AUS Vs PAK: ऑस्ट्रेलियाई टीम 24 साल बाद पाकिस्तान दौरे पर जाएगी, 4 मार्च से टेस्ट सीरीज की होगी शुरुआत

ऑस्ट्रेलिया की क्रिकेट टीम अगले महीने पाकिस्तान के दौरे पर जाएगी। इस दौरान टीम वहां तीन टेस्ट, तीन वनडे मैचों की सीरीज खेलेगी। साथ ही एक टी20 मैच भी खेला जाएगा।

By विनीत कुमार | Published: February 4, 2022 03:06 PM2022-02-04T15:06:50+5:302022-02-04T15:18:39+5:30

Australia cricket team confirm first Pakistan tour in 24 Years, Test Series from March 4 | AUS Vs PAK: ऑस्ट्रेलियाई टीम 24 साल बाद पाकिस्तान दौरे पर जाएगी, 4 मार्च से टेस्ट सीरीज की होगी शुरुआत

पाकिस्तान दौरे पर जाएगी ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम (फोटो- ट्विटर, आईसीसी)

Next
Highlightsऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट ने अगले महीने से पाकिस्तान दौरे की पुष्टि कर दी है।पाकिस्तान के करीब एक महीने के दौरे पर तीन टेस्ट, तीन वनडे मैचों की सीरीज सहित एक टी20 मैच खेला जाएगा।ऑस्ट्रेलियाई टीम 1998 के बाद पहली बार पाकिस्तान दौरे पर जाएगी।

सिडनी: क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने शुक्रवार को पुष्टि कर दी कि टीम 1998 के बाद पहली बार पाकिस्तान दौरे पर जाएगी। ऑस्ट्रेलियाई टीम पाकिस्तान में तीन टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेगी। ये तीन टेस्ट मैच रावलपिंडी, कराची और लाहौर में खेले जाएंगे। पाकिस्तान के करीब एक महीने लंबे दौरे के दौरान कंगारू टीम तीन वनडे और एक टी20 मैच भी खेलेगी।

ऑस्ट्रेलियाई टीम के पाकिस्तान दौरे का कार्यक्रम

पाकिस्तान दौरे पर ऑस्ट्रेलियाई टीम पहला टेस्ट 4 से 8 मार्च के बीच रावलपिंडी में खेलेगी। वहीं, सीमित ओवरों वाले मैच 29 मार्च से 5 अप्रैल के बीच खेले जाएंगे। जारी किए गए शेड्यूल के अनुसार दोनों टीमों के बीच दूसरा टेस्ट कराची के नेशनल स्टेडियम में 12 से 16 मार्च के बीच खेला जाएगा। इसके बाद तीसरा टेस्ट लाहौर के गद्दाफी स्टेडियम में 21 से 25 मार्च के बीच होगा।

तीन वनडे मैच रावलपिंडी में ही 29 मार्च, 31 मार्च और 2 अप्रैल को खेले जाएंगे। वहीं दौरे पर एकमात्र टी20 मुकाबला 5 अप्रैल को रावलपिंडी में ही खेला जाएगा। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के सीईओ निक हॉकले के अनुसार, '24 साल में पहली बार यह दौरा होगा। यह एक ऐतिहासिक अवसर है और खेल के वैश्विक विकास के लिए महत्वपूर्ण है।'

ऑस्ट्रेलिया का दौरा पाकिस्तान के लिए राहत

साल 2009 में श्रीलंकाई टीम पर हुए आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान में क्रिकेट को काफी धक्का पहुंचा है। विदेशी टीम वहां जाने से कतराती रही हैं। पिछले ही साल टी20 वर्ल्ड कप से ठीक पहले न्यूजीलैंड की टीम पाकिस्तान दौरे पर गई थी लेकिन सीरीज की शुरुआत से पहले ही सुरक्षआ कारणों का हवाला देते हुए वापस लौट गई। यही नहीं इंग्लैंड ने भी सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए प्रस्तावित दौरा रद्द कर दिया था।

पिछले एक दशक में पाकिस्तान को अपने घर में खेले इंटरनेशनल सीरीज को अन्य स्थानों जैसे संयुक्त अरब अमीरात में खेलते रहना पड़ा है। हालांकि 2015 के बाद से स्थितियां पाकिस्तान के लिए कुछ बेहतर होती जा रही हैं।

 

Open in app