जोगिंदर शर्मा ने की संन्यास की घोषणा, टी20 वर्ल्ड कप-2007 फाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ किया था कमाल

जोगिंदर शर्मा ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्साय लेने की घोषणा कर दी है। वह 2007 में टी20 वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम इंडिया के हिस्सा रहे थे। फाइनल में उनकी आखिरी ओवर की गेंदबाजी आज भी याद की जाती है।

By विनीत कुमार | Published: February 3, 2023 01:57 PM2023-02-03T13:57:45+5:302023-02-03T14:01:44+5:30

2007 World Cup hero Joginder Sharma announces retirement | जोगिंदर शर्मा ने की संन्यास की घोषणा, टी20 वर्ल्ड कप-2007 फाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ किया था कमाल

जोगिंदर शर्मा ने की संन्यास की घोषणा (फाइल फोटो, आईसीसी)

googleNewsNext
Highlights2007 टी20 वर्ल्ड कप की चैम्पियन रही टीम इंडिया के हिस्सा रहे जोगिंदर शर्मा ने लिया संन्यास।2007 वर्ल्ड कप के फाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ आखिरी ओवर के लिए किये जाते हैं याद।आखिरी ओवर में उनकी गेदबाजी की बदौलत टीम इंडिया पाकिस्तान को हराकर चैम्पियन बनी थी।

भिवानी (हरियाणा): साल 2007 में खेले गए पहले टी20 वर्ल्ड कप की चैम्पियन रही टीम इंडिया के हिस्सा रहे जोगिंदर शर्मा ने अंतरराष्ट्रीय और घरेलू क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा कर दी है।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव को लिखे पत्र में, जगिंदर शर्मा ने उन्हें मिले अवसरों के लिए बोर्ड, हरियाणा क्रिकेट एसोसिएशन, चेन्नई सुपर किंग्स और हरियाणा सरकार का आभार व्यक्त किया। जोगिंदर शर्मा अभी एक पुलिस अधिकारी के तौर पर कार्यरत हैं।

जोगिंदर शर्मा ने संन्यास की घोषणा करते हुए क्या कहा?

जोगिंदर शर्मा ने संन्यास की घोषणा करते हुए पत्र में कहा, 'आज मैं अंतरराष्ट्रीय और घरेलू क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा करता हूं। 2002-2017 की मेरी यात्रा मेरे जीवन के सबसे शानदार साल रहे हैं, क्योंकि यह उच्चतम स्तर पर भारत का प्रतिनिधित्व करने का मिला सम्मान था। मैं भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई), हरियाणा क्रिकेट एसोसिएशन, चेन्नई सुपर किंग्स और हरियाणा सरकार द्वारा मुझे दिए गए अवसरों के लिए आभारी हूं।'

अपने प्रशंसकों, कोचों और टीम के पूर्व साथियों के लिए भी संदेश साझा करते हुए जोगिंदर शर्मा ने कहा, 'मेरे सभी साथियों, कोचों, मेंटर्स और सहयोगी स्टाफ के लिए, आप सभी के साथ खेलना मेरे लिए सौभाग्य की बात रही, और मेरी मदद करने के लिए मैं आप सभी का धन्यवाद करता हूं। उन सभी क्रिकेट प्रशंसकों का भी धन्यवाद जिन्होंने हमेशा खेल के उतार-चढ़ाव में मेरा समर्थन किया है, मैं हमेशा उन पलों को संजो कर रखूंगा जो मैंने आप सभी के साथ बिताए हैं और आपका समर्थन हमेशा मेरे लिए प्रेरणा का स्रोत रहा है।' जोगिंदर शर्मा ने अपने परिवार और दोस्तों को भी समर्थन के लिए धन्यवाद कहा।

2007 वर्ल्ड कप: आखिरी ओवर में किया था कमाल

जोगिंदर शर्मा ने टी20 और वनडे में भारत के लिए चार मैच खेले। दाएं हाथ के इस गेंदबाज को भारतीय क्रिकेट फैन 2007 टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ फेंके गए आखिरी ओवर के लिए याद करते हैं। 

पाकिस्तान को फाइनल में भारत के खिलाफ जीत के लिए 13 रन चाहिए थे। हालांकि जोगिंदर शर्मा ने पहले दो गेंद पर सात रन दे दिए थे, इसके बावजूद भारत उस मैच को बचाने में कामयाब रहा था और चैम्पियन बना था।

जोगिंदर शर्मा ने आईपीएल में 16 मैच खेले हैं। वह चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेले, जिसमें उन्होंने 36 रन बनाए और 12 विकेट लिए। वह 2016 और 2017 में अनसोल्ड रहे थे। जोगिंदर शर्मा वर्तमान में हरियाणा पुलिस में डीएसपी के पद पर तैनात हैं।

Open in app