ICC 2023 ODI World Cup Qualifier: 18 जून से नौ जुलाई तक वनडे क्वालीफायर मुकाबले, 10 टीम को पांच-पांच टीम के दो ग्रुप में बांटा गया, जानें कौन-कौन टीम शामिल

ICC 2023 ODI World Cup Qualifier: ग्रुप ए में मेजबान जिंबाब्वे के अलावा वेस्टइंडीज, नीदरलैंड, नेपाल और अमेरिका को जगह मिली है जबकि ग्रुप बी में श्रीलंका, आयरलैंड, स्कॉटलैंड, ओमान और यूएई को रखा गया है।

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: May 23, 2023 06:19 PM2023-05-23T18:19:48+5:302023-05-23T18:22:09+5:30

ICC 2023 ODI World Cup Qualifier ODI qualifiers June 18 to July 9, 10 teams divided into two groups five teams each see schedule | ICC 2023 ODI World Cup Qualifier: 18 जून से नौ जुलाई तक वनडे क्वालीफायर मुकाबले, 10 टीम को पांच-पांच टीम के दो ग्रुप में बांटा गया, जानें कौन-कौन टीम शामिल

क्वालीफायर में हिस्सा लेने वाली 10 टीम को पांच-पांच टीम के दो ग्रुप में बांटा गया है।

googleNewsNext
Highlightsक्वालीफायर में हिस्सा लेने वाली 10 टीम को पांच-पांच टीम के दो ग्रुप में बांटा गया है।ग्रुप चरण में प्रत्येक टीम एक-दूसरे से एक-एक मुकाबला खेलेंगी।प्रत्येक ग्रुप से शीर्ष तीन टीम सुपर छह चरण में जगह बनाएंगी।

ICC 2023 ODI World Cup Qualifier: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने मंगलवार को घोषणा की कि 10 टीम जिंबाब्वे में 18 जून से नौ जुलाई तक 2023 एकदिवसीय विश्व कप क्वालीफायर में हिस्सा लेंगी। क्वालीफायर के जरिए दो टीम को भारत में अक्टूबर-नवंबर में होने वाले विश्व कप में जगह बनाने का मौका मिलेगा।

क्वालीफायर में हिस्सा लेने वाली 10 टीम को पांच-पांच टीम के दो ग्रुप में बांटा गया है। ग्रुप ए में मेजबान जिंबाब्वे के अलावा वेस्टइंडीज, नीदरलैंड, नेपाल और अमेरिका को जगह मिली है जबकि ग्रुप बी में श्रीलंका, आयरलैंड, स्कॉटलैंड, ओमान और यूएई को रखा गया है। ग्रुप चरण में प्रत्येक टीम एक-दूसरे से एक-एक मुकाबला खेलेंगी अैर फिर प्रत्येक ग्रुप से शीर्ष तीन टीम सुपर छह चरण में जगह बनाएंगी।

सुपर छह चरण में वे उन टीमों के खिलाफ खेलेंगी जिनसे वे ग्रुप चरण में नहीं खेली हैं। सुपर छह चरण में जगह बनाने वाली टीमों को अपने ग्रुप से इस चरण में जगह बनाने वाली टीमों पर पहले चरण में मिली जीत के अंक भी मिलेंगे। फाइनल में जगह बनाने वाली दोनों टीम विश्व कप 2023 के लिए क्वालीफाई करेंगी।

बुलावायो के क्वीन्स स्पोर्ट्स क्लब और बुलावायो एथलेटिक क्लब तथा हरारे के हरारे स्पोर्ट्स क्लब और ताकाशिंगा क्रिकेट क्लब में टूर्नामेंट के 34 मुकाबलों का आयोजन किया जाएगा। फाइनल हरारे स्पोर्ट्स क्लब पर नौ जुलाई को खेला जाएगा। ओल्ड हरारियंस क्रिकेट क्लब पर भी अभ्यास मैचों का आयोजन किया जाएगा।

मेजबान जिंबाब्वे टूर्नामेंट के पहले दिन हरारे स्पोर्ट्स क्लब में नेपाल के खिलाफ खेलेगा जो पहली बार विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने के लक्ष्य के साथ उतरा है। दो बार का चैंपियन वेस्टइंडीज भी 18 जून को पड़ोसी देश अमेरिका के खिलाफ ताकाशिंगा क्रिकेट क्लब में उतरेगा।

ग्रुप बी की शुरुआत 19 जून को बुलावायो के क्वींस स्पोर्ट्स क्लब में 1996 विश्व कप चैंपियन श्रीलंका और यूएई के बीच मुकाबले के साथ होगी। इसी दिन बुलावायो एथलेटिक क्लब में दूसरे मैच में आयरलैंड का सामना ओमान से होगा।

नीदरलैंड 20 जून को हरारे स्पोर्ट्स क्लब में जिंबाब्वे के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेगा जबकि स्कॉटलैंड का सामना 21 जून को बुलावायो में क्वींस स्पोर्ट्स क्लब में आयरलैंड से होगा। सुपर छह चरण 29 जून से शुरू होगा जबकि प्रत्येक समूह की दो निचली टीमें प्लेऑफ में प्रतिस्पर्धा करेंगी।

इस टूर्नामेंट में पहली बार सुपर छह चरण से सभी मैचों के लिए डीआरएस का इस्तेमाल किया जाएगा। क्वालीफायर में आईसीसी क्रिकेट विश्व कप सुपर लीग की पांच निचली टीम, आईसीसी क्रिकेट विश्व कप लीग दो के तीन स्वत: क्वालीफायर और आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप क्वालीफायर प्ले ऑफ से प्रवेश करने वाली दो टीम सहित कुल 10 टीम हिस्सा लेंगी। 

Open in app