एशियन गेम्स में एक बार फिर शामिल हुआ क्रिकेट, 2010 और 2014 में इन टीमों जीता था गोल्ड

क्रिकेट को साल 2022 में हांगझू में खेले जाने वाले एशियन गेम्स में शामिल किया गया है, जिससे इस खेल की इन महाद्वीपीय खेलों में वापसी हो सकती है।

By सुमित राय | Published: March 4, 2019 09:21 AM2019-03-04T09:21:30+5:302019-03-04T09:21:30+5:30

Cricket set for Asian Games return in 2022, IOA welcomes move | एशियन गेम्स में एक बार फिर शामिल हुआ क्रिकेट, 2010 और 2014 में इन टीमों जीता था गोल्ड

एशियन गेम्स में एक बार फिर शामिल हुआ क्रिकेट

googleNewsNext
Highlightsक्रिकेट को साल 2022 में हांगझू में खेले जाने वाले एशियन गेम्स में शामिल किया गया है।साल 2010 में भी टी20 क्रिकेट को एशियन गेम्स में शामिल किया गया था।साल 2018 में होने वाले एशियन गेम्स में क्रिकेट को हटा दिया गया था।

क्रिकेट को साल 2022 में हांगझू में खेले जाने वाले एशियन गेम्स में शामिल किया गया है, जिससे इस खेल की इन महाद्वीपीय खेलों में वापसी हो सकती है। यह फैसला एशियाई ओलंपिक परिषद (ओसीए) की यहां हुई आम सभा में लिया गया। भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) ने क्रिकेट को एशियाई खेलों में शामिल करने का ओसीए के फैसले का स्वागत किया।

'इनसाइडदगेम्स.बिज' खेल वेबसाइट के अनुसार एशियाई ओलंपिक परिषद (ओसीए) की आम सभा की बैठक में यह फैसला किया गया। ओसीए के मानद उपाध्यक्ष रणधीर सिंह ने कहा, 'हां, क्रिकेट को हांगझू एशियाई खेल 2022 के खेल कार्यक्रम में शामिल किया गया है।'

2010 में पहली बार शामिल हुआ था क्रिकेट

यह पहला मौका नहीं है जब क्रिकेट को एशियन गेम्स में शामिल किया गया है। इससे पहले साल 2010 में भी टी20 क्रिकेट को एशियन गेम्स में शामिल किया गया था। लेकिन एशियाई ओलंपिक परिषद ने साल 2018 में होने वाले एशियन गेम्स में क्रिकेट को हटा दिया गया था। ये फैसला एशियाई ओलंपिक परिषद ने इसलिए लिया था, क्योंकि एशियन गेम्स में क्रिकेट का बिलकुल भी रोमांच उत्पन नहीं हो पा रहा था।

बीसीसीआई ने टीम इंडिया के के व्यस्त कार्यक्रम का हवाला देकर इस एशियन गेम्स प्रतियोगिता में शामिल होने के मना कर दिया था। इसके अलावा अन्य क्रिकेट के बड़े देश पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश भी इसमें अपनी दूसरे दर्जे की टीम को ही उतारता था। जिसे एशियाई ओलंपिक परिषद ने मजबूरी में इसे एशियन गेम्स 2018 से बाहर कर दिया था।

बैठक में शामिल रहे आईओए के महासचिव राजीव मेहता ने कहा, 'हम ओसीए के फैसले का स्वागत करते हैं। किक्रेट का कौन सा प्रारूप खेला जाएगा यह तय नहीं है लेकिन यह स्वागत योग्य कदम है।' उन्होंने कहा कि आईओए चाहेगा की इस प्रतियोगिता में भारतीय क्रिकेट टीम भाग ले।

मेहता ने कहा, 'आईओए बीसीसीआई से 2022 एशियाई खेलों में क्रिकेट की एक टीम भेजने का अनुरोध करेगा। भारत पुरुष और महिला दोनों वर्गों में जीत सकता है और तालिका में अपने पदकों की संख्या को बढ़ा सकता है।'

2010 और 2014 में इन टीमों ने जीता था गोल्ड

एशियाई खेलों के अगले टूर्नामेंट के आयोजन में अब भी काफी समय है और ऐसे में भारतीय टीम के प्रतिनिधित्व पर चर्चा करने के लिए बीसीसीआई को काफी समय मिलेगा। बीसीसीआई के एक अधिकारी ने बताया, '2022 एशियाई खेलों के लिए अभी काफी समय है। समय आने पर हम चर्चा करेंगे और फैसला लेंगे।'

क्रिकेट को 2022 खेलों में जगह देना उम्मीद के मुताबिक है, क्योंकि ओसीए के मानद उपाध्यक्ष रणधीर सिंह ने उपयुक्त स्थल चुनने के लिए पिछले महीने हांगझू का दौरा किया था। श्रीलंका और पाकिस्तान ने 2014 में क्रमश: पुरुष और महिला वर्ग में स्वर्ण पदक जीते थे, जबकि 2010 में बांग्लादेश और पाकिस्तान ने बाजी मारी थी।

1998 कॉमनवेल्थ गेम्स में खेला गया था क्रिकेट

राष्ट्रमंडल खेल 1998 में भी क्रिकेट को शामिल किया गया था और तब भारत ने भी अपनी टीम भेजी थी। इसमें शॉन पोलाक की अगुआई वाली दक्षिण अफ्रीकी टीम ने स्टीव वॉ की कप्तानी वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम को हराकर स्वर्ण पदक जीता था।

रविवार को ओसीए की आम सभा में हुए अन्य महत्वपूर्ण फैसलों के अनुसार घोषणा की गई कि आस्ट्रेलिया सहित ओसियाना देशों को 2022 एशियाई खेलों में हिस्सा लेने के लिए आमंत्रित किया जाएगा। हालांकि यह फैसला बाद में किया जाएगा कि ओसियाना के कितने खिलाड़ियों को हांगझू में हिस्सा लेने की स्वीकृति दी जाएगी। (भाषा से इनपुट)

Open in app