ICC T20 World Cup 2022: इंग्लैंड मुकाबले से पहले रोहित के बाद कोहली चोटिल!, सेमीफाइनल से पहले भारतीय खेमा चिंतिंत

ICC T20 World Cup 2022: हर्षल की तेज गति की गेंद विराट कोहली के कमर के अंदरूनी हिस्से में लगी, जिससे वह थोड़े असहज दिखे।

By भाषा | Published: November 9, 2022 09:35 PM2022-11-09T21:35:24+5:302022-11-09T21:46:07+5:30

ICC T20 World Cup 2022 team india vs england Virat Kohli injured after Rohit Sharma Indian camp worried before semi-final 10 nov | ICC T20 World Cup 2022: इंग्लैंड मुकाबले से पहले रोहित के बाद कोहली चोटिल!, सेमीफाइनल से पहले भारतीय खेमा चिंतिंत

रोहित शायद अपनी बल्लेबाजी में आ रही मानसिक बाधा को दूर करने की कोशिश कर रहे थे।

googleNewsNext
Highlightsविराट कोहली को नेट अभ्यास के दौरान हर्षल पटेल की गेंद ग्रोइन के पास लगी।रोहित शर्मा को मानसिक अनूकूलन कोच पैडी अपटन के साथ चर्चा करते देखा गया। रोहित शायद अपनी बल्लेबाजी में आ रही मानसिक बाधा को दूर करने की कोशिश कर रहे थे।

ICC T20 World Cup 2022: भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा के अभ्यास के दौरान मंगलवार को चोटिल होने के बाद बुधवार को स्टार बल्लेबाज विराट कोहली को नेट अभ्यास के दौरान हर्षल पटेल की गेंद ग्रोइन के पास लगी।

इंग्लैंड के खिलाफ गुरुवार को होने वाले टी20 विश्व कप सेमीफाइनल से पहले टीम ने हालांकि उस समय राहत की सांस ली जब चोट लगने के कुछ ही मिनटों के बाद कोहली दोबारा मैदान पर अभ्यास करते हुए दिखे। यह वैकल्पिक अभ्यास सत्र था जिसमें कोहली ने अलग-अलग नेट में 40 मिनट तक बल्लेबाजी की।

उन्होंने शुरुआत में रघु से करीब 25 मिनट तक थ्रोडाउन लिया और फिर हर्षल तथा दूसरे नेट गेंदबाजों के खिलाफ अभ्यास किया। हर्षल की तेज गति की गेंद कोहली के कमर के अंदरूनी हिस्से में लगी जिससे वह थोड़े असहज दिखे। इसके बाद टीम के फिजियो और डॉक्टर उनके पास पहुंचे।

कोहली हालांकि इसके कुछ मिनटों के बाद ही ‘स्पॉट जंपिंग (एक ही जगह पर कूदने का अभ्यास) करते हुए दिखे। इस दौरान भारतीय कप्तान रोहित शर्मा को मानसिक अनूकूलन कोच पैडी अपटन के साथ चर्चा करते देखा गया। रोहित शायद अपनी बल्लेबाजी में आ रही मानसिक बाधा को दूर करने की कोशिश कर रहे थे।

हरफनमौला हार्दिक पंड्या अपनी फिटनेस के साथ कोई समझौता नहीं करना चाहते। वह शायद पहले भारतीय क्रिकेट हैं, जिनके साथ एक निजी शेफ (रसोइया) दौरे पर गया है। पंड्या के शेफ आरिफ आमतौर पर उन शहरों में अपार्टमेंट में रहते है जहां भारतीय टीम होती है। वह पंड्या की जरूरत के मुताबिक पोषक आहार तैयार कर के टीम होटल में पहुंचाते हैं।

आरिफ ने कहा, ‘‘ मुझे यह सुनिश्चित करना होता है कि बड़े टूर्नामेंटों के दौरान खाने को लेकर उनकी सभी जरूरत पूरी हों। लंबे टूर्नामेंट के लिए फाइनल या अंत तक लगातार फिटनेस और ऊर्जा की जरूरत होती है और केवल अच्छा खाना ही यह सुनिश्चित कर सकता है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘हार्दिक मैचों के दौरान अपनी ताकत और शरीर की मांसपेशियों की मजबूती बरकरार रखने के लिए वास्तव में कड़ी मेहनत करते हैं। इसलिए यह सुनिश्चित करना जरूरी है कि उसकी ऊर्जा में कमी नहीं आये। मैं नाश्ते से लेकर रात के खाने तक उनके पूरे आहार का ध्यान रखता हूं।’’ 

Open in app