Ind vs Nz: आईपीएल में धमाल, विराट कोहली के साथी खिलाड़ी ने डेब्यू मैच में जीता ये अवॉर्ड, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के पूर्व साथी खिलाड़ी के बारे में कहा...

Ind vs Nz: भारत ने मैच सात विकेट से जीता और हर्षल पटेल मैन ऑफ द मैच रहे। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया और 25 रन देकर दो विकेट लिए।

By सतीश कुमार सिंह | Published: November 20, 2021 02:26 PM2021-11-20T14:26:18+5:302021-11-20T14:29:07+5:30

Ind vs Nz HARSHAL PATEL IPL virat kolhi Royal Challengers Bangalore AB de Villiers man of the match 2 wickets | Ind vs Nz: आईपीएल में धमाल, विराट कोहली के साथी खिलाड़ी ने डेब्यू मैच में जीता ये अवॉर्ड, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के पूर्व साथी खिलाड़ी के बारे में कहा...

हर्षल ने आईपीएल के इस सत्र में सर्वाधिक विकेट लिये। अमेरिकी ग्रीनकार्ड धारक हर्षल अपने बड़े भाई के कहने पर भारत में रुके थे।

Next
Highlightsभारत ने न्यूजीलैंड को हराकर तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की बढ़त ले ली है। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के पूर्व साथी खिलाड़ी एबी का उनके करियर पर बड़ा असर रहा है।आईपीएल के दूसरे चरण में यह बात मेरे जेहन में रही और अब पूरे करियर में रहेगी।

Ind vs Nz: भारत के तेज गेंदबाज हर्षल पटेल ने दूसरे टी20 मैच में डेब्यू किया। डेब्यू मैच में प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार जीता। हर्षल ने न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टी20 मैच के जरिये शुक्रवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया और 25 रन देकर दो विकेट लिए।

भारत ने न्यूजीलैंड को हराकर तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की बढ़त ले ली है। आईपीएल के दौरान एबी डिविलियर्स से मिली सलाह को याद करते हुए भारत के तेज गेंदबाज हर्षल पटेल ने कहा कि रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के पूर्व साथी खिलाड़ी का उनके करियर पर बड़ा असर रहा है।

भारत के लिए सबसे उम्रदराज T20I डेब्यू:

38 साल 232 दिनः राहुल द्रविड़

33 साल 221 दिनः सचिन तेंदुलकर

31 साल 177 दिनः श्रीनाथ अरविंद

31 साल 44 दिनः स्टुअर्ट बिन्नी

31 साल 39 दिनः मुरली कार्तिक

30 साल 361 दिनः हर्षल पटेल।

एबी का मेरे करियर की काफी असर रहा है : हर्षल

दक्षिण अफ्रीका के महान क्रिकेटर डिविलियर्स ने क्रिकेट के सारे प्रारूपों से संन्यास की घोषणा भी की। हर्षल ने कहा ,‘एबी का मेरे करियर पर बड़ा असर रहा है। मैं हमेशा उन्हें चुपचाप देखता आया हूं। हाल ही में यूएई में मैने उनसे पूछा कि बड़े ओवरों में किफायती गेंदबाजी कैसे करूं।

उन्होंने कहा कि जब बल्लेबाज अच्छी गेंद को भी पीटे तो भी बदलाव मत करो। अच्छी गेंदों को मारने के लिये बल्लेबाज को मजबूर करो क्योंकि वह सोचेगा कि आप दूसरी गेंद डालोगे लेकिन ऐसा होगा नहीं ।’ उन्होंने कहा ,‘आईपीएल के दूसरे चरण में यह बात मेरे जेहन में रही और अब पूरे करियर में रहेगी।’

हर्षल ने आईपीएल के इस सत्र में सर्वाधिक विकेट लिये। अमेरिकी ग्रीनकार्ड धारक हर्षल अपने बड़े भाई के कहने पर भारत में रुके थे। उन्होंने कहा ,‘बचपन में मैं बहुत अधीर था लेकिन अपने अनुभवों, किताबों और कामयाब लोगों से सुनकर सीखा।’ उन्होंने कहा ,‘संयम सबसे जरूरी है जो धीरे धीरे आता है। अगर बेहतरी के लिये कोई बदलाव करना है तो उसके लिये काफी सब्र से काम लेना होगा। मैने भी इसे धीरे धीरे ही सीखा है।’

Open in app