ICC Test Rankings: इंग्लैंड के पूर्व कप्तान ने मारी बाजी, ऑस्ट्रेलिया के मार्नस लाबुशेन को पछाड़ा, जानें टॉप टेन में कौन-कौन खिलाड़ी

ICC Test Rankings: इंग्लैंड के पूर्व टेस्ट कप्तान के रूप में 31 वर्षीय जो रूट के नाम पर सर्वाधिक मैचों में जीत का रिकार्ड है। उनकी अगुवाई में इंग्लैंड ने 27 मैच जीते हैं जो माइकल वान से एक अधिक तथा एलिस्टेयर कुक और एंड्रयू स्ट्रास से तीन अधिक है।

By सतीश कुमार सिंह | Published: June 15, 2022 03:39 PM2022-06-15T15:39:53+5:302022-06-15T16:27:47+5:30

ICC Test Rankings Joe Root ranked number one Marnus Labuschagne second rohit sharma 8th Virat Kohli 10th | ICC Test Rankings: इंग्लैंड के पूर्व कप्तान ने मारी बाजी, ऑस्ट्रेलिया के मार्नस लाबुशेन को पछाड़ा, जानें टॉप टेन में कौन-कौन खिलाड़ी

रूट ने हाल ही में टेस्ट क्रिकेट में 10,000 रन पूरे किए हैं। 

googleNewsNext
Highlightsजो रूट इस साल पहले ही चार टेस्ट शतक लगा चुके हैं।जो रूट ने 2017 में कुक से कप्तानी संभाली थी।कुक के बाद इंग्लैंड की तरफ से सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं।

ICC Test Rankings:  इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो रूट ने नवीनतम आईसीसी टेस्ट रैंकिंग (बल्लेबाजों) में शीर्ष स्थान पर कब्जा कर लिया है। ऑस्ट्रेलिया के मार्नस लाबुशेन को पछाड़ दिया है। रूट ने हाल ही में टेस्ट क्रिकेट में 10,000 रन पूरे किए हैं। 

रूट इस साल पहले ही चार टेस्ट शतक लगा चुके हैं। रूट ने 2017 में कुक से कप्तानी संभाली थी। वह एक बल्लेबाज के रूप में खेलना जारी हैं। वह कुक के बाद इंग्लैंड की तरफ से सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं।

रैंकिंग में रूट मार्नस लाबुशेन से 5 अंक आगे निकल गए हैं। रूट के अब शीर्ष पर 897 रेटिंग अंक हैं, जो बल्लेबाजों के लिए आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में दूसरे स्थान पर काबिज मार्नस लाबुशेन से पांच अधिक है। स्टीवन स्मिथ तीसरे स्थान पर हैं, जिसमें स्मिथ के बाद पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम (चौथे) और न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन (पांचवें) हैं। भारत के रोहित शर्मा आठवें नंबर पर हैं, जबकि विराट कोहली बैटिंग रैंकिंग में 10वें स्थान पर हैं।

टेस्ट रैंकिंग में तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह हमवतन रविचंद्रन अश्विन के बाद तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। अश्विन दूसरे स्थान पर बने हुए हैं।  bरविंद्र जडेजा और अश्विन ऑलराउंडर्स की सूची में शीर्ष दो स्थानों पर बने हुए हैं। टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में रोहित और कोहली क्रमश: सातवें और दसवें स्थान हैं।

इंग्लैंड के जो रूट न्यूजीलैंड के खिलाफ मौजूदा आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप श्रृंखला में लगातार दूसरा शतक लगाने के बाद शीर्ष पर पहुंच गए हैं। रूट के अब आस्ट्रेलिया के मार्नस लाबुशेन से पांच रेटिंग अंक अधिक हैं। नॉटिंघम टेस्ट की पहली पारी में 176 रन की पारी खेलने वाले रूट के 897 अंक हैं।

रूट के हमवतन जॉनी बेयरस्टो और कप्तान बेन स्टोक्स को भी फायदा हुआ है। बेयरस्टो की 92 गेंदों में 136 रन की पारी की बदौलत इंग्लैंड ने आखिरी दिन में पांच विकेट से जीत हासिल की थी। इस शानदार पारी के दम पर बेयरस्टो 13 पायदान के फायदे से 39वें स्थान पर पहुंच गए जबकि स्टोक्स 27वें से 22वें स्थान पर पहुंचने में सफल रहे। उन्होंने लक्ष्य का पीछा करते हुए 75 रन की नाबाद पारी खेली थी। 

Open in app