ICC Awards: स्मृति मंधाना ने मारी बाजी, आईसीसी की सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी का पुरस्कार पर किया कब्जा

ICC Awards: भारतीय महिला क्रिकेट टीम की स्टार बल्लेबाज स्मृति मंधाना को सभी प्रारूपों में शानदार प्रदर्शन के लिए आईसीसी (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) साल की सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर  पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया था।  

By सतीश कुमार सिंह | Published: January 24, 2022 03:05 PM2022-01-24T15:05:03+5:302022-01-24T15:18:44+5:30

ICC Awards Smriti Mandhana named ICC Women's cricketer of the year SA batter Lizelle Lee | ICC Awards: स्मृति मंधाना ने मारी बाजी, आईसीसी की सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी का पुरस्कार पर किया कब्जा

आईसीसी वार्षिक पुरस्कार जीतने वाली दूसरी भारतीय महिला हैं।

Next
Highlightsमंधाना टीम में शामिल एकमात्र भारतीय हैं।इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 131.44 रहा।झूलन गोस्वामी जिन्होंने 2007 में एक ही पुरस्कार जीता था।

ICC Awards: भारत की स्मृति मंधाना को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की वर्ष की सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी का पुरस्कार जीत लिया है। वह ऑस्ट्रेलिया की ऑलराउंडर एलिस पेरी के बाद वार्षिक ICC पुरस्कारों की महिला समग्र श्रेणी में सर्वोच्च व्यक्तिगत अंतर जीतने वाली दूसरी खिलाड़ी बन गई हैं।

मंधाना ने इंग्लैंड के टैमी ब्यूमोंट, दक्षिण अफ्रीका की लिजेल ली और आयरलैंड की गैबी लुईस को मात दी। मंधाना को महिला T20I प्लेयर ऑफ द ईयर पुरस्कार के लिए भी नामांकित किया गया था, लेकिन वह इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज टैमी ब्यूमोंट ने जीता था। 

झूलन गोस्वामी जिन्होंने 2007 में एक ही पुरस्कार जीता था। आईसीसी वार्षिक पुरस्कार जीतने वाली दूसरी भारतीय महिला हैं। मंधाना ने तीन सीरीज में 22 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 38.86 की औसत से 855 रन बनाए, जिसमें एक शतक और पांच अर्धशतक शामिल हैं। 

भारत की स्टार सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना को बुधवार को 2021 में क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में शानदार प्रदर्शन के कारण बुधवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की साल की सर्वश्रेष्ठ महिला टी20 टीम में जगह मिली थी लेकिन कोई भारतीय पुरुष टीम में जगह नहीं बना पाया था।

यह पुरस्कार साल के दौरान महिला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट (टेस्ट, एकदिवसीय और टी20 अंतरराष्ट्रीय) में समग्र रूप से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली खिलाड़ी को दिया जाता है। विजेता की घोषणा 23 जनवरी को की जाएगी। बायें हाथ की 25 साल की इस बल्लेबाज ने वर्ष 2021 के दौरान 22 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 38.86 की औसत से 855 रन बनाए। इसमें एक शतक और पांच अर्धशतक शामिल है।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीमित ओवरों की घरेलू श्रृंखला में भारतीय टीम को आठ में से छह मैचों में हार का सामना करना पड़ा था। टीम जिन दो मुकाबलों को जीतने में सफल रही थी उसमें मंधाना की भूमिका अहम थी। दूसरे एकदिवसीय में उनके नाबाद 80 रन के बूते भारत ने सफलतापूर्वक 158 रन के लक्ष्य का पीछा किया था।

इसके बाद टी20 श्रृंखला के अंतिम मैच में उन्होंने 48 रन की पारी खेल भारतीय टीम को जीत दिलायी। मंधाना ने इंग्लैंड के खिलाफ एकमात्र टेस्ट की पहली पारी में शानदार बल्लेबाजी करते हुए 78 रन बनाये थे। यह मैच ड्रॉ रहा था। उन्होंने इस टीम के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला में भारत की एकमात्र जीत में 49 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली।

टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला में उनकी 15 गेंदों में 29 और फिर अर्धशतकीय पारी टीम के काम नहीं आयी। भारतीय टीम इन दोनों मैचों के साथ श्रृंखला भी 1-2 से हार गई। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भी उनके बल्ले ने खूब चमक बिखेरी। उन्होंने एकदिवसीय श्रृंखला के दूसरे मैच में 86 रन बनाये थे। दौरे पर खेली गयी दिन रात्रि टेस्ट में उन्होंने खेल के सबसे लंबे प्रारूप में पहली शतकीय पारी खेली। उन्होंने 127 रन बनाये। वह इस ड्रा मैच में प्लेयर ऑफ द मैच चुनी गयी थी।

Open in app