IND vs AUS: लगातार दूसरी बार 'गोल्डेन डक' पर आउट हुए सूर्यकुमार यादव, जानिए क्रिकेट में कितनी तरह के डक होते है

महेंद्र सिंह धोनी अपने पहले ही मैच में बांग्लादेश के खिलाफ गोल्डेन डक आउट हो गए थे। इंटरनेशनल क्रिकेट में सर्वाधिक 43 बार डक आउट होने का रिकार्ड वेस्टइंडीज के महान गेंदबाज कोर्टनी वॉल्श के नाम है।

By शिवेंद्र कुमार राय | Published: March 19, 2023 02:56 PM2023-03-19T14:56:42+5:302023-03-19T17:07:15+5:30

IND vs AUS Suryakumar Yadav out on 'Golden Duck' know how many types of ducks cricket has | IND vs AUS: लगातार दूसरी बार 'गोल्डेन डक' पर आउट हुए सूर्यकुमार यादव, जानिए क्रिकेट में कितनी तरह के डक होते है

लगातार दूसरी बार 'गोल्डेन डक' पर आउट हुए सूर्यकुमार यादव

googleNewsNext
Highlights सूर्यकुमार यादव सीरीज में दूसरी बार पहली ही गेंद पर आउट हुए क्रिकेट की भाषा में इसे 'गोल्डेन डक' कहते हैंसर्वाधिक 43 बार डक आउट होने का रिकार्ड कोर्टनी वॉल्श के नाम है

नई दिल्ली: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का दूसरा वनडे 19 मार्च को विशाखापट्टनम में खेला जा रहा है। ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया है।  ग्लेन मैक्सवेल और जोश इंग्लिस की जगह एलेक्स कैरी और नाथन एलिस को प्लेइंग-11 में शामिल किया गया है। भारतीय टीम में  ईशान किशन और शार्दुल ठाकुर बाहर हैं और रोहित और अक्षर पटेल की टीम में वापसी हुई है।

इस मैच में भारत की शुरूआत बेहद खराब रही और 50 रन से पहले ही टीम ने 5 विकेट गंवा दिए। चौथे नंबर पर आए सूर्यकुमार यादव सीरीज में दूसरी बार पहली ही गेंद पर आउट हुए। क्रिकेट की भाषा में इसे 'गोल्डेन डक' कहते हैं। 

क्रिकेट में कितने तरह के 'डक' होते हैं

शून्य पर आउट होने वाले बल्लेबाज के लिए डक शब्द का इस्तेमाल किया जाता है। अपनी पहली ही गेंद पर शून्य के स्कोर पर ऑउट हो जाने वाले बल्लेबा के लिए 'गोल्डेन डक' शब्द का इस्तेमाल किया जाता है। बिना एक भी गेंद खेले शून्य पर आउट होने वाले बल्लेबाज के लिए डायमंड डक का उपयोग किया जाता है। ऐसा तब होता है जब कोई खिलाड़ी नान स्ट्राइकर छोर पर खड़ा हो और बिना गेंद खेले ही रन आउट हो जाए। जब सलामी बल्लेबाज पारी की पहली ही गेंद पर बिना खाता खोले आउट हो जाता है तो इसे रॉयल डक या प्लेटिनम डक कहा जाता है। 

बता दें कि महेंद्र सिंह धोनी अपने पहले ही मैच में बांग्लादेश के खिलाफ गोल्डेन डक आउट हो गए थे। इंटरनेशनल क्रिकेट में  सर्वाधिक 43 बार डक आउट होने का रिकार्ड वेस्टइंडीज के महान गेंदबाज कोर्टनी वॉल्श के नाम है जबकि प्रथम श्रेणी क्रिकेट में इंग्लैंड के खिलाड़ी रेग पर्क्स 156 बार डक आउट हुए है। श्रीलंका के दिग्गज ओपनर मर्वन अटापट्टू एक ओपनर के तौर पर सर्वाधिक 22 बार डक आउट हुए है जो कि एक विश्व रिकॉर्ड है।

Open in app