IND vs NZ: विराट कोहली और रोहित शर्मा टीम से बाहर, टेस्ट मैच की जंग, कानपुर रण के लिए रहाणे और केन तैयार, जानें दोनों टीम के बारे में...

IND vs NZ 1st Test: कप्तान विराट कोहली और उप कप्तान रोहित शर्मा सहित कुछ शीर्ष खिलाड़ियों की अनुपस्थिति में भारतीय टीम गुरुवार से शुरू होने वाले पहले टेस्ट क्रिकेट मैच में दमदार न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू मैदानों पर अपना दबदबा कायम रखने की कोशिश करेगी।

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: November 24, 2021 06:04 PM2021-11-24T18:04:12+5:302021-11-24T18:10:32+5:30

IND vs NZ 1st Test Shreyas Iyer make Test debut Rahane likely field three spinners kane williamson 25-Nov 29, 09-30 AM  | IND vs NZ: विराट कोहली और रोहित शर्मा टीम से बाहर, टेस्ट मैच की जंग, कानपुर रण के लिए रहाणे और केन तैयार, जानें दोनों टीम के बारे में...

इस साल के शुरू में उसकी विश्व टेस्ट चैंपियन बनने की उम्मीदों पर पानी फेरा था।

googleNewsNext
Highlightsकेएल राहुल और विश्राम पर भेजे गये तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी की सेवाएं भी नहीं मिलेगी।रहाणे के नेतृत्व में टीम ने लगभग ऐसी परिस्थितियों में ही आस्ट्रेलिया में जीत दर्ज की थी। मुंबई के बल्लेबाज श्रेयस अय्यर इस मैच से टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करेंगे।

IND vs NZ 1st Test: टी20 के बाद टेस्ट सीरीज कल से शुरू हो रहा है। दो टेस्ट खेले जाने है। पहला टेस्ट (25-29 नवंबर) कानपुर और दूसरा मैच (3-7 दिसंबर) मुंबई में होगा। कई साल के बाद टीम में कप्तान विराट कोहली और रोहित शर्मा सहित कई सीनियर खिलाड़ी नहीं खेलेंगे।

भारतीय टीम की अगुवाई अंजिक्य रहाणे करेंगे जो पिछले कुछ समय से खराब फॉर्म में चल रहे हैं। रहाणे अपने खराब फॉर्म से संबंधित सवालों से खुश नहीं थे। उन्होंने जोर देकर कहा कि हर खेल में शतक नहीं लगा सकते है। रहाणे का इस साल 11 टेस्ट मैचों में 19 का औसत है। शीर्ष क्रम के बल्लेबाज का "30, 40 या 50" भी स्वीकार्य योगदान होगा, बशर्ते टीम जीत जाए।"

चोटिल केएल राहुल और विश्राम पर भेजे गये तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी की सेवाएं भी नहीं मिलेगी लेकिन रहाणे के नेतृत्व में टीम ने लगभग ऐसी परिस्थितियों में ही आस्ट्रेलिया में जीत दर्ज की थी। भारतीय टीम आस्ट्रेलिया में किये गये उस प्रदर्शन से प्रेरणा लेकर न्यूजीलैंड को कड़ा सबक सिखाने की कोशिश करेगी जिसने इस साल के शुरू में उसकी विश्व टेस्ट चैंपियन बनने की उम्मीदों पर पानी फेरा था।

मुंबई के बल्लेबाज श्रेयस अय्यर इस मैच से टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करेंगे। उन्हें सूर्यकुमार यादव पर प्राथमिकता दी गयी है। कप्तान रहाणे ने कहा, ‘‘श्रेयस अय्यर पदार्पण करेंगे लेकिन मैं टीम संयोजन को लेकर कोई खुलासा नहीं कर सकता।’’ हाल में ऐसा कम देखने को मिला है जबकि भारतीय टेस्ट टीम रोहित और राहुल की सलामी जोड़ी, कप्तान कोहली या मैच विजेता विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत के बिना खेली हो। लेकिन इससे नव नियुक्त मुख्य कोच राहुल द्रविड़ को दक्षिण अफ्रीका के दौरे से पहले अपने अन्य खिलाड़ियों को आजमाने का मौका भी मिलेगा।

