Ind Vs Eng: गोस्वामी को लॉर्ड्स में देंगे शानदार विदाई, कप्तान कौर ने कहा-23 साल बाद सीरीज पर कब्जा, क्लीन स्वीप पर नजर

Ind Vs Eng: टीम इंडिया कप्तान हरमनप्रीत कौर की नाबाद 143 रन की आकर्षक शतकीय पारी और रेणुका सिंह के चार विकेट की मदद से भारत ने दूसरे महिला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में इंग्लैंड को 88 रन से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 2-1 से अजेय बढ़त हासिल की।

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: September 22, 2022 02:57 PM2022-09-22T14:57:30+5:302022-09-22T14:58:22+5:30

Ind Vs Eng Jhulan Goswami wonderful farewell Captain Harmanpreet Kaur said Captur series after 23 years clean sweep will win third ODI | Ind Vs Eng: गोस्वामी को लॉर्ड्स में देंगे शानदार विदाई, कप्तान कौर ने कहा-23 साल बाद सीरीज पर कब्जा, क्लीन स्वीप पर नजर

वनडे क्रिकेट में पांचवा और इंग्लैंड के खिलाफ दूसरा शतक है।

Next
Highlightsइंग्लैंड की धरती पर 1999 के बाद पहली बार एकदिवसीय सीरीज जीती। 23 साल पहले इंग्लैंड को 2-1 से हराया था। वनडे क्रिकेट में पांचवा और इंग्लैंड के खिलाफ दूसरा शतक है।

Ind Vs Eng: भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने कहा कि इंग्लैंड के खिलाफ वनडे श्रृंखला जीतने के बाद अब उनकी टीम अनुभवी तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी को शनिवार को लॉर्ड्स में होने वाले तीसरे वनडे में शानदार विदाई देने के लिए तैयार है।

इंग्लैंड के वर्तमान दौरे के बाद 39 वर्षीय झूलन गोस्वामी अपने दो दशक तक चले करियर को अलविदा कह देंगी तथा हरमनप्रीत का मानना है कि श्रृंखला में क्लीन स्वीप करना उनके लिए शानदार विदाई होगी। भारत ने दूसरे वनडे में इंग्लैंड को 88 रन से हराकर 23 साल बाद उसकी धरती पर एकदिवसीय सीरीज जीती।

हरमनप्रीत ने मैच के बाद कहा,‘‘ लॉर्ड्स में होने वाला आखिरी मैच हमारे लिए काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि इसके बाद झूलन संन्यास ले लेंगी और हम बिना किसी दबाव के इस मैच का आनंद लेना चाहते हैं। मुझे बहुत खुशी है कि हम आज जीत दर्ज करने में सफल रहे और अब हम उस मैच का पूरा लुत्फ उठा सकते हैं।’’

भारत ने आखिरी बार 1999 में इंग्लैंड में वनडे सीरीज जीती थी। तब उसने 2-1 से सीरीज अपने नाम की थी। हरमनप्रीत ने कहा,‘‘ जीत दर्ज करना बेहद महत्वपूर्ण है क्योंकि यह उनका (झूलन) आखिरी मैच होगा। यह हम सभी के लिए बेहद भावुक पल होगा और हम निश्चित तौर पर वह मैच जीतना चाहेंगे।’’

उन्होंने कहा,‘‘ हम पहले ही सीरीज जीत चुके हैं और ऐसे में हम उस मैच का पूरा आनंद उठा सकते हैं क्योंकि मैं जानती हूं कि यह उनका आखिरी मैच है।’’ भारतीय कप्तान ने कहा झूलन गोस्वामी टीम के सभी खिलाड़ियों के लिए प्रेरणा स्रोत रही है। उन्होंने कहा,‘‘ वह ऐसी खिलाड़ी है जिन्होंने हमें काफी कुछ सिखाया है।

जब मैंने पदार्पण किया तब वह कप्तान थी और मैंने उनसे काफी कुछ सीखा है और अब हमारी युवा गेंदबाज रेणुका सिंह और मेघना सिंह भी उनसे सीख रही हैं। वह हम सभी के लिए प्रेरणास्रोत रही हैं और हमने उनसे काफी कुछ सीखा है।’’ हरमनप्रीत ने 111 गेंदों पर नाबाद 143 रन की आकर्षक पारी खेली लेकिन उन्होंने कहा कि टीम की जीत में प्रत्येक खिलाड़ी ने अहम भूमिका निभाई।

उन्होंने कहा,‘‘आज की जीत बेहद महत्वपूर्ण थी क्योंकि हर खिलाड़ी ने अपना योगदान दिया। जब मैं बल्लेबाजी कर रही थी तो पहले 50 रन तक बल्लेबाजी करना आसान नहीं था।’’ इंग्लैंड की कार्यवाहक कप्तान एमी जोंस ने कहा कि भारत के खिलाफ वर्तमान श्रृंखला से उनके युवा तेज गेंदबाजों को सीख मिलेगी।

उन्होंने कहा,‘‘ प्रत्येक हार को पचा पाना मुश्किल होता है और उन्होंने बल्लेबाजी में अच्छा प्रदर्शन करके जीत को हमसे दूर कर दिया था। हरमन ने बेहतरीन बल्लेबाजी की। उनके लिए गेंदबाजी करना बहुत मुश्किल था और यह हमारी युवा गेंदबाजों के लिए अच्छा सबक है।’’

Open in app