IND vs NZ 1st Test: दिल्ली कैपिटल्स के पूर्व कप्तान ने टेस्ट में किया डेब्यू, पदार्पण करने वाले 303वें खिलाड़ी, विराट कोहली की जगह लेंगे, देखें वीडियो

IND vs NZ 1st Test: भारतीय कप्तान अजिंक्य रहाणे ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। भारत ने श्रेयस अय्यर को जबकि न्यूजीलैंड ने रचिन रविंद्र को टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण का मौका दिया है।

By सतीश कुमार सिंह | Published: November 25, 2021 01:26 PM2021-11-25T13:26:13+5:302021-11-25T13:29:19+5:30

IND vs NZ 1st Test Shreyas Iyer virat kohli rahul Dravid brings back old world charm sunil Gavaskar presents Test cap debutant | IND vs NZ 1st Test: दिल्ली कैपिटल्स के पूर्व कप्तान ने टेस्ट में किया डेब्यू, पदार्पण करने वाले 303वें खिलाड़ी, विराट कोहली की जगह लेंगे, देखें वीडियो

न्यूजीलैंड के खिलाफ टॉस से पहले अपने जमाने के दिग्गज बल्लेबाज गावस्कर ने उन्हें कैप प्रदान की।

Next
Highlightsभारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करने वाले 303वें खिलाड़ी बने। श्रेयस अय्यर के लिए कानपुर का ग्रीन पार्क लकी है।पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर ने गुरुवार को श्रेयस अय्यर को भारत की ‘टेस्ट कैप’ प्रदान की।

IND vs NZ 1st Test: दिल्ली कैपिटल्स के पूर्व कप्तान और मीडिल क्रम के बल्लेबाज श्रेयस अय्यर ने कानपुर टेस्ट में डेब्यू किया। अय्यर भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करने वाले 303वें खिलाड़ी बने। विराट कोहली की जगह लेंगे। 

श्रेयस अय्यर के लिए कानपुर का ग्रीन पार्क लकी है। सात साल पहले अय्यर ने यहां से फर्स्ट क्लास करियर की शुरुआत की थी। टेस्ट मैच की शुरुआत यहां से की है। फर्स्ट क्लास मैच में अय्यर ने 54 मैच में 52.18 की अवरेज से 4592 रन बनाए हैं।

पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर ने गुरुवार को श्रेयस अय्यर को भारत की ‘टेस्ट कैप’ प्रदान की। इस तरह से मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने भारतीय क्रिकेट के दिग्गजों से नये खिलाड़ियों को यह प्रतिष्ठित कैप (टोपी) दिलाने की पुरानी परंपरा फिर से जीवंत कर दी। न्यूजीलैंड के खिलाफ टॉस से पहले अपने जमाने के दिग्गज बल्लेबाज गावस्कर ने उन्हें कैप प्रदान की।

द्रविड़ ने गावस्कर को इस विशेष कार्यक्रम के लिये आमंत्रित किया था। इससे पहले टी20 श्रृंखला के दौरान द्रविड़ ने हर्षल पटेल को राष्ट्रीय टीम की कैप प्रदान करने के लिये सीमित ओवरों के सबसे सफल भारतीय गेंदबाजों में से एक अजित अगरकर को आमंत्रित किया था।

आस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज खिलाड़ियों से राष्ट्रीय कैप हासिल करने की परंपरा रही है। भारत में भी पहले ऐसी परंपरा थी लेकिन पिछले कुछ समय से कप्तान या कोई सीनियर खिलाड़ी या सहयोगी स्टॉफ का सदस्य ही पदार्पण करने वाले खिलाड़ी को कैप सौंपता था।

चोट से उबरने के बाद वापसी करने वाले शुभमन गिल ने शुरू की हिचकिचाहट के बाद अपना नैसर्गिक खेल दिखाकर नाबाद अर्धशतक जमाया जिससे भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट क्रिकेट मैच के शुरुआती दिन गुरुवार को यहां लंच तक एक विकेट पर 82 रन बनाये। चोट के कारण इंग्लैंड के खिलाफ नहीं खेल पाने वाले गिल अभी 52 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए हैं।

उन्होंने मैदान के चारों तक आकर्षक शॉट खेलकर अपने टेस्ट करियर का चौथा अर्धशतक पूरा किया और विशेषकर न्यूजीलैंड के स्पिनरों को बैकफुट पर रखा। गिल ने अब तक पांच चौके और एक छक्का लगाया है। गिल के साथ पारी का आगाज करने वाले मयंक अग्रवाल (28 गेंदों पर 13 रन) ने टीम में जगह पक्की करने का स्वर्णिम मौका गंवाया।

उन्होंने तेज गेंदबाज काइल जैमीसन (12 रन देकर एक विकेट) की गेंद पर विकेटकीपर टॉम ब्लंडेल को कैच थमाया। चेतेश्वर पुजारा ने अपने चिर परिचित अंदाज में बल्लेबाजी की। वह अभी 61 गेंदों पर 15 रन बनाकर खेल रहे हैं। इसका गिल पर हालांकि कोई असर नहीं पड़ा जिन्होंने टिम साउदी के पहले स्पैल में सतर्कता बरतने के बाद अपने खूबसूरत कट और ड्राइव से बायें हाथ के स्पिनर अयाज पटेल की लेंथ ।बिगाड़ी। गिल और पुजारा ने अब तक दूसरे विकेट के लिये 61 रन जोड़े हैं।

Open in app