Asia Cup: पाकिस्तान में ही इस बार एशिया कप आयोजित होने की संभावना, फिर टीम इंडिया कैसे खेलेगी अपने मैच? बनाई जा रही ये योजना

एशिया कप की मेजबानी इस बार पाकिस्तान के पास है। हालांकि बीसीसीआई की ओर से मांग रखी गई थी कि इसे किसी और न्यूट्रल जगह पर आयोजित किया जाए। इसे लेकर बीसीसीआई और पीसीबी में घमासान भी मचा हुआ था। अब इसका रास्ता निकलता नजर आ रहा है।

By विनीत कुमार | Published: March 24, 2023 09:16 AM2023-03-24T09:16:58+5:302023-03-24T09:25:26+5:30

Asia Cup 2023 likely to play in Pakistan with one other overseas venue for Team India matches | Asia Cup: पाकिस्तान में ही इस बार एशिया कप आयोजित होने की संभावना, फिर टीम इंडिया कैसे खेलेगी अपने मैच? बनाई जा रही ये योजना

पाकिस्तान में खेले जा सकते हैं एशिया कप के मैच (प्रतिकात्मक तस्वीर)

googleNewsNext
Highlightsपाकिस्तान में आयोजित हो सकता है इस बार एशिया कप, भारतीय टीम नहीं करेगी पाकिस्तान का दौरा।नए फॉर्मूले को लेकर विचार किया जा रहा है, इसके तहत टीम इंडिया अपने मैच किसी और देश में खेलेगी।एशिया कप सितंबर में आयोजिक होना है और इसमें छह टीमें हिस्सा लेंगी।

नई दिल्ली: एशिया कप के इस बार के आयोजन स्थल को लेकर मचा घमासान सुलझता नजर आ रहा है। बीसीसीआई और पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) धीरे-धीरे अपने रूख को नरम करने के मूड में नजर आ रहे हैं ताकि दोनों टीमें इस टूर्नामेंट में खेल सकें। पहले के कार्यक्रम के अनुसार साल 2023 का एशिया कप पाकिस्तान में आयोजित होना है। 

हालांकि, सुरक्षा के मुद्दे को उठाते हुए बीसीसीआई ने पाकिस्तान दौरा नहीं करने और एशिया कप किसी और जगह आयोजित कराने की बात रखी थी। इस पर पीसीबी की ओर से भी तीखी प्रतिक्रिया आई थी। अब हालांकि एक नये फॉर्मूल के बारे में विचार किया जा रहा है।

एशिया कप: टीम इंडिया किसी अन्य देश में खेलेगी अपने मैच

इएसपीएनक्रिकइंफो की रिपोर्ट के अनुसार एशिया कप इस बार पाकिस्तान में ही आयोजित कराया जा सकता है। हालांकि टीम इंडिया टूर्नामेंट में अपने मैच किसी और देश में खेलेगी। टीम इंडिया के मैच कहां खेले जाएंगे, इसे लेकर अंतिम फैसला नहीं हुआ है लेकिन यूएई, ओमान, श्रीलंका और यहां तक कि इंग्लैंड के नाम पर विचार जारी है जहां भारत के पांच मैच आयोजित कराए जा सकते हैं। इनमें कम से कम दो मैच ऐसे होंगे जो भारत और पाकिस्तान के बीच खेले जाएंगे।

एशिया कप में छह टीमें खेलेंगी। भारत और पाकिस्तान को एक ही ग्रुप में रखा गया है। 50 ओवर के फॉर्मेट में एशिया कप इस बार सितंबर में आयोजिक किया जाना है। बांग्लादेश, अफगानिस्तान और श्रीलंका दूसरे ग्रुप में है। कुल 13 मैच एशिया कप में 13 दिन में खेले जाएंगे। इसमें फाइनल में शामिल है। दोनों ग्रुप से शीर्ष दो टीमें सुपर-4 में जाएंगी और फिर दो टीमें फाइनल में पहुंचेंगी। ऐसे में भारत और पाकिस्तान के बीच फाइनल की भी संभावना बरकरार है।

गौरतलब है कि पाकिस्तान इस बात पर जोर देता रहा है कि भारत को सितंबर में होने वाले एशिया कप में खेलने के लिए पाकिस्तान आना चाहिए। कुछ मौकों पर पाकिस्तान की ओर से यह भी कहा गया है कि अगर भारत एशिया कप के लिए पाकिस्तान नहीं आता है और टूर्नामेंट को कहीं और स्थानांतरित कर दिया जाता है, तो वह भीअक्टूबर-नवंबर में भारत में होने वाले ODI वर्ल्ड कप के लिए के लिए अपनी टीम को भारत नहीं भेजने के लिए मजबूर होगा।

Open in app