IND vs SL: पुजारा और रहाणे बाहर, गिल नंबर 3, कोहली 4 पर, पंत नंबर 5 पर, श्रीलंका के खिलाफ ऐसा हो सकता है संयोजन

IND vs SL: पूर्व भारतीय ओपनर देवांग गांधी ने कहा, ‘‘मेरा मानना है कि नंबर तीन के लिये शुभमन सबसे अच्छा विकल्प है। वह पारी की शुरुआत कर सकता है लेकिन रोहित के साथ पारी का आगाज करने के लिये मयंक है और ऐसे में शुभमन के लिये तीसरा नंबर आदर्श होगा।’’

By भाषा | Published: February 28, 2022 09:45 PM2022-02-28T21:45:46+5:302022-02-28T21:49:42+5:30

IND vs SL Cheteshwar Pujara and Ajinkya Rahane out Rohit Sharma first Test as captain middle-order Shubman Gill virat kohli rishab pant and Hanuma Vihari  | IND vs SL: पुजारा और रहाणे बाहर, गिल नंबर 3, कोहली 4 पर, पंत नंबर 5 पर, श्रीलंका के खिलाफ ऐसा हो सकता है संयोजन

विहारी छठे नंबर पर और फिर रविंद्र जडेजा सातवें नंबर पर उतर सकते हैं जो बायें हाथ के बल्लेबाज हैं।

googleNewsNext
Highlightsपिछले एक दशक से पुजारा और रहाणे का कब्जा रहा था।गिल को रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल के बाद तीसरे नंबर पर उतारा जाएगा।गिल को शुरू में मध्यक्रम की भूमिका के लिये तैयार किया जा रहा था।

IND vs SL: रोहित शर्मा का कप्तान के रूप में पहला टेस्ट भारत के मध्यक्रम के लिये भी नये युग की शुरुआत करेगा जिसमें शुभमन गिल और हनुमा विहारी को अनुभवी चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे की जगह लेने के लिये तैयार किया जाएगा।

यह अब स्पष्ट है कि रहाणे और पुजारा को इस सत्र में होने वाले तीन टेस्ट मैचों (श्रीलंका के खिलाफ दो और इंग्लैंड के खिलाफ एक) के लिये टीम में नहीं रखा जाएगा। इन मैचों में विहारी और गिल इन दोनों का विकल्प होंगे जबकि श्रेयस अय्यर को ‘बैकअप’ के रूप में रखा जाएगा।

भारत ने केपटाउन में जो आखिरी टेस्ट मैच खेला था उसमें दो स्थान खाली हैं और जब विराट कोहली मोहाली में अपना 100वां टेस्ट मैच खेलने के लिये उतरेंगे तब ये तीनों युवा खिलाड़ी इन स्थानों पर अपना दावा मजबूत करने की कोशिश करेंगे जिन पर पिछले एक दशक से पुजारा और रहाणे का कब्जा रहा था।

सबसे बड़ा सवाल यह है कि अगर ये तीनों फिट रहते हैं तो चार मार्च से शुरू होने वाले टेस्ट मैच में किसे बाहर बिठाया जाएगा। गिल अब खेलने के लिये तैयार हैं तो मुख्य कोच राहुल द्रविड़ उन्हें मध्यक्रम में उतारना पसंद करेंगे। इसकी पूरी संभावना है कि गिल को रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल के बाद तीसरे नंबर पर उतारा जाएगा।

पूर्व भारतीय ओपनर देवांग गांधी ने कहा, ‘‘मेरा मानना है कि नंबर तीन के लिये शुभमन सबसे अच्छा विकल्प है। वह पारी की शुरुआत कर सकता है लेकिन रोहित के साथ पारी का आगाज करने के लिये मयंक है और ऐसे में शुभमन के लिये तीसरा नंबर आदर्श होगा।’’ जनवरी 2021 तक राष्ट्रीय चयनकर्ता रहे गांधी ने कहा कि आस्ट्रेलिया में सलामी बल्लेबाज के रूप में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करने से पहले गिल को शुरू में मध्यक्रम की भूमिका के लिये तैयार किया जा रहा था।

गांधी ने कहा, ‘‘मुझे क्यों लगता है कि टीम प्रबंधन उसे नंबर तीन पर उतार सकता है क्योंकि जब हमने उस पर गौर किया था तो तब उसने वेस्टइंडीज ए के खिलाफ मध्यक्रम में खेलते हुए दोहरा शतक लगाया था।’’ उन्होंने कहा, ‘‘इसके अलावा वह टेस्ट मैचों में पारी की शुरुआत कर चुका है तथा नंबर तीन पर वह नयी गेंद को भी अच्छी तरह से खेल सकता है।’’ रहाणे मुख्य रूप से नंबर पांच पर बल्लेबाजी करते थे लेकिन पूरी संभावना है कि द्रविड़ और रोहित इस नंबर पर ऋषभ पंत को उतार सकते हैं जबकि विहारी छठे नंबर पर उतरेंगे।

गांधी ने कहा, ‘‘यदि हमारे शीर्ष क्रम को देखो तो मयंक, रोहित, शुभमन और विराट सभी दायें हाथ के बल्लेबाज हैं। ऐसे में यह बेहतर होगा कि पांचवें नंबर का बल्लेबाज वामहस्त हो जिससे दायें और बायें हाथ के बल्लेबाजों का संयोजन बन जाए। इसके बाद विहारी छठे नंबर पर और फिर रविंद्र जडेजा सातवें नंबर पर उतर सकते हैं जो बायें हाथ के बल्लेबाज हैं। बल्लेबाजी क्रम इस तरह से तैयार किया जा सकता है।’’

श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के लिये संभावित भारतीय टीम संयोजन: रोहित शर्मा (कप्तान), मयंक अग्रवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हनुमा विहारी, रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन (फिटनेस पर निर्भर)/जयंत यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज। 

Open in app