Ashes Series: 65 साल के बाद तेज गेंदबाज बना ऑस्ट्रेलिया का 47वां टेस्ट कप्तान, इस दिग्गज को बनाया गया उपकप्तान

Ashes Series: पैट कमिंस 65 साल के बाद पहले तेज गेंदबाज हैं, जिन्हें ये जिम्मेदारी मिली है। रे लिंडवाल ने 1956 में भारत के खिलाफ एक टेस्ट में नेतृत्व किया था।

By सतीश कुमार सिंह | Published: November 26, 2021 02:42 PM2021-11-26T14:42:36+5:302021-11-26T14:44:39+5:30

Ashes Series 65 years Pat Cummins named Australia's 47th Test captain resignation Tim Paine Steve Smith as vice-captain | Ashes Series: 65 साल के बाद तेज गेंदबाज बना ऑस्ट्रेलिया का 47वां टेस्ट कप्तान, इस दिग्गज को बनाया गया उपकप्तान

पैट कमिंस ने खुद गेंदबाजी कप्तान होने की चुनौती को स्वीकार किया।

Next
Highlightsपूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ को उपकप्तान बनाया गया है।टिम पेन के इस्तीफे के बाद एशेज में उनकी अगुवाई करेंगे। पैट कमिंस को कई प्रमुख चुनौतियों का सामना करना होगा।

Ashes Series: तेज गेंदबाज पैट कमिंस को ऑस्ट्रेलिया का 47वां टेस्ट कप्तान बनाया गया है और टिम पेन के इस्तीफे के बाद एशेज में उनकी अगुवाई करेंगे। पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ को उपकप्तान बनाया गया है। क्रिकेट आस्ट्रेलिया ने शुक्रवार को दोनों घोषणा की।

इस भूमिका में पैट कमिंस को कई प्रमुख चुनौतियों का सामना करना होगा। पैट कमिंस 65 साल के बाद पहले तेज गेंदबाज हैं, जिन्हें ये जिम्मेदारी मिली है। रे लिंडवाल ने 1956 में भारत के खिलाफ एक टेस्ट में नेतृत्व किया था। वेस्टइंडीज के जेसन होल्डर हैं।

होल्डर ने 37 बार वेस्टइंडीज का नेतृत्व किया, 26.76 पर 100 विकेट लिए, जिसमें सात पांच विकेट और 10 विकेट शामिल थे। इंग्लैंड के खिलाफ नाबाद 202 शामिल थे। कमिंस ने खुद गेंदबाजी कप्तान होने की चुनौती को स्वीकार किया।

कमिंस एक दशक से अधिक समय तक एक पेशेवर क्रिकेटर रहे हैं और उन्होंने तीनों प्रारूपों में 252 मैच खेले हैं। पैट कमिंस आस्ट्रेलियाई टेस्ट टीम की पूर्णकालिक कप्तानी करने वाले पहले तेज गेंदबाज बन गए जबकि उपकप्तान कमिंस अब टिम पेन की जगह लेंगे जिन्होंने एक महिला सहकर्मी को अश्लील मैसेज भेजने का चार साल पुराना प्रकाश में आने के बाद पिछले सप्ताह कप्तानी छोड़ दी।

टेस्ट स्तर पर आस्ट्रेलिया की कप्तानी करने वाले आखिरी तेज गेंदबाज रे लिंडवाल थे जिन्होंने 1956 में एक टेस्ट में कार्यवाहक कप्तान के रूप में जिम्मेदारी संभाली थी। कमिंस आस्ट्रेलिया के 47वें टेस्ट कप्तान हैं। स्मिथ को 2018 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ गेंद से छेड़खानी मामले के बाद कप्तानी से हटाया गया था।

उन्हें दो साल के लिये नेतृत्व दल में शामिल किये जाने पर भी रोक लगा दी गई थी। कमिंस ने एक बयान में कहा ,‘‘ एशेज से पहले इस जिम्मेदारी को स्वीकार करके मैं गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं । उम्मीद है कि मैं टिम पेन के काम को आगे बढ़ा सकूंगा।’’ पहला टेस्ट आठ दिसंबर से ब्रिसबेन में खेला जायेगा।

Open in app