ICC Women's T20 World Cup: भारत-पकिस्तान के बीच मुकाबला कल, पहले आईसीसी खिताब पर हैं भारतीय महिला टीम की नजरें

लंबे समय से आईसीसी खिताब को तरस रही भारतीय महिला क्रिकेट टीम टी20 विश्व कप के पहले मुकाबले में रविवार को पाकिस्तान के खिलाफ उतरेगी तो उसका इरादा इस बार इंतजार को खत्म करने का होगा।

By मनाली रस्तोगी | Published: February 11, 2023 01:55 PM2023-02-11T13:55:11+5:302023-02-11T13:55:26+5:30

ICC Women's T20 World Cup India Pakistan match on 12 Feb in Cape Town | ICC Women's T20 World Cup: भारत-पकिस्तान के बीच मुकाबला कल, पहले आईसीसी खिताब पर हैं भारतीय महिला टीम की नजरें

ICC Women's T20 World Cup: भारत-पकिस्तान के बीच मुकाबला कल, पहले आईसीसी खिताब पर हैं भारतीय महिला टीम की नजरें

googleNewsNext

केपटाउन: केपटाउन के न्यूलैंड्स में रविवार को भारतीय महिला क्रिकेट टीम का सामना पाकिस्तान से होना है। बता दें कि भारतीय महिला क्रिकेट लंबे समय से आईसीसी टी20 विश्व कप खिताब को जीतने के लिए तरस रही है। ऐसे में इस बार टीम इस टूर्नामेंट को जीतने के मकसद से मैदान में उतरेगी। पाकिस्तान और भारत पिछले 14 वर्षों में 13 महिला टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं, जिसमें भारत 10-3 से विजयी रहा है। 

ऐसे में पाकिस्तान भारत की मजबूत पकड़ को तोड़ना चाहेगा। राजनीतिक तनाव के कारण भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले मैच बहु-टीम टूर्नामेंट में हुए हैं। तटस्थ क्षेत्र पर नहीं होने वाला एकमात्र मैच 2016 में दिल्ली में एशिया कप में हुआ था जब पाकिस्तान ने बारिश से प्रभावित मैच जीता था। पाकिस्तान ने हालांकि भारत को पिछले साल एशिया कप में हराया था जब भारतीय टीम ने जरूरत से ज्यादा प्रयोग किए थे।

पिछले पांच साल में दोनों टीमों के बीच जमीन आसमान का अंतर देखने को मिला है। भारतीय टीम आस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के दबदबे को लगातार चुनौती दे रही है जबकि पाकिस्तानी महिला टीम कुछ खास नहीं कर सकी। पहली महिला प्रीमियर लीग की नीलामी से एक दिन पहले होने वाले इस मैच में भारतीय खिलाड़ियों के लिये अतिरिक्त प्रेरणा रहेगी लेकिन कुछ का फोकस हट भी सकता है। 

भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर और सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना की फिटनेस को लेकर भी संदेह है जो क्रमश: कंधे और ऊंगली की चोट से जूझ रही हैं। उनके खेलने के बारे में फैसला शनिवार को अभ्यास सत्र के बाद लिया जायेगा। बीसीसीआई के एक सूत्र ने कहा ,"दोनों सीनियर खिलाड़ी हैं और टीम के लिये काफी महत्वपूर्ण है। अगर उनकी फिटनेस को लेकर तनिक भी संदेह हुआ तो हम जोखिम नहीं लेंगे क्योंकि यह पहला ही मैच है।" 

भारत को हाल ही में दक्षिण अफ्रीका ने त्रिकोणीय श्रृंखला के फाइनल में हराया है। इसके अलावा अभ्यास मैच में आस्ट्रेलिया से हारे लेकिन बांग्लादेश को हराया। भारतीय टीम के सेमीफाइनल तक पहुंचने की प्रबल संभावना लग रही है लेकिन आस्ट्रेलिया को हराने के लिये उसे अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा। रेणुका सिंह को छोड़कर गेंदबाजों में आत्मविश्वास नहीं दिख रहा। 

अनुभवी शिखा पांडे ने पिछले महीने वापसी के बाद से एक भी विकेट नहीं लिया है। स्पिनरों का प्रदर्शन भी अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहा। वहीं बल्लेबाजी में हरमनप्रीत और मंधाना को दूसरे छोर से सहयोग की जरूरत है। हाल ही में अंडर 19 विश्व कप जीतने वाली शेफाली वर्मा लगातार अच्छा प्रदर्शन करके आलोचकों को जवाब देना चाहेंगी। जेमिमा रौड्रिग्स से भी अच्छी पारी की उम्मीद है। 

गेंदबाज हरफनमौला पूजा वस्त्राकर की भूमिका अहम होगी जबकि डैथ ओवरों में रिचा घोष को अच्छा प्रदर्शन करना होगा। पाकिस्तान के लिये निदा दर पर काफी दारोमदार होगा। पाकिस्तान ने हाल ही में आस्ट्रेलिया में श्रृंखला खेली है और अभ्यास मैच में बांग्लादेश को हराया लेकिन दक्षिण अफ्रीका से हार गए। भारत और पाकिस्तान के बीच मैच रविवार को शाम 6:30 बजे होगा। 

टीमें 

भारत: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना, शेफाली वर्मा, यस्तिका भाटिया, रिचा घोष, जेमिमा रौड्रिग्स, हरलीन देयोल, दीप्ति शर्मा, देविका वैद्य, राधा यादव, रेणुका ठाकुर, अंजलि सरवानी, पूजा वस्त्राकर, राजेश्वरी गायकवाड़ , शिखा पांडे। 

पाकिस्तान : बिस्माह मारूफ (कप्तान), ऐमान अनवर, आलिया रियाज, आयशा नसीम, सदफ शमास, फातिमा सना, जावेरिया वदूद, मुनीबा अली, नशरा सुंधू, निदा दर, ओमैमा सोहेल, सादिया इकबाल, सिदरा अमीन, सिदरा नवाज, तुबा हसन।

(भाषा इनपुट के साथ)

Open in app