एक नो बॉल और बिगड़ गया खेल, रोमांचक मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका से हारी भारतीय महिला टीम, वर्ल्ड कप से हुई बाहर

ICC Womens World Cup 2022: भारतीय टीम आईसीसी महिला विश्व कप-2022 के सेमीफाइनल में जगह बनाने में नाकाम रही। उसे हर हाल में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच में जीत हासिल करनी थी। हालांकि ऐसा नहीं हो सका।

By विनीत कुमार | Published: March 27, 2022 02:11 PM2022-03-27T14:11:13+5:302022-03-27T14:31:54+5:30

ICC Womens World Cup 2022 India Women team out of world cup after loosing of South Africa by 3 wickets | एक नो बॉल और बिगड़ गया खेल, रोमांचक मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका से हारी भारतीय महिला टीम, वर्ल्ड कप से हुई बाहर

दक्षिण अफ्रीका से रोमांचक मुकाबले में भारतीय महिला टीम की हार (फोटो- ट्विटर, बीसीसीआई)

googleNewsNext
Highlightsआईसीसी महिला विश्व कप-2022 के सेमीफाइनल में नहीं पहुंच सकी भारतीय महिला टीम।दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रोमांचक मुकाबले में हार के बाद वेस्टइंडीज ने अंतिम चार में बनाई जगह।इंग्लैंड ने भी बांग्लादेश को हराकर 8 अंकों के साथ सेमीफाइनल में जगह पक्की कर ली।

क्राइस्टचर्च: भारतीय महिला टीम को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आईसीसी वर्ल्ड कप-2022 के अपने आखिरी लीग मैच में तीन विकेट से हार का सामना करना पड़ा है। इसी के साथ भारतीय टीम वर्ल्ड कप से भी बाहर हो गई है और वेस्टइंडीज की टीम अंतिम चार में पहुंच गई है। पहले ही सेमीफाइनल में पहुंच चुकी दक्षिण अफ्रीकी टीम के सामने जीत के लिए 275 रनों का लक्ष्य था और उसने आखिरी गेंद पर इसे हासिल कर लिया।

आखिरी ओवर में नो बॉल पड़ा महंगा  

मैच के आखिरी ओवर में दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए 7 रन बनाने थे। इसके बाद समीकरण कुछ ऐसे बने कि ओवर की आखिरी दो गेंदों पर दक्षिण अफ्रीका को तीन रन बनाने थे। ओवर दीप्ति शर्मा डाल रही थीं और उन्होंने एक नो बॉल डाल दी। इसके बाद दक्षिण अफ्रीका को दो गेंदों में दो रन बनाने थे जिसे उसे आसानी से बना लिया। हालांकि इसी आखिरी ओवर में दूसरी गेंद पर दक्षिण अफ्रीका का 7वां विकेट भी गिरा था, जिससे भारतीय फैंस के लिए जीत की उम्मीदें बढ़ गई थीं। 

इस मुकाबले से पहले आईसीसी महिला वर्ल्ड कप-2022 में तीन जीत और तीन हार के बाद वह छह अंक लेकर भारतीय टीम पांचवें स्थान पर थी और उसके सामने आखिरी लीग मैच में हर हाल में जीत हासिल करने की शर्त थी। दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज के बीच मैच बारिश के कारण धुलने से भारत की उम्मीदों को झटका लग गया था। वेस्टइंडीज 7 अंक के साथ भारत से ऊपर पहुंच गया था।

भारतीय महिला बल्लेबाजों का अच्छा रहा प्रदर्शन

इससे पहले मुकाबले में भारतीय महिला टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और निर्धारित 50 ओवरों में 7 विकेट पर 274 रन बनाए। भारत की ओर से बल्लेबाजी अच्छी रही और तीन बल्लेबाजों ने अर्धशतक लगाए। स्मृति मंधाना सहित शेफाली वर्मा और कप्तानी मिताली राज ने अर्धशतकीय पारी खेली।

पहले विकेट के लिए स्मृति मंधाना (71) और शेफाली वर्मा (53) के बीच 91 रनों की साझेदारी हुई। वहीं, मध्यक्रम में मंधाना (68) और हरमनप्रीत कौर (48) ने ठोस पारी खेली और दक्षिण अफ्रीका के सामने टीम चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा करने में कामयाब हुई।  मिताली ने 84 गेंदों पर 8 चौके लगाए। हरमनप्रीत ने 57 गेंदों पर 4 चौके लगाए। मंधाना ने 84 गेंदों की पारी में 6 चौके और एक छक्का लगाया।

ICC Womens World Cup 2022: सेमीफाइनल में पहुंची ये चार टीमें

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच मुकाबले के खत्म होने के साथ ही वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली चार टीमों के नाम तय हो गए हैं। ऑस्ट्रेलिया की टीम 14 अंकों के साथ पहले स्थान पर रहते हुए पहले ही अंतिम चार में पहुंच गई थी। दक्षिण अफ्रीका के भी 11 अंक हो गए हैं। ये टीम भी पहले ही सेमीफाइनल में पहुंच चुकी थी।

वहीं, रविवार को ही खेले गए एक अन्य मुकाबले में इंग्लैंड ने बांग्लादेश को हराकर 8 अंकों के साथ सेमीफाइनल में जगह पक्की की। भारत की हार के बाद अब वेस्टइंडीज सेमीफाइनल में पहुंचने वाली चौथी टीम बन गई है।

Open in app