बल्लेबाजों में केवल रहाणे, चेतेश्वर पुजारा और मयंक अग्रवाल ने ही 10 से अधिक टेस्ट मैच खेले हैं। अगर अग्रवाल अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो राहुल के लिये वापसी करना मुश्किल हो सकता है। शुभमन गिल भी अच्छी बल्लेबाजी करते हैं तो दोनों नियमित सलामी बल्लेबाजों की वापसी होने पर टीम प्रबंधन उन्हें मध्यक्रम में उतार सकता है। इस मैच में रहाणे पर सभी की निगाहें टिकी रहेंगी।

टीम के सबसे सीनियर गेंदबाज इशांत शर्मा के लिये भी स्थिति अनुकूल नहीं दिख रही है। नेट अभ्यास के दौरान वह लय में नहीं दिखे। यदि मोहम्मद सिराज को अंतिम एकादश से हटाकर इशांत को शामिल किया जाता है तो उन पर टीम प्रबंधन को सही साबित करने का दबाव भी होगा। उमेश यादव का अंतिम एकादश में जगह बनाना तय है।

श्रेयस का प्रथम श्रेणी क्रिकेट में अच्छा रिकार्ड रहा है लेकिन वह 2019 से लंबे प्रारूप में नहीं खेले हैं औरे ऐसे में उनके लिये चुनौती कड़ी होगी। द्रविड़ ने अय्यर को बायें हाथ के थ्रो डाउन विशेषज्ञ नुवान की वैसी गेंदों का अभ्यास करवाया जैसी नील वैगनर करते हैं। अय्यर पदार्पण पर दमदार प्रदर्शन से मध्यक्रम में अपनी जगह पक्की कर सकते हैं। अगर नेट अभ्यास के अनुसार चले तो गिल और मयंक पारी का आगाज करेंगे जिसके बाद पुजारा और रहाणे बल्लेबाजी के लिये उतरेंगे। अब यह तय है कि इसके बाद अय्यर बल्लेबाजी के लिये आएंगे।

जयंत यादव ने भी नेट पर पर्याप्त समय बिताया लेकिन यह पता नहीं चला कि ऐसा अक्षर पटेल के कार्यभार को कम करने के लिये किया गया। रविचंद्रन अश्विन फिर से स्वयं को दुनिया का नंबर एक स्पिनर साबित करने की कोशिश करेंगे। इंग्लैंड के खिलाफ पिछली श्रृंखला के दौरान नियमित कप्तान कोहली ने उन्हें एक बार भी खेलने का मौका नहीं दिया था।

उनका सामना केन विलियमसन जैसे शानदार बल्लेबाज से होगा। रोस टेलर, टॉम लैथम और हेनरी निकोल्स भी अश्विन और रविंद्र जडेजा की स्पिन जोड़ी का सामना करने की तैयारियों के साथ यहां आए होंगे। अक्षर पटेल तीसरे स्पिनर हो सकते हैं जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू श्रृंखला में पदार्पण करते हुए 27 विकेट लिये थे। न्यूजीलैंड की तरफ से टिम साउदी और नील वैगनर नयी गेंद का जिम्मा संभालेंगे जबकि स्पिन विभाग में बायें हाथ के स्पिनर अयाज पटेल और मिशेल सेंटनर के अलावा ऑफ स्पिनर विलियम सोमरविले को अंतिम एकादश में रखा जा सकता है।

टीम इस प्रकार हैं :

भारत : अजिंक्य रहाणे (कप्तान), मयंक अग्रवाल, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, उमेश यादव, इशांत शर्मा, मोहम्मद सिराज, जयंत यादव, श्रीकर भरत, प्रसिद्ध कृष्णा में से।

न्यूजीलैंड: केन विलियमसन (कप्तान), टॉम लैथम, रोस टेलर, हेनरी निकोल्स, टॉम ब्लंडेल (विकेटकीपर), विल यंग, ग्लेन फिलिप्स, डेरिल मिशेल, टिम साउदी, नील वैगनर, काइल जैमीसन, विलियम सोमरविले, अयाज पटेल, मिशेल सेंटनर, रचिन रवींद्र में से।

मैच भारतीय समयानुसार सुबह नौ बजकर 30 मिनट पर शुरू होगा। 

Open in app