाकर 27 गेंद में तीन चौके और चार छक्के से अपना अर्धशतक पूरा किया।

टीम को जीत के लिये 18 गेंद में 19 रन चाहिए थे और पटेल ने पांचवां छक्का लगाकर दो गेंद रहते टीम को जीत दिला दी। वेस्टइंडीज के लिये अल्जारी जोसफ और काइल मेयर्स ने दो दो विकेट झटके। जेडन सील्स, रोमारियो शेपर्ड और अकील हुसैन को एक एक विकेट मिला।

दूसरे वनडे में वेस्टइंडीज की ठोस शुरुआत

पहले वनडे में सस्ते में आउट होने वाले होप ने सलामी बल्लेबाज की भूमिका बेहतरीन ढंग से निभायी। उन्होंने मेयर्स (39 रन) के साथ पहले विकेट के लिये 65 रन और फिर शामराह ब्रुक्स (35 रन) के साथ दूसरे विकेट के लिये 62 रन की भागीदारी निभायी।

मेयर्स और ब्रुक्स के आउट होने के बाद कप्तान पूरन के रूप में होप को अच्छा जोड़ीदार मिला जिससे दोनों ने चौथे विकेट के लिये 126 गेंद में 117 रन की शतकीय भागीदारी निभायी। पूरन ने 77 गेंद में छह छक्कों की मदद से 74 रन की पारी खेली। होप 49वें ओवर में आउट हुए, उन्होंने 135 गेंद की पारी में आठ चौके और तीन छक्के जमाये।

शार्दुल ठाकुर (54 रन देकर तीन विकेट) ने पहले ही ओवर में 13 रन गंवा दिये थे लेकिन इसकी भरपायी उन्होंने तीन विकेट चटकाकर की। आवेश खान पदार्पण में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके, उन्होंने छह ओवर में 54 रन दिये। मोहम्मद सिराज हालांकि कोई विकेट नहीं चटका सके लेकिन उन्होंने 10 ओवर में एक मेडन से 46 रन दिये।

शाई होप ने 45वें ओवर में पूरा किया शतक

पटेल (40 रन देकर एक विकेट) और दीपक हुड्डा (42 रन देकर एक विकेट) ने अच्छी गेंदबाजी की जबकि युजवेंद्र चहल (69 रन देकर एक विकेट) ने एक विकेट चटकाया लेकिन थोड़े महंगे साबित हुए। होप अपने 100वें वनडे मैच में अच्छी लय में दिखायी दिये और उन्होंने ऑफ साइड पर कुछ बेहतरीन शॉट लगाये और 45वें ओवर में छक्का जड़कर सैकड़ा पूरा किया।

मेयर्स ने आक्रामक बल्लेबाजी की, उन्होंने पदार्पण कर रहे आवेश पर चौथे और छठे ओवर में बाउंड्री लगायी जिससे भारतीय गेंदबाज ने अपने पहले तीन ओवर में 36 रन लुटा दिये थे। मेयर्स ने ठाकुर पर पहली दो गेंद में एक चौका और एक छक्का जड़ा।

सिराज ने हालांकि शुरुआती स्पैल में कसी गेंदबाजी की। हुड्डा ने टीम को पहली सफलता मेयर्स को आउट कर दिलायी। फिर होप और ब्रुक्स ने साझेदारी बनानी शुरू की। हुड्डा और पटेल ने फिर कसी गेंदबाजी की जिससे वेस्टइंडीज की टीम 10वें से 20वें ओवर तक केवल 42 रन ही जोड़ सकी। चहल पर 21वें ओवर में होप और ब्रुक्स ने एक छक्का और चौका जड़ दिया।

भारतीय कप्तान शिखर धवन ने फिर पटेल को गेंदबाजी पर लगाया जिन्होंने ब्रुक्स का विकेट झटका। चहल ने ब्रैंडन किंग को खाता भी नहीं खोलने दिया और पवेलियन की राह दिखायी। होप और पूरन ने मिलकर 28वें ओवर तक टीम का स्कोर 150 रन तक पहुंचाया। पूरन ने 39वें ओवर में चहल पर दो गगनचुंबी छक्के जड़ने के बाद अपना अर्धशतक पूरा किया। पूरन ने पटेल पर एक और छक्का जड़कर 42वें ओवर तक होप के साथ 100 रन की साझेदारी पूरी की।

वेस्टइंडीज के कप्तान ने फिर आवेश पर अपनी पारी का छठा छक्का जमाया। लेकिन ठाकुर ने उन्हें बोल्ड कर इस भागीदारी का अंत किया। होप ने चहल की दो गेंद पर दो छक्के जड़कर अपना शतक पूरा किया। रोवमैन पॉवेल (13 रन) और रोमारियो शेपर्ड (नाबाद 14 रन) ने वेस्टइंडीज को 300 रन के पार पहुंचाया। वेस्टइंडीज ने अंतिम 10 ओवर में 93 रन जोड़े।

Open in app