IND vs NZ: पाकिस्तान के दिग्गज बॉलर से आगे निकले टीम इंडिया के ऑफ स्पिनर, हरभजन सिंह से 1 विकेट पीछे

IND vs NZ: न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल को भारत के रविचंद्रन अश्विन के खिलाफ रन बनाना काफी मुश्किल लगता है क्योंकि इस आफ स्पिनर का अपनी लाइन, लेंथ और गति पर शानदार नियंत्रण है।

By सतीश कुमार सिंह | Published: November 27, 2021 04:15 PM2021-11-27T16:15:09+5:302021-11-27T16:24:01+5:30

IND vs NZ Ravichandran Ashwin 416 Test wickets 80 match Wasim Akram 414 wick 104 tests Harbhajan Singh | IND vs NZ: पाकिस्तान के दिग्गज बॉलर से आगे निकले टीम इंडिया के ऑफ स्पिनर, हरभजन सिंह से 1 विकेट पीछे

भारत को दिसंबर-जनवरी में दक्षिण अफ्रीका में तीन टेस्ट मैच खेलने हैं।

Next
Highlightsक्रिकेट में वापसी करने के बाद से अश्विन ने लगातार प्रभावित किया है।दक्षिण अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज डेल स्टेन (439) शामिल हैं।दक्षिण अफ्रीका दौरे के बाद भारत फरवरी-मार्च में टेस्ट क्रिकेट खेलेगा।

IND vs NZ: ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने इतिहास रच दिया। पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज वसीम अकरम से आगे निकल गए। 80 टेस्ट में 416 विकेट झटक लिए। वहीं अकरम ने 104 टेस्ट में 414 विकेट लिए थे। न्यूजीलैंड के खिलाफ कानपुर में अपना 80वां टेस्ट खेल रहे अश्विन ने पाकिस्तान के पूर्व कप्तान वसीम अकरम से आगे निकल गए।

न्यूजीलैंड की टीम भारत के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट के तीसरे दिन शनिवार को पहली पारी में 296 रन पर आउट हो गई जिससे मेजबान को 49 रन की बढ़त मिल गई। भारत ने पहली पारी में 345 रन बनाये थे । न्यूजीलैंड के लिये टॉम लाथम (95) और विल यंग (89) के बाद कोई बल्लेबाज टिककर खेल नहीं सका। भारत के लिये अक्षर पटेल ने पांच और रविचंद्रन अश्विन ने तीन विकेट लिये जबकि उमेश यादव और रविंद्र जडेजा को एक एक विकेट मिला।

भारत के अनुभवी स्पिनर हरभजन सिंह (417) से एक विकेट पीछे हैं। अगर ऐसा ही रहा तो अश्विन इस लिस्ट में दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान शॉन पोलक (421) को भी पीछे छोड़ देंगे। टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले 15वें गेंदबाज के रूप में ग्रीन पार्क में चल रहे मैच की शुरुआत करने वाले अश्विन पोलॉक को पछाड़ने पर 11वें सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज के रूप में सीरीज का अंत करेंगे।

भारत को दिसंबर-जनवरी में दक्षिण अफ्रीका में तीन टेस्ट मैच खेलने हैं, अश्विन के पास न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान सर रिचर्ड हेडली (431), श्रीलंका के पूर्व स्पिनर रंगना हेराथ (433), भारत के पूर्व कप्तान कपिल देव ( 434) और दक्षिण अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज डेल स्टेन (439) शामिल हैं।

दक्षिण अफ्रीका दौरे के बाद भारत फरवरी-मार्च में टेस्ट क्रिकेट खेलेगा, जब श्रीलंका बेंगलुरु और मोहाली में खेली जाने वाली दो मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए भारत का दौरा करेगा। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने कहा कि टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में बीच के ओवरों में जब टीम को विकेटों की जरूरत होती है तो ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन हमेशा आक्रामक विकल्प होते हैं।

टी20 में नव नियुक्त कप्तान रोहित ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 3-0 से जीत में टीम की गेंदबाजी को सबसे बड़ा सकारात्मक पहलू करार दिया। इस महीने के शुरू में टी20 विश्व कप में चार साल बाद सीमित ओवरों की टीम में वापसी करने वाले 35 वर्षीय अश्विन ने न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की श्रृंखला में प्रभावशाली प्रदर्शन किया था तथा बीच के ओवरों में रन पर अंकुश लगाने के साथ विकेट भी हासिल किये।

Open in app