IND vs AUS: छह साल में पहली बार टेस्ट में जीत, भारत मैं कप्तानी करना पसंद, स्मिथ ने कहा-शतरंज की खेल की तरह है, हर गेंद के कुछ मायने...

IND vs AUS: भारत के 2017 के दौरे पर स्मिथ टीम के कप्तान थे और उन्होंने कहा कि वह पांच दिनों तक सपाट पिचों की जगह इस दौरे पर अब तक मिली स्पिनरों की मदद वाली पिच पर खेलना पसंद करेंगे।

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: March 3, 2023 05:30 PM2023-03-03T17:30:22+5:302023-03-03T17:31:29+5:30

IND vs AUS Steve Smith said like game chess every ball has some meaning Test win first time in six years like captaining India | IND vs AUS: छह साल में पहली बार टेस्ट में जीत, भारत मैं कप्तानी करना पसंद, स्मिथ ने कहा-शतरंज की खेल की तरह है, हर गेंद के कुछ मायने...

स्मिथ ने हालांकि कहा कि उन्होंने कप्तानी की अपनी जिम्मेदारी पूरी कर ली।

googleNewsNext
Highlightsएस. स्मिथ ने कहा कि उन्हें अपनी टीम पर गर्व है।ऐसी जीत को हासिल करना काफी मुश्किल है।स्मिथ ने कहा कि कप्तानी की अपनी जिम्मेदारी पूरी कर ली।

IND vs AUS: पैट कमिंस की गैरमौजूदगी में भारत के खिलाफ यहां ऑस्ट्रेलिया को यादगार जीत दिलाने वाले कार्यवाहक कप्तान स्टीव स्मिथ ने कहा कि उन्हें इस देश में अपनी टीम का नेतृत्व करना पसंद है क्योंकि हर गेंद पर कुछ होने की संभावना रहती है जिससे स्थिति शतरंज के खेल की तरह होती है।

टीम के नियमित कप्तान कमिंस अपनी बीमार मां की देखभाल के लिए ऑस्ट्रेलिया लौट गये है। भारत के 2017 के दौरे पर स्मिथ टीम के कप्तान थे और उन्होंने कहा कि वह पांच दिनों तक सपाट पिचों की जगह इस दौरे पर अब तक मिली स्पिनरों की मदद वाली पिच पर खेलना पसंद करेंगे।

सबसे चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में जीत के बारे में पूछे जाने पर स्मिथ ने कहा कि उन्हें अपनी टीम पर गर्व है क्योंकि शुरुआती दो टेस्ट मैच को तीन दिनों के अंदर गंवाने के बाद उसने शानदार वापसी की। स्मिथ ने मैच के बाद संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘ ऐसी जीत को हासिल करना काफी मुश्किल है।

टॉस गंवाने के बाद हमारे लिए इस खेल में शीर्ष पर पहुंचना इस समूह की प्रतिभा और आत्मविश्वास को दर्शाता है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ हमने दिल्ली में एक खराब सत्र के कारण मैच गंवा दिया। इससे उबरने के लिए हमें अच्छा ब्रेक मिला और हमने अच्छी तैयारी के साथ यहां आये।’’ उन्होंने कहा, ‘‘यह हमारी मानसिक स्थिति को मजबूत करने के बारे में था।

यह अपने तरीकों पर भरोसा करने के बारे में था। यह विश्वास रखने के बारे में था कि हम सफल होंगे और मैच का परिणाम हमारे हक में होगा।’’ भारत दौरे पर छह साल में पहली बार टेस्ट में जीत का स्वाद चखने के बाद स्मिथ ने कहा, ‘‘हम विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल के लिए क्वालीफाई करके खुश हैं। यह जो जाहिर तौर पर कुछ समय से हमारी योजना का हिस्सा था।

इस टीम के लिए इसे हासिल करना जश्न मनाने लायक है।’’ स्मिथ ने हालांकि कहा कि उन्होंने कप्तानी की अपनी जिम्मेदारी पूरी कर ली। यह टीम कमिंस की है और वही इसकी अगुवाई करेंगे। उन्होंने कहा, ‘‘ मेरा समय (कप्तानी का) पूरा हुआ। यह अब पैडी (पैट कमिंस) की टीम है। मुझे खुशी है कि मैंने इस सप्ताह उन परिस्थितियों में बागडोर संभाली जब कमिंस यहां नहीं हैं। ’’

स्मिथ ने कहा, ‘‘देखो, भारत दुनिया का वह हिस्सा है जिसे मैं कप्तानी करना पसंद करता हूँ। यह शतरंज के खेल की तरह है, हर गेंद के कुछ मायने होते है। आपको एक कदम आगे का सोचना होगा। यह कप्तानी के लिए दुनिया में मेरा पसंदीदा जगह है।’’ होलकर स्टेडियम में स्पिनरों की मददगार पिचों  की आलोचना हुई लेकिन स्मिथ इससे परेशान नहीं हैं और ऐसी चुनौती को पसंद करते हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘अब तक सभी विकेट स्पिनरों के मददगार रहे है। हमें अभी तक तीन दिन से अधिक क्रिकेट नहीं खेल सके है।  इससे पता चलता है कि सभी टेस्ट में पहले दिन से स्पिन हो रही है। मैं ऐसी पिच पर खेलना पसंद करता हूं। सपाट पिचों पर पांच दिनों तक खेलना उबाऊ हो जाता है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘इन विकेटों (पिच) पर हमेशा कुछ न कुछ होता रहता है।

आपको अपने रनों के लिए वास्तव में कड़ी मेहनत करनी पड़ती है, लेकिन लोगों ने दिखाया है कि वे ऐसा कर सकते हैं। पहली पारी में उस्मान, नागपुर में पुजारा, रोहित, अक्षर, हैंड्सकॉम्ब ने ऐसा किया तो और लोग भी कर सकते हैं। हां यहां आपको किस्मत का थोड़ा साथ भी चाहिये।’’ 

Open in app