मुसीबत में हार्दिक पंड्या, टीम में शामिल हुआ दिग्गज आलराउंडर, आईपीएल के बाद सैयद मुश्ताक अली टी20 टूर्नामेंट में कर रहे धमाल

IND Vs NZ: चेतन शर्मा की अगुवाई वाली वरिष्ठ चयन समिति ने रोहित शर्मा को विराट कोहली की जगह टीम का कप्तान बनाया, जबकि केएल राहुल को उप-कप्तान बनाया हैं।

By सतीश कुमार सिंह | Published: November 9, 2021 09:29 PM2021-11-09T21:29:03+5:302021-11-09T21:39:57+5:30

IND Vs NZ All-rounder Venkatesh Iyer possible replacement Hardik Pandya ipl 2021 Syed Mushtaq Ali T20 | मुसीबत में हार्दिक पंड्या, टीम में शामिल हुआ दिग्गज आलराउंडर, आईपीएल के बाद सैयद मुश्ताक अली टी20 टूर्नामेंट में कर रहे धमाल

वेंकटेश अय्यर ने केकेआर को अकेले अपने दम पर फाइनल में पहुंचाया था।

googleNewsNext
Highlightsरुतुराज गायकवाड़ श्रीलंका सीरीज के दौरान भारत की ओर से पदार्पण कर चुके हैं।लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल और तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज की टीम में वापसी हुई है।श्रेयस अय्यर, अक्षर पटेल और दीपक चाहर को भी टीम में शामिल किया गया है।

IND Vs NZ: आईपीएल 2021 में प्रभावशाली प्रदर्शन करने वाले, रुतुराज गायकवाड़, वेंकटेश अय्यर, हर्षल पटेल, और अवेश खान को इनाम मिला है। सभी को 16 सदस्यीय भारत T20I टीम में शामिल किया गया है। वेंकटेश अय्यर ने केकेआर को अकेले अपने दम पर फाइनल में पहुंचाया था।

चोटों से परेशान रहने वाले हार्दिक पंड्या के संभावित विकल्प के रूप में देखे जा रहे आलराउंडर वेंकटेश अय्यर को भी टीम में जगह मिली है। टी20 विश्व कप में प्रभाव छोड़ने में नाकाम रहने के बाद हार्दिक को टीम से बाहर कर दिया गया है। 17 नवंबर से शुरू होने वाली तीन मैचों की सीरीज में न्यूजीलैंड से भिड़ेगी।

अपनी फिटनेस की स्थिति की ईमानदारी से जानकारी नहीं देने वाले हार्दिक को टीम से बाहर कर दिया गया है। समझा जाता है कि चयन समिति उनकी फिटनेस से बेहद निराश थी और टीम में वह एकमात्र खिलाड़ी हैं जिसे असल में बाहर किया गया है और बाकी खिलाड़ियों की तरह आराम नहीं दिया गया। अधिकारी ने कहा, ‘‘हार्दिक पंड्या पीठ की चोट से अब तक नहीं उबरा है। हालांकि अगर पूर्व टी20 कप्तान (इस मामले में कोहली) उसे छठे नंबर पर विशेषज्ञ बल्लेबाज के रूप में रखने के लिए जोर देगा तो चेतन (मुख्य राष्ट्रीय चयनकर्ता चेतन शर्मा) और उनकी टीम को झुकना पड़ेगा।’’

पूर्व बीसीसीआई सचिव संजय जगदाले को एक अस्पताल से किये गये एक फोन कॉल ने वेंकटेश अय्यर की जिंदगी बदल दी जबकि बल्ले और गेंद से उनकी काबिलियत बाद में देखने को मिली। रणजी ट्रॉफी शिविर के लिये 2019 में अय्यर की अनदेखी गयी गयी थी जिसके बाद उन्होंने अनुभवी प्रशासक जगदाले से मदद मांगी जो पूर्व राष्ट्रीय चयनकर्ता भी थे और इस युवा की कुछ कर गुजरने की इच्छाशक्ति और जज्बे से काफी प्रभावित थे।

जगदाले ने कहा, ‘‘मैं उसे अंडर-14 टूर्नामेंट से खेलते हुए देख रहा था। वह अच्छा खेलता था। लेकिन मैं कह सकता हूं कि मैंने कुछ योगदान दो-तीन साल पहले किया। उसने अंडर-23 टूर्नामेंट में मध्य प्रदेश के लिये काफी अच्छा किया था। यह 2019 ही होगा जब चयनकर्ता रणजी ट्रॉफी टीम चुन रहे थे। उन्होंने 25-30 लड़कों को छांटा था और वेंकटेश इस सूची में नहीं था। ’’

जगदाले ने याद करते हुए कहा, ‘‘मुझे विस्तृत जानकारी नहीं है लेकिन उसने मुझे अस्पताल से फोन किया। उसने कहा, ‘ सर, मैं पिछले आठ-नौ दिनों से अस्पताल में हूं और मैंने कोई क्रिकेट नहीं खेला है, लेकिन अगर मुझे चयन ट्रायल्स में मौका मिलता है तो मेरे लिये यह अच्छा होगा और मैं अच्छा करने की कोशिश करूंगा।’ ’’ उन्होंने कहा, ‘‘मुझे उसका जज्बा बहुत पसंद आया, सात-आठ दिन से वह अस्पताल में था, उसने मुझे फोन किया।’’ जगदाले ने फिर चयनकर्ताओं से अय्यर को ट्रायल में मौका देने का अनुरोध किया। फिर तो इतिहास है।

जगदाले (71 वर्ष) ने कहा, ‘‘मैं चयनकर्ता नहीं था लेकिन मैंने चयनकर्ताओं से बात की। चेयरमैन कीर्ति पटेल थे, मैंने उनसे और देवेंद्र बुंदेला से बात की जो कप्तान थे। मैंने कहा कि यह लड़का अच्छा कर रहा है। मैंने उन्हें कहा कि तुम पांचवें गेंदबाज को ढूंढ रहे होंगे और वह बल्लेबाज-गेंदबाज है। रणजी ट्रॉफी में वह बल्लेबाज के तौर पर रह सकता है और फिर पांचवें गेंदबाज के तौर पर गेंदबाजी कर सकता है। ’’

खेल के सम्मानजनक प्रशासकों में से एक जगदाले ने कहा, ‘‘मैंने उन्हें कहा कि उसे मौका दें। हालांकि आपने उसे संभावितों में नहीं चुना लेकिन दो ट्रायल मैच देकर देखिये। मेरे कहने पर उन्होंने ऐसा किया और उसने अच्छा किया होगा। इस तरह वह मध्य प्रदेश के संभावितों में आया। ’’ कोलकाता नाइट राइडर्स के अय्यर ने इंडियन प्रीमियर लीग में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर और मुंबई इंडियंस के गेंदबाजों के खिलाफ अच्छी बल्लेबाजी की है जिससे उनकी टीम जीत दर्ज करने में सफल रही।

भारत की टी20 अंतरराष्ट्रीय टीम इस प्रकार है:

रोहित शर्मा (कप्तान), लोकेश राहुल, रुतुराज गायकवाड़, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, इशान किशन, वेंकटेश अय्यर, युजवेंद्र चहल, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, आवेश खान, भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, हर्षल पटेल और मोहम्मद सिराज। 

(इनपुट एजेंसी)

Open in app