IND vs NZ: भारत ने न्यूजीलैंड को दिया 185 रनों का लक्ष्य, रोहित शर्मा ने बनाया रिकॉर्ड, कोहली को छोड़ा पीछे

कप्तान रोहित शर्मा से मिली धमाकेदार शुरुआत और निचले क्रम के बल्लेबाजों के उपयोगी योगदान से भारत ने मिशेल सैंटनर के झटकों के बावजूद न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे और अंतिम टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में रविवार को यहां सात विकेट पर 184 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया।

By अनिल शर्मा | Published: November 21, 2021 09:19 PM2021-11-21T21:19:50+5:302021-11-21T21:22:31+5:30

ind vs nz t20 india set a target of 185 runs for new zealand rohit sharma made a record | IND vs NZ: भारत ने न्यूजीलैंड को दिया 185 रनों का लक्ष्य, रोहित शर्मा ने बनाया रिकॉर्ड, कोहली को छोड़ा पीछे

IND vs NZ: भारत ने न्यूजीलैंड को दिया 185 रनों का लक्ष्य, रोहित शर्मा ने बनाया रिकॉर्ड, कोहली को छोड़ा पीछे

googleNewsNext
Highlightsरोहित शर्मा ने टी20 अंतरराष्ट्रीय में 26वां अर्धशतक पूरा कियावेंकटेश ने सोढ़ी पर मिडविकेट क्षेत्र में लंबा छक्का लगायाहर्षल पटेल (11 गेंदों पर 18) ने फर्गुसन पर छक्का लगाया लेकिन इसी ओवर में हिटविकेट हो गए

कोलकाता: भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे और अंतिम टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में रविवार को यहां सात विकेट पर 184 रन बनाये। भारत की तरफ से कप्तान रोहित शर्मा ने सर्वाधिक 56 रन बनाए। मैच में न्यूजीलैंड के लिए कार्यवाहक कप्तान मिशेल सैंटनर ने शानदार गेंदबाजी की और टीम के लिए तीन विकेट झटके।

कप्तान रोहित शर्मा से मिली धमाकेदार शुरुआत और निचले क्रम के बल्लेबाजों के उपयोगी योगदान से भारत ने मिशेल सैंटनर के झटकों के बावजूद न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे और अंतिम टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में रविवार को यहां सात विकेट पर 184 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया। रोहित ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया तथा 31 गेंदों पर पांच चौकों और तीन छक्कों की मदद से 56 रन बनाये और इशान किशन (21 गेंदों पर 29 रन) के साथ पावरप्ले में 69 रन जोड़े लेकिन सैंटनर (27 रन देकर तीन) ने इसके बाद न्यूजीलैंड को वापसी दिलायी। ऐसे में श्रेयस अय्यर (20 गेंदों पर 25 रन) और वेंकटेश अय्यर (15 गेंदों पर 20 रन) की 36 रन की साझेदारी तथा हर्षल पटेल (11 गेंदों पर 18 रन) और दीपक चाहर (आठ गेंदों पर नाबाद 21 रन) ने टीम को अच्छे स्कोर तक पहुंचाया। 

इस मामले में विराट कोहली को भी पीछे छोड़े रोहित शर्मा

भारतीय पुछल्ले बल्लेबाजों ने अंतिम पांच ओवरों में 50 रन जुटाये। रोहित ने अपने पसंदीदा मैदान पर बल्लेबाजी के लिये अनुकूल पिच पर ट्रेंट बोल्ट (31 रन देकर एक) के पहले ओवर में ही दो चौके जड़कर अपने इरादे जतला दिये थे। मुंबई इंडियन्स के अपने इस साथी के अगले ओवर में उन्होंने गेंद छह रन के लिये भेजी और फिर लॉकी फर्गुसन (45 रन देकर एक) का स्वागत छक्के से किया और इसी गेंदबाज पर अपने टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर का 150वां छक्का लगाया। उन्होंने टी-20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा बार 50+ स्कोर करने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया। रोहित ने इस मामले में टी-20 फॉर्मेट में भारत के पूर्व कप्तान विराट कोहली को पीछे छोड़ दिया है. रोहित शर्मा के नाम टी-20 इंटरनेशनल में 30 बार 50+ स्कोर करने का रिकॉर्ड है, जबकि विराट कोहली ने 29 बार ऐसा किया है।

केएल राहुल की जगह अंतिम एकादश में लिये इशान ने इस बीच एडम मिल्ने (47 रन देकर एक) को निशाने पर रखा जिससे भारत पावरप्ले में मजबूत स्कोर तक पहुंचा, लेकिन इसके बाद स्पिनरों ने गेंद संभाली और भारतीय पारी का रुख पलट दिया। सैंटनर ने गेंद संभालते ही तीन विकेट लेकर न्यूजीलैंड को वापसी दिलायी। उन्होंने को इशान को विकेट के पीछे कैच कराने के बाद नये बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव (शून्य) को ड्राइव करने के लिये ललचाकर कैच देने के लिये मजबूर किया। उनके अगले ओवर में ऋषभ पंत (चार) गेंद हवा में लहराकर पवेलियन लौटे जिससे स्कोर तीन विकेट पर 83 रन हो गया। इस बीच चार ओवर तक गेंद सीमा रेखा तक नहीं पहुंची।

रोहित शर्मा ने टी20 अंतरराष्ट्रीय में 26वां अर्धशतक पूरा किया

रोहित ने सैंटनर के तीसरे ओवर में थर्डमैन पर चौका लगाकर टी20 अंतरराष्ट्रीय में 26वां अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने इस प्रारूप में 30वीं बार 50 रन से अधिक का स्कोर बनाया और इस प्रकार विराट कोहली (29) का रिकार्ड तोड़ा। लेग स्पिनर ईश सोढ़ी (31 रन देकर एक) ने हालांकि इसके तुरंत बाद अपनी ही गेंद पर उनका एक हाथ से शानदार कैच लिया।

भारत को इस स्थिति से उबारने का जिम्मा दो अय्यर पर था। वेंकटेश ने सोढ़ी पर मिडविकेट क्षेत्र में लंबा छक्का लगाया, लेकिन बोल्ट ने उन्हें धीमी गेंद के जाल में फंसाकर लांग ऑन पर कैच करा दिया। श्रेयस ने मिल्ने के अगले ओवर में यही गलती की। अब दो पटेल क्रीज पर थे। हर्षल पटेल (11 गेंदों पर 18) ने फर्गुसन पर छक्का लगाया लेकिन इसी ओवर में हिटविकेट हो गये। दीपक चाहर दोहरे अंक में पहुंचने वाले अन्य बल्लेबाज थे। उन्होंने मिल्ने के आखिर ओवर में मिल्ने पर दो चौके लगाने के अलावा 95 मीटर लंबा छक्का भी लगाया। अक्षर पटेल दो रन बनाकर नाबाद रहे। 

 

Open in app