सूर्यकुमार, हार्दिक के जिम्बाब्वे दौरे से इनकार करने के बाद गिल BCCI शुभमन गिल संभाल सकते हैं भारतीय टीम की कप्तानी

रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया है कि बीसीसीआई चयन पैनल ने पहले ही जिम्बाब्वे दौरे के लिए चुनी जाने वाली टीम को शॉर्टलिस्ट कर लिया है और स्काई और हार्दिक से अनुपलब्धता की पुष्टि प्राप्त करने के बाद कप्तान को अंतिम रूप दे दिया है।

By रुस्तम राणा | Published: June 24, 2024 03:14 PM2024-06-24T15:14:31+5:302024-06-24T15:14:31+5:30

Gill BCCI Shubman Gill can take over the captaincy of the Indian team after Suryakumar and Hardik refused to tour Zimbabwe | सूर्यकुमार, हार्दिक के जिम्बाब्वे दौरे से इनकार करने के बाद गिल BCCI शुभमन गिल संभाल सकते हैं भारतीय टीम की कप्तानी

सूर्यकुमार, हार्दिक के जिम्बाब्वे दौरे से इनकार करने के बाद गिल BCCI शुभमन गिल संभाल सकते हैं भारतीय टीम की कप्तानी

googleNewsNext

नई दिल्ली: शुभमन गिल की वापसी तय है, भारतीय बल्लेबाज अगले महीने जिम्बाब्वे दौरे पर टीम की कप्तानी करने के लिए सबसे आगे हैं। गिल, जो रिलीज होने से पहले भारत की टी20 विश्व कप टीम में रिजर्व खिलाड़ी के रूप में यूएसए गए थे, राष्ट्रीय टीम के साथ अपने पहले कप्तानी कार्यकाल के लिए तैयार हैं और 6 जुलाई से हरारे में खेले जाने वाले पांच टी20 मैचों के लिए कई युवाओं की अगुआई करेंगे।

इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के अनुसार, गिल को नेतृत्व की भूमिका में लाने का फैसला हार्दिक पांड्या और सूर्यकुमार यादव द्वारा जिम्बाब्वे दौरे का हिस्सा बनने से इनकार करने के बाद लिया गया। दोनों खिलाड़ी, सीनियर विराट कोहली, रोहित शर्मा, रवींद्र जडेजा और जसप्रीत बुमराह के साथ भारत के टी20 विश्व कप अभियान के बाद ब्रेक लेंगे।

रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया है कि बीसीसीआई चयन पैनल ने पहले ही जिम्बाब्वे दौरे के लिए चुनी जाने वाली टीम को शॉर्टलिस्ट कर लिया है और स्काई और हार्दिक से अनुपलब्धता की पुष्टि प्राप्त करने के बाद कप्तान को अंतिम रूप दे दिया है। गिल की पदोन्नति अगले भारतीय कप्तान को तय करने की रूपरेखा तैयार कर सकती है - खासकर तब जब माना जाता है कि रोहित टी20 विश्व कप के बाद इस प्रारूप में खेलना कम प्राथमिकता देंगे।

पिछले एक साल में, रोहित की अनुपस्थिति में, हार्दिक ने भारत की टी20I टीम की कमान संभाली है; यहां तक ​​कि सूर्यकुमार ने 2023 विश्व कप के ठीक बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच मैचों की टी20I श्रृंखला में भारत का नेतृत्व किया। इसलिए, भले ही स्काई और हार्दिक भारत के पूर्णकालिक कप्तान के उम्मीदवारों के रूप में आगे बढ़ने के लिए क्रम में उच्च स्थान पर हों, गिल का अनुभव उनके नेतृत्व कौशल को तेज करने का वादा करता है, जो इस साल के आईपीएल के दौरान पहले से ही प्रदर्शित है।

आईपीएल 2024 से पहले गिल ने कभी भी किसी पेशेवर टीम का पूर्णकालिक नेतृत्व नहीं किया था। उन्होंने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में दो बार पंजाब की कप्तानी की थी, जिसमें से एक में उन्हें जीत मिली और एक में उन्हें हार का सामना करना पड़ा। हार्दिक के मुंबई इंडियंस में वापस आने के बाद उन्हें गुजरात टाइटन्स का कप्तान नियुक्त किया गया, लेकिन उनका अभियान निराशाजनक रहा। 

2022 में विजेता और पिछले साल उपविजेता रही गुजरात टाइटन्स न केवल प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने में विफल रही, बल्कि अंक तालिका में 8वें स्थान पर रही। होनहार प्रतिभाओं से भरी युवा टीम के साथ काम करते हुए गिल गलतियों को सुधारने और सकारात्मक परिणाम के साथ घर लौटने की उम्मीद कर रहे होंगे।

Open in app