Cricket Events 2023: भारत में होगा इस साल आईसीसी वर्ल्ड कप, जानें क्रिकेट का इस साल का कैलेंडर

भारतीय क्रिकेट फैंस के लिए इस साल कई बड़े इवेंट आने वाले हैं। इसमें आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप सबसे अहम है जो भारत में आयोजित होगा। भारत पहली बार आईसीसी वर्ल्ड कप का आयोजन अकेले खुद करने जा रहा है।

By विनीत कुमार | Published: January 1, 2023 01:14 PM2023-01-01T13:14:23+5:302023-01-01T13:22:01+5:30

Cricket Events 2023: icc world cup, border gavaskar trophy, asia cup and ipl schedule | Cricket Events 2023: भारत में होगा इस साल आईसीसी वर्ल्ड कप, जानें क्रिकेट का इस साल का कैलेंडर

इस साल क्रिकेट के कई बड़े इवेंट (फोटो- एएनआई)

googleNewsNext
Highlightsतीन जनवरी से भारत और श्रीलंका के बीच सीरीज, फिर बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी।आईसीसी महिला टी20 विश्व कप का 8वां संस्करण 10 फरवरी से शुरू होने जा रहा है।वनडे फॉर्मेट में एशिया कप भी इसा साल खेला जाना है, इसके बाद आईसीसी वर्ल्ड कप भी आयोजित होगा।

नई दिल्ली: नया साल-2023 भारत सहित दुनिया भर के क्रिकेट फैंस के लिए भी खास रहने वाला है। इस साल वर्ल्ड कप जैसे बड़े आईसीसी टूर्नामेंट सहित अहम सीरीज होने वाले हैं। साथ ही आईपीएल का भरपूर डोज भी क्रिकेट फैंस के लिए रहेगा। इस साल का क्रिकेट कैलेंडर कैसा रहने वाला है, डालते हैं एक नजर...

श्रीलंका के साथ सीरीज फिर बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी

इस बार भारतीय फैंस के लिए क्रिकेट कैलेंडर की शुरुआत भारत और श्रीलंका के बीच सीरीज से हो रही है। यह 3 जनवरी से शुरू होगी। इसके बाद टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के साथ बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी खेलेगी। भारत दौरे पर आ रही ऑस्ट्रेलियाई टीम के साथ 9 फरवरी से इस सीरीज का आगाज होगा। ऑस्ट्रेलियाई टीम इस दौरे पर चार टेस्ट खेलेगी। इसके बाद तीन वनडे मैच भी खेले जाएंगे। ऑस्ट्रेलिया ने साल 2004 से भारत में कोई टेस्ट सीरीज नहीं जीता है।

आईसीसी विमेंस टी20 वर्ल्ड कप

आईसीसी महिला टी20 विश्व कप का 8वां संस्करण 10 फरवरी से शुरू होगा। दक्षिण अफ्रीका इस बार इस आयोजन की मेजबानी करेगा। गत चैंपियन ऑस्ट्रेलिया अपने छठे खिताब को सुरक्षित करने के लिए उत्सुक होगा। लेकिन उन्हें पूरे टूर्नामेंट में कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना भी करना पड़ेगा। खासकर भारत, दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड और इंग्लैंड जैसी टीमें कड़ी टक्कर देने वाली हैं।

3. आईपीएल 2023

आईपीएल का 16वां सीजन इस बार की गर्मियों का एक बार फिर मुख्य आकर्षण होगा। हालांकि ये कब से शुरू हो रहा है, इस बारे में अभी तारीखों का ऐलान नहीं किया गया है। आईपीएल-2023 के लिए मिनी ऑक्शन हो चुका है और इंग्लैंड के सैम करन सबसे महंगे खिलाड़ी साबित हुए। उन्हें पंजाब किंग्स ने 18.5 करोड़ में खरीदा। बेन स्टोक्स भी 16.25 करोड़ में बिके। कैमरन ग्रीन को मुंबई इंडियंस ने 17.5 करोड़ में खरीदा।

4. एशेज सीरीज

एशेज सीरीज वैसे तो ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच खेली जाती है पर दुनिया भर के क्रिकेट फैंस इस पर निगाहें जमाए रखते हैं। इंग्लैंड टीम इस बार ऑस्ट्रेलिया में होगी और यह सीरीज 16 जून से 31 जुलाई के बीच खेली जाएगी। यह डेविड वार्नर का आखिरी एशेज सीरीज भी साबित हो सकता है।

5. आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप

टेस्ट प्रारूप के चैंपियन कौन है, इसका फैसला इस साल लॉर्ड्स के मैदान पर होगा। फाइनल वहीं खेला जाना है। ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, भारत और श्रीलंका कुछ ऐसी टीमें हैं जो फाइनल में पहुंचने की दावेदार हैं। आगामी कुछ  टेस्ट सीरीज से फाइनल में पहुंचने वाली टीमों के नाम तय होंगे।

6. एशिया कप

एशिया कप-2023 इस बार वनडे फॉर्मेट में खेला जाएगा। यह अभी के तय कार्यक्रम के अनुसार पाकिस्तान में आयोजित होना है। साल-2022 में भारत एशिया कप में अपनी छाप छोड़ने में कामयाब नहीं रहा था। ऐसे में इस बार उससे फैंस को काफी उम्मीदें हैं।

7. आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप

आईसीसी वनडे क्रिकेट वर्ल्ड कप का मेजबान इस बार भारत होगा। साल के आखिर में अक्टूबर-नवंबर में यह मेगा टूर्नामेंट खेला जाना है। वनडे फॉर्मेट का पिछला वर्ल्ड कप इंग्लैंड ने जीता था। यह पहली बार है जब भारत पूरी तरह से इस वर्ल्ड कप की मेजबानी करने जा रहा है। इससे पहले 1987, 1996 और 2011 में भारत ने अन्य पड़ोसी मुल्कों के साथ मिलकर वर्ल्ड कप की मेजबानी की है। इससे पहले 2011 में भारत ने जब वर्ल्ड कप की सह-मेजबानी की थी, तब वह चैम्पियन रहा था।

Open in app