ICC World Test Championship 2022: एक पारी और 222 रन से जीतकर 12 अंक हासिल, फिर भी श्रीलंका और पाकिस्तान से पीछे भारत, देखें लिस्ट

ICC World Test Championship 2022: टेस्ट कप्तानी की शुरुआत जीत से करने के बाद रोहित शर्मा ने रविवार को कहा कि भारत ने श्रीलंका के खिलाफ दो मैचों की सीरीज के शुरुआती टेस्ट में सभी विभागों में अच्छा प्रदर्शन किया।

By सतीश कुमार सिंह | Published: March 6, 2022 07:07 PM2022-03-06T19:07:49+5:302022-03-06T19:09:48+5:30

ICC World Test Championship 2022 Points Table India vs Sri Lanka 1st Test fifth best ten teams aus number 1, pakistan 2 and srilanka 3 pos see list | ICC World Test Championship 2022: एक पारी और 222 रन से जीतकर 12 अंक हासिल, फिर भी श्रीलंका और पाकिस्तान से पीछे भारत, देखें लिस्ट

पहली पारी में 174 रन पर सिमटने के बाद श्रीलंकाई टीम दूसरी पारी में 178 रन पर सिमट गयी।

googleNewsNext
Highlightsरविंद्र जडेजा ने अपने हरफनमौला प्रदर्शन से जीत में अहम भूमिका निभायी।नाबाद 175 रन की पारी खेलने के साथ मैच में कुल नौ विकेट झटके।श्रीलंका पर तीन दिन के अंदर पारी और 222 रन की बड़ी जीत दर्ज की।

ICC World Test Championship 2022: रोहित शर्मा की अगुवाई वाली भारतीय टीम ने दिमुथ करुणारत्ने की अगुवाई वाली श्रीलंका टीम के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच एक पारी और 222 रनों से जीतकर 12 आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (डब्ल्यूटीसी) अंक हासिल किए।

टेस्ट कप्तान के तौर पर यह रोहित शर्मा का पहला मैच है। विराट कोहली का 100वां टेस्ट मैच और श्रीलंका का टेस्ट क्रिकेट में 300वां मैच था। भारत ने अब चल रहे आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप चक्र में पांच टेस्ट जीते हैं और उनसे 65 अंक जोड़े हैं। प्रतिशत 54.16 है, जो दस टीमों में पांचवां सर्वश्रेष्ठ है।

भारत अब दक्षिण अफ्रीका से पीछे है

तालिका में अभी भी ऑस्ट्रेलिया नंबर एक है। जिसने चार टेस्ट जीते हैं और एक ड्रॉ किया है। उनके बाद पाकिस्तान का नंबर आता है, जिसके पास तीन जीत है। श्रीलंका ने 66.66 के साथ शीर्ष तीन में जगह बनाई है, दो जीत और एक हार है। भारत अब दक्षिण अफ्रीका से पीछे है, जो चौथे स्थान पर है।

रोहित शर्मा ने ने मैच के बाद कहा, ‘यह अच्छी शुरुआत थी। हमारे लिये यह क्रिकेट का शानदार मैच था। हमने सभी विभागों में अच्छा प्रदर्शन किया। ईमानदारी से कहूं तो मैंने नहीं सोचा था कि यह ऐसा मैच होगा जो तीन दिन में खत्म हो जायेगा।’’ उन्होंने कहा, ‘‘यह बल्लेबाजी के लिये अच्छी पिच थी, इसमें कुछ टर्न था और तेज गेंदबाजों को भी कुछ मदद मिल रही थी।’

रोहित ने कहा, ‘‘खिलाड़ियों को काफी श्रेय जाता है, उन्होंने बहुत अच्छी गेंदबाजी करते हुए दबाव बनाया और श्रीलंकाई बल्लेबाजों के लिये चीजें आसान नहीं होने दीं और लगातार अंतराल पर विकेट चटकाये। ’’ उन्होंने कहा, ‘‘भारतीय क्रिकेट के लिये अच्छा संकेत है। काफी सारे शानदार प्रदर्शन रहे, विराट कोहली के लिये उपलब्धि भरा टेस्ट रहा और हम सबसे पहले यहां आकर इस टेस्ट को जीतना चाहते थे।

अश्विन अनिल कुंबले के 619 विकेट के रिकॉर्ड से पीछे

इस तरह के बड़े व्यक्तिगत प्रदर्शन को देखना शानदार है।’ जडेजा ने जहां व्यक्तिगत उपलब्धि हासिल की तो रविचंद्रन अश्विन ने कपिल देव (131 मैच में 434 विकेट) को पीछे छोड़ दिया और अब 436 विकेट चटकाकर भारत के दूसरे सर्वाधिक विकेट चटकाने वाले गेंदबाज हैं। अश्विन इस तरह अनिल कुंबले के 619 विकेट के रिकॉर्ड से पीछे हैं।

वहीं रोहित दूसरे भारतीय कप्तान बन गये हैं जिन्होंने कप्तानी की जिम्मेदारी संभालने के बाद पहले ही मैच में टीम को पारी से जीत दिलायी हो। पॉली उमरीगर पहले भारतीय कप्तान थे जिनकी अगुआई में भारत ने 1955-56 में मुंबई में न्यूजीलैंड को पारी और 27 रन से पराजित किया था।

श्रीलंकाई कप्तान दिमुथ करूणारत्ने ने इस निराशाजनक हार के बाद अपने बल्लेबाजों से प्रदर्शन में सुधार करने की बात कही। उन्होंने कहा, ‘‘हमने कभी नहीं सोचा था कि यह मैच तीन दिन में खत्म हो जायेगा। बल्लेबाजों को लंबी पारियां खेलनी होंगी। जब आप भारत के खिलाफ खेल रहे हो तो आपको शुरू से ही मौकों का फायदा उठाना होता है। इस पिच पर बल्लेबाजी करना आसान था, एक बार शुरुआत के बाद बड़ा स्कोर बनाना होगा। ’’ करुणारत्ने ने कहा, ‘‘अगर हमने बेहतर गेंदबाजी की होती तो हम उन्हें रोक सकते थे।

प्रदर्शन से उनके आत्मविश्वास में काफी बढ़ोतरी

हम काफी रक्षात्मक रहे या फिर बल्ले से काफी आक्रामक रहे, स्ट्राइक रोटेट करके इसमें संतुलन बनाने की जरूरत है। ’’ ‘मैन ऑफ द मैच’ जडेजा पीसीए स्टेडियम को अपने लिये भाग्यशाली मानते हैं। उन्होंने साथ ही कहा कि वह बल्लेबाजी या गेंदबाजी करते हुए आंकड़ों पर ध्यान नहीं देते।

उन्होंने कहा, ‘‘मैं इसे अपने लिये भाग्यशाली मैदान कहूंगा। जब भी मैं यहां आता हूं, मुझे सकारात्मक अहसास होता है। मैं ऋषभ पंत के साथ भागीदारी की कोशिश कर रहा था, उसे स्ट्राइक देकर दूसरे छोर से उसकी बल्लेबाजी का लुत्फ उठा रहा था। ईमानदारी से कहूं तो मुझे किसी आंकड़े के बारे में नहीं पता।’’ सौराष्ट्र के इस आल राउंडर ने कहा कि यहां प्रदर्शन से उनके आत्मविश्वास में काफी बढ़ोतरी हुई है।

Open in app