मोहम्मद शमी के इंटरनेशनल क्रिकेट में 400 विकेट पूरे, ऐसा करने वाले 5वें भारतीय तेज गेंदबाज बने

By विनीत कुमार | Published: February 9, 2023 12:00 PM2023-02-09T12:00:26+5:302023-02-09T12:13:23+5:30

Ind vs Aus Mohammed Shami completes 400 wickets in international cricket | मोहम्मद शमी के इंटरनेशनल क्रिकेट में 400 विकेट पूरे, ऐसा करने वाले 5वें भारतीय तेज गेंदबाज बने

मोहम्मद शमी के इंटरनेशनल क्रिकेट में 400 विकेट (फाइल फोटो)

googleNewsNext

नागपुर: बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के तहत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नागपुर में खेले जा रहे पहले टेस्ट के पहले ही दिन मोहम्मद शमी ने एक बड़ी उपलब्धि अपने नाम कर ली। दरअसल, वह इंटरनेशनल क्रिकेट में 400 विकेट हासिल करने वाले पांचवें भारतीय तेज गेंदबाज बन गए हैं।

मोहम्मद शमी के 400 इंटरनेशनल विकेट

क्रिकेट के मौजूदा तीनों फॉर्मेट मिलाकर शमी के 400 विकेट पूरे हो गए हैं। शमी ने यह कारनामा अपने 171वें इंटरनेशनल मैच में पूरा किया। इस आंकड़े को छूने वाले शमी भारत के 5वें तेज गेंदबाज बने हैं। इससे पहले  कपिलदेव, जहीर खान, जवागल श्रीनाथ और इशांत शर्मा ये कमाल कर चुके हैं। शमी के नाम अभी टेस्ट में 217 विकेट, वनडे में 150 और टी20 में 24 विकेट हैं।

Ind Vs Aus: दो झटकों के बाद संभला ऑस्ट्रेलिया

इससे पहले नागपुर टेस्ट में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस ने भारत के खिलाफ टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। हालांकि, ऑस्ट्रेलियाई पारी की शुरुआत अच्छी नहीं रही और दो रनों पर ही उसके दोनों सलामी बल्लेबाज पवेलियन लौट गए थे।

सबसे पहले दूसरे ओवर की पहली गेंद पर उस्मान ख्वाजा पवेलियन लौटे। उन्हें मोहम्मद सिराज ने पगबाधा किया। इसके बाद तीसरे ओवर की पहली गेंद पर मोहम्मद शमी ने डेविड वॉर्नर को बोल्ड कर पवेलियन की राह दिखाई। भोजनकाल तक ऑस्ट्रेलिया का स्कोर पहली पारी में दो विकेट पर 76 रन था।

सूर्यकुमार यादव और श्रीकर भरत ने किया है डेब्यू

इस मैच से भारत की ओर से दो खिलाड़ियों ने भी टेस्ट डेब्यू किया है। ये दो खिलाड़ी सूर्यकुमार यादव और विकेटकीपर श्रीकर भरत हैं। भरत टीम इंडिया की ओर से पहला इंटरनेशनल मैच खेल रहे हैं। इससे पहले आईपीएल में वे 10 मुकाबले खेल चुके हैं।

दूसरी ओर सूर्यकुमार यादव ने टी20 और वनडे में अपनी धाक जमाने के बाद भारत की ओर से टेस्ट डेब्यू किया है। इसी के साथ उन्होंने एक अनोखा रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है। यादव दरअसल पहले ऐसे भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं, जिन्होंने 30 की उम्र के बाद क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में टीम इंडिया के लिए डेब्यू किया है। इस मैच से ऑस्ट्रेलिया की ओर से स्पिनर टॉड मर्फी भी अपना टेस्ट डेब्यू किया है।

Open in app