विराट कोहली के फैसले पर बोले गौतम गंभीर, 'कप्तानी किसी का जन्मसिद्ध अधिकार नहीं'

गौतम गंभीर ने कहा, कप्तानी किसी का जन्मसिद्ध अधिकार नहीं है। महेंद्र सिंह धोनी जैसे खिलाड़ियों ने कप्तानी कोहली को सौंपी और फिर उनके अंडर खेले भी। धोनी ने तीन आईसीसी और चार आईपीएल ट्रॉफी जीती थीं।'

By रुस्तम राणा | Published: January 17, 2022 06:16 PM2022-01-17T18:16:28+5:302022-01-17T18:36:48+5:30

Captaincy is not anyone's birthright says Gambhir on the road ahead of Kohli | विराट कोहली के फैसले पर बोले गौतम गंभीर, 'कप्तानी किसी का जन्मसिद्ध अधिकार नहीं'

विराट कोहली के फैसले पर बोले गौतम गंभीर, 'कप्तानी किसी का जन्मसिद्ध अधिकार नहीं'

googleNewsNext
Highlightsगंभीर ने कहा, कोहली को ज्यादा रन बनाने के बारे में सोचना चाहिएउन्होंने कहा, देश के लिए खेलना गर्व की बात है

विराट कोहली के टेस्ट कप्तानी छोड़ने पर क्रिकेट जगत के तमाम दिग्गजों की प्रतिक्रियाएं आ रही हैं। इसी क्रम में भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर ने अपनी प्रतिक्रिया दी है। स्टार स्पोर्ट्स के कार्यक्रम के दौरान जब गौतम गंभीर से पूछा गया कि क्या हम एक नए विराट कोहली को देखेंगे। 

इस सवाल के जवाब में गंभीर ने कहा, 'आप क्या नया देखने वाले हैं? कप्तानी किसी का जन्मसिद्ध अधिकार नहीं है। महेंद्र सिंह धोनी जैसे खिलाड़ियों ने कप्तानी कोहली को सौंपी और फिर उनके अंडर खेले भी। धोनी ने तीन आईसीसी और चार आईपीएल ट्रॉफी जीती थीं।'

पूर्व क्रिकेटर ने कहा कोहली की भूमिका वही रहेगी जो कप्तानी करते समय रहती थी। नंबर तीन पर बल्लेबाजी करो और खूब रन बनाओ। उन्होंने कहा, मुझे लगता है कि कोहली को अधिक रन बनाने चाहिए और यह सबसे ज्यादा जरूरी है। जब आप भारत के लिए खेलने का सपना देखते हैं तो आप कप्तान बनने का सपना नहीं देखते। 

गंभीर ने अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए कहा, आप भारत के लिए मैच जीतने के बारे में सोचते हैं। इसके सिवाय और कुछ नहीं बदला है कि आप वहां टॉस के लिए नहीं जा रहे हैं और फील्ड सेट नहीं कर रहे हैं। लेकिन आपकी एनर्जी और जज्बा वही रहना चाहिए। उन्होंने कहा, देश के लिए खेलना गर्व की बात है। 

आपको बता दें कि तीसरे टेस्ट में हार के बाद कोहली ने अचानक से टेस्ट कप्तानी छोड़कर सबको चौंका दिया। हालांकि इससे पहले बीसीसीआई के द्वारा उन्हें एकदिवसीय कप्तानी से हटाया गया था तब कोहली ने कहा था कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने मुझे इस फैसले के बारे में नहीं बताया था। 

कोहली की जगह सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा को वनडे टीम की कप्तानी सौंपी गई है। वे टी20 फॉर्मेट में भी टीम इंडिया का नेतृत्व करते हैं। हालांकि चोट के कारण वे अफ्रीका दौरे में टीम का हिस्सा नहीं है। बुधवार से भारतीय टीम और साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज शुरू हो रही है। 

Open in